• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • इस पेंशन स्कीम में 1 जुलाई से बदलेगा खाता खोलने का नियम, 5 हजार लगाकर पाएं 45.5 लाख रुपये

इस पेंशन स्कीम में 1 जुलाई से बदलेगा खाता खोलने का नियम, 5 हजार लगाकर पाएं 45.5 लाख रुपये

डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन जरूरी

डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन जरूरी

एक जुलाई से OPGM के जरिए NPS अकाउंट खोलने के नियम बदलने जा रहे हैं. नए नियमों के मुताबिक, 1 जुलाई, 2020 से OPGM के जरिए ऑनलाइन NPS अकाउंट खोलने के लिए फोटो और हस्ताक्षर जरूरी होंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप पेंशन के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension Scheme) में खाता खुलवाने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. क्योंकि एक जुलाई से OPGM के जरिए NPS अकाउंट खोलने के नियम बदलने जा रहे हैं. नए नियमों के मुताबिक, 1 जुलाई, 2020 से OPGM के जरिए ऑनलाइन NPS अकाउंट खोलने के लिए फोटो और हस्ताक्षर जरूरी होंगे. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने सर्कुलर में कहा कि उसने हाल ही में CRAs को एडवाइजरी जारी की है, जिसमें बिना फोटो और हस्ताक्षर के OPGM के जरिए NPS अकाउंट नहीं खोलने को कहा गया है.

    1 जुलाई से लागू होगा नियम
    कई प्वॉइंट्स ऑफ प्रेजेंस (POPs) से मिले आग्रह के आधार पर, CRAs को बिना फोटो और हस्ताक्षर के OPGM के जरिए NPS अकाउंट नहीं खोलने की एडवायजरी जारी की गई है जो 1 जुलाई से लागू की जाएगी.

    डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन जरूरी
    PFRDA, NPS सब्सक्राइबर्स को ऑनबोर्ड लेने के लिए ऑनलाइन PRAN जेनरेशन मॉड्यूल (OPGM) उपलब्ध कराता है जिससे कम से कम दस्तावेज के साथ इंस्टैंट PRAN जनरेट होता है. ऐसे अकाउंट को डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसीज (CRAs) द्वारा रिकॉर्डिंग के पूरे होने तक अनियमित समझा जाता है.

    ये भी पढ़ें: बुरे वक्त में काम आएगा आपका ATM कार्ड! फ्री में सरकार देती है कई सुविधाएं

    कौन खोल सकता है एनपीएस अकाउंट
    नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में 18 से 60 साल की उम्र के बीच का कोई भी वेतनभोगी जुड़ सकता है. पहले यह सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए था, लेकिन 2009 से प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों के लिए स्कीम खोल दी गई.

    कितने प्रकार के होते हैं खाते
    NPS में दो तरह के खाते होते हैं: टियर I और टियर II. 60 साल की उम्र तक टियर 1 से फंड विद्ड्रॉल नहीं किया जा सकता है. टियर II NPS खाता एक बचत खाते की तरह काम करता है, जहां से ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा निकाल सकता है.

    NPS में मिलने वाला फायदा
    सरकार ने NPS से अंतिम निकासी पर भुगतान की छूट की सीमा को 40 फीसदी से बढ़ाकर 60 फीसदी कर दिया है. मौजूदा प्रावधानों के अनुसार, कोई भी NPS ग्राहक रुपये की कुल सीमा में इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80CCD (1) के तहत ग्रॉस इनकम का 10 फीसदी तक टैक्स में डिडक्शन क्लेम कर सकता है. सेक्शन 80CCE के के तहत यह लिमिट 1.5 लाख है. सेक्शन 80CCE के तहत ग्राहक 50 हजार रुपये तक का अतिरिक्त डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं. एन्युटी की खरीद में निवेश की गई राशि को भी कर से पूरी तरह छूट प्राप्त है.

    5 हजार रुपये ऐसे बनेंगे 45.5 लाख रुपये
    एनपीएस कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप 30 साल की उम्र से हर माह 5 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो इसमें रिटायरमेंट के बाद हर माह 22,279 रुपये प्रति माह का पेंशन और करीब 45.5 लाख रुपये बना सकते हैं. आप चाहें तो इस मासिक निवेश को बढ़ा भी सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बैंक एफडी से है बेहतर, 5 लाख बन जाएंगे 6.69 लाख रुपये

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज