सिर्फ OTP से खुलवाएं ये खाता, 60 साल की उम्र में पाएं 45 लाख के साथ 22500 रुपए पेंशन

सिर्फ OTP से खुलवाएं ये खाता, 60 साल की उम्र में पाएं 45 लाख के साथ 22500 रुपए पेंशन
60 साल की उम्र में पाएं 45 लाख के साथ 22500 रुपए पेंशन

PFRDA ने सब्सक्राइबर्स को वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए भी एपीएस अकाउंट खोलने की अनुमति दी है. इसके तहत, बैंकों के ग्राहक जो अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के जरिए एनपीएस अकाउंट खोलना चाहते हैं, वे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर एनपीएस अकाउंट खोल सकते है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त रकम के साथ पेंशन पाना चाहते हैं तो आप नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश कर सकते हैं. एनपीएस (NPS) में खाता खुलवाना अब और आसान हो गया है. आप घर बैठे सिर्फ एक ओटीपी (OTP) के जरिए एनपीएस खाता खुलवा सकते हैं. हाल ही में PFRDA ने सब्सक्राइबर्स को वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए भी एपीएस अकाउंट खोलने की अनुमति दी है. इसके तहत, बैंकों के ग्राहक जो अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के जरिए एनपीएस अकाउंट खोलना चाहते हैं, वे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर एनपीएस अकाउंट खोल सकते है. आइए जानते हैं एनपीएस के जरिए आप कैसे पा सकते हैं 45 लख रुपए के साथ 22,500 रुपए की पेंशन.

कितने तरह के होते हैं खाते
NPS में 2 तरह के खाते खोलने की सुविधा मिलती है. इसमें टियर-1 अकाउंट पेंशन अकाउंट होता है. वहीं, टियर-2 अकाउंट वॉलंटियरी सेविंग्स अकाउंट है. जिन एनपीएस सब्सक्राइबर का टियर-1 अकाउंट है, वे टियर-2 अकाउंट खोल सकते हैं.

भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 65 साल के बीच है, कुछ जरूरी प्रक्रियाओं के बाद इस स्कीम में हिस्सा ले सकता है. NPS में जमा रकम को निवेश करने का जिम्मा PFRDA द्वारा रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर्स को दिया जाता है. ये आपके निवेश को इक्विटी, गवर्नमेंट सिक्युरिटीज और नॉन गवर्नमेंट सिक्युरिटीज के अलावा फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट में निवेश करते हैं.
यह भी पढ़ें- 31 जुलाई तक बेटी के नाम खोलें ये खाता, 21 साल की उम्र में अकाउंट में होंगे 64 लाख रुपए



NPS कैलकुलेटर से समझें
अगर आपकी उम्र 30 साल है और आप 60 साल की उम्र तक हर महीने 6 हजार रुपए एनपीएस में निवेश करते हैं तो आप 60 साल के बाद एकमुश्त 45 लाख रुपए पा सकते हैं. 30 साल तक हर महीने 6 हजार रुपए निवेश करने पर आपका कुल योगदान 21.6 लाख रुपए होगा. अनुमानित 8 फीसदी रिटर्न के हिसाब से मैच्योरिटी पर कुल 90 लाख रुपए होंगे. 50 फीसदी एन्युटी खरीदना होगा. एन्युटी पर अनुमानित रिटर्न 6 फीसदी. आप मैच्योरिटी रकम का 60 फीसदी निकासी कर सकते हैं. यह टैक्स फ्री होगा. 60 साल की उम्र में हर महीने 22,500 रुपए पेंशल मिलेगी और एकमुश्त 45 लाख रुपए.

एन्युटी आपके और इंश्योरेंस कंपनी के बीच एक कांट्रैक्ट होता है. इस कांट्रैक्ट के तहत नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में योजना में कम से कम 40 फीसदी रकम का एन्युटी खरीदना जरूरी होता है. यह रकम जितनी अधिक होगी, पेंशन की रकम उतनी ही अधिक होगी. एन्युटी के तहत निवेश की गई रकम रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में मिलती है और एनपीएस योजना की शेष राशि एकमुश्त निकाली जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading