होम /न्यूज /व्यवसाय /Yatra IPO: आने वाला है ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी का आईपीओ, SEBI के पास जमा कराए दस्तावेज

Yatra IPO: आने वाला है ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी का आईपीओ, SEBI के पास जमा कराए दस्तावेज

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नैस्डेक (Nasdaq) में लिस्ट हो चुकी ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी यात्रा अब भारत में आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने बताय ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ (IPO) के जरिए कमाई करने वाले निवेशकों के लिए पिछले साल की तरह यह साल भी बेहद खास होने वाला है. एक के बाद कई कंपनियां अपना आईपीओ ला रही हैं. अब इसी कड़ी में ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी यात्रा ऑनलाइन इंक (Yatra Online Inc) की भारतीय सब्सिडियरी यात्रा ऑनलाइन लिमिटेड (Yatra Online Limited) भी आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने आईपीओ के लिए मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) के पास दस्तावेज जमा कराए हैं. गौरतलब है कि यात्रा ऑनलाइन इंक अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित स्टॉक एक्सचेंड नैस्डेक (Nasdaq) में लिस्टेड है.

750 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी होंगे

कंपनी ने बताया कि प्रस्तावित आईपीओ में 750 करोड़ रुपये (100 मिलियन डॉलर) के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे और करीब 8,896,998 इक्विटी शेयर को यात्रा ऑनलाइन इंक की एक सब्सिडियरी  टीएचसीएल ट्रैवल होल्डिंग साइप्रस लिमिटेड की तरफ से बिक्री के लिए रखा जाएगा. टीएचसीएल की यात्रा ऑनलाइन लिमिटेड में करीब 8 फीसदी हिस्सेदारी है.

ये भी पढ़ें- Supertech से घर खरीदने वालों के लिए बुरी खबर, कंपनी हुई दिवालिया! जानिए क्‍या होगा इसका होम बायर पर असर

साल 2016 में अमेरिका शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी यात्रा

यात्रा ऑनलाइन साल 2016 में अमेरिका शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी. कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर ध्रुव श्रींगी ने कहा, “पिछले 15 सालों में हमारा बिजनेस बढ़कर अब भारत की प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों में शामिल हो गया है. भारतीय ट्रैवल इंडस्ट्री के आगे भी ग्रोथ करने की संभावना है और टूरिज्म इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ने, लोगों की घूमने-फिरने पर खर्च करने की बढ़ी आदत और लगातार बढ़ते बिजनेस ट्रैवल से इंडस्ट्री को मदद मिलने की उम्मीद है.”

ये भी पढ़ें- Income Tax से जुड़े नियमों में सरकार ने कर दिया संसोधन, बहुत जरूरी है आपके लिए इन बदलावों को जानना

खुदरा निवेशकों तक बढ़ेगी पहुंच

कंपनी को उम्मीद है कि उसकी सब्सिडियरी यात्रा ऑनलाइन लिमिटेड का आईपीओ लाने से कंपनी को भारत में घरेलू इंस्टीट्यूशनल और खुदरा निवेशकों तक पहुंच बढ़ेगी, जो अभी नियामकीय बाधाओं के चलते उसके नैस्डेक में लिस्ट शेयरों में निवेश नहीं कर पाते हैं.

Tags: Business news in hindi, IPO

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें