Home /News /business /

Pension Scheme: रोजाना की बचत से हर महीने होगी लाखों की आमदनी, जानें बचत के टिप्स

Pension Scheme: रोजाना की बचत से हर महीने होगी लाखों की आमदनी, जानें बचत के टिप्स

National Pension Scheme रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए निवेश का सबसे अच्छा साधन है.

National Pension Scheme रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए निवेश का सबसे अच्छा साधन है.

NPS योजना सरकार से जुड़ी योजना है और यह सरकारी, प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए एच्छिक निवेश योजना (Voluntary Investment Scheme) का काम करती है.

    Best Pension Plan: अच्छे कल के लिए हमें आज से ही निवेश करके चलना चाहिए. आज का निवेश आपके कल के लिए एक बड़ी रकम तैयार करने में मदद करता है. और जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है, बाजार में अस्थिरता है, ऐसे में निवेश करना जरूरी हो जाता है.

    आज कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश करके हमें अपने कल को महफूज कर सकते हैं. खासकर रिटारमेंट के लिए हम अच्छी-खासी धनराशि जमा कर सकते हैं.

    नेशनल पेंशन स्कीम यानी राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Scheme) रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए निवेश का सबसे अच्छा साधन है. एनपीएस योजना सरकार से जुड़ी योजना है और यह सरकारी, प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए एच्छिक निवेश योजना (Voluntary Investment Scheme) का काम करती है.

    यह हम बता रहे हैं कि किस तरह आप एनपीएस में हर महीने एक तय राशि जमा करके रिटायरमेंट के लिए हर महीने एक अच्छी रकम हासिल कर सकते हैं-

    कहां कर सकते हैं इन्वेस्टमेंट
    इस योजना में आपकी पर्सनल सेविंग्स पेंशन फंड में बदला जा जाता है. पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) की तरफ से इस योजना में निवेश किए पैसे को सरकारी बॉण्ड, बिल, कॉरपोरेट डिबेंचर और शेयरों में निवेश किया जाता है. इस स्कीम में आप जितना निवेश करते हैं, उस पर मिलने वाले रिटर्न पर ही आपको सालों-साल बढ़ोतरी मिलती है.

    दो विकल्प
    एनपीएस अकाउंट शुरू करते समय आपको दो विकल्प मिलते हैं- एक्टिव (Active) और ऑटो (Auto) मोड विकल्प. यहां आपके पास एन्युटी (Annuity) के लिए मैच्योरिटी इनकम में निवेश करने का विकल्प होता है. एन्युटी एक इंश्योरेंस उत्पाद है, जिससे नियमित आमदनी होती है. रिटायरमेंट पोर्टफोलियो के हिस्से के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. Annuity खरीदने का ये प्रतिशत तय करता है कि आपको कितनी पेंशन मिलेगी.

    बिना कुछ किए भी अमीर बन सकते हैं! बस अपनाने होंगे ये टिप्स

    एन्युटी के लिए नियम
    आमतौर पर एन्युटी दो तरह की होती है. एक इमीडिएट एन्युटी और दूसरी है डेफर्ड. इमीडिएट एन्युटी में शुरुआती निवेश के तुरंत बाद भुगतान मिलना शुरू हो जाता है. रिटायरमेंट की उम्र के करीब पहुंच रहे लोगों के लिए यह अच्छा विकल्प माना जाता है.

    डेफर्ड एन्युटी में नियमित रूप से एन्युटी का भुगतान नहीं किया जाता है. बजाय इसके धन को जुटाया जाता है. पॉलिसीधारक जरूरत पड़ने पर डेफर्ड एन्युटी को इमीडिएट एन्युटी में बदलवा सकते हैं.

    NPS के नियम के अनुसार, कुल NPS मैच्योरिटी अमाउंट के कम से कम 40 परसेंट से एन्युटी खरीदना जरूरी है. वहीं अगर कोई इस लिमिट को बढ़ाना चाहता है तो बढ़ा सकता है.

    इसके अलावा आप मैच्योरिटी इनकम का 100% का इस्तेमाल करके भी एन्युटी को खरीद सकते हैं. हर महीने ज्यादा पेंशन को पाने के लिए एक अच्छा तरीका है.

    जानकारों के मुताबिक कम रिस्क वाले निवेशक भी अपने एनपीएस अकाउंट में हर महीने हजारों में निवेश करके लाख रुपये महीने इनकम पा सकते हैं. वहीं अगर एनपीएस कस्टमर्स रिटायरमेंट के बाद अपनी मासिक इनकम बढ़ाने के लिए सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान (Systematic Withdrawal Plan) का इस्तेमाल करते हैं तो इतनी पेंशन मिलेगी.

    Tags: Pension scheme, Personal finance

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर