Home /News /business /

national pension system tier 2 account interest rate nps scheme returns ssnd

क्या है NPS Scheme टियर 2 अकाउंट और क्या हैं इसके फायदे, जानें यहां

Nation pension System स्‍कीम में दो तरह के खाते टियर- 1 और टियर- 2 होते हैं. (Image- Pixabay)

Nation pension System स्‍कीम में दो तरह के खाते टियर- 1 और टियर- 2 होते हैं. (Image- Pixabay)

एनपीएस टियर-2 अकाउंट में आप कभी भी निवेश कर सकते हैं और कभी भी पैसा निकाल सकते हैं. यहां तक कि आप इसमें एक दिन में ही पैसा जमा भी कर सकते हैं और निकाल भी सकते हैं. टियर 1 की तरह इसमें न्यूनतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.

Nation pension System Tier 2 Account: रिटायरमेंट के बाद पैसों की दिक्कत ना हो, जीवन आर्थिक परेशानी के बिना चलता रहे, इसके लिए नियमित आमदनी की जरूरत होती है. और नियमित आमदनी होती रहे, इसके लिए रिटायरमेंट प्लानिंग बहुत जरूरी है.

रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए लोग अलग-अलग स्कीम में निवेश करते हैं. पेंशन प्लानिंग के निवेश का एक अच्छा ऑप्‍शन नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) है. यह सरकार द्वारा चलाई जा रही एक पेंशन स्‍कीम है. एनपीएस (Nation pension System) एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्‍लान है. इस स्कीम में निवेश करने से रिटायरमेंट पर एक बड़ा फंड (Retirement fund) एकमुश्‍त मिलता है. इसमें आपकी एन्‍युटी की रकम और उसके प्रदर्शन के आधार पर हर महीने पेंशन मिलती है.

Nation pension System स्‍कीम में दो तरह के खाते होते हैं. इसमें टियर- 1 (Tier-I) और टियर- 2 (Tier-II) अकाउंट होते हैं. Tier-I प्राइमरी अकाउंट होता है, जो पेंशन और टैक्‍स बेनेफिट के लिए अहम है. वहीं, Tier-II एक वॉलेंटरी अकाउंट होता है. इसे इन्‍वेस्‍टमेंट अकाउंट भी कहते हैं. टियर 1 के बारे में सभी जानते हैं कि इसमें हर साल नियमित राशि जमा करनी होती है. इस प्लान में निवेश इनकम टैक्स छूट के दायरे में आता है.

यह भी पढ़ें- PAN Card Correction: घर बैठे दूर कर सकते हैं पैन कार्ड की गलतियां, जानें क्या है तरीका

लेकिन ये टियर 2 अकाउंट क्या है, और इसके क्या फायदे हैं, इन बारे में कम ही जानकारी होती है.NPSएनपीएस टियर 2 के बारे में यहां विस्तार से बताया जा रहा है.

एनपीएस टियर-2 अकाउंट

NPS टियर- 2 अकाउंट वॉलेंटरी होता है. यह पूरी तरह एक इन्‍वेस्‍टमेंट अकाउंट होता है. टियर- 2 अकाउंट पर टैक्स छूट का कोई भी फायदा नहीं मिलता लेकिन, बचत का एक शानदार ऑप्शन है. एनपीएस टियर- 2 अकाउंट एक लिक्विड अकाउंट होता है. इसके जरिए आप इक्विटी, गर्वनमेंट या कॉरपोरेट लेयर निवेश का प्लान आप चुन सकते हैं. कंटीजेंसी फंड बनाने के लिए यह एक अच्‍छा विकल्प है.

एनपीएस टियर-2 अकाउंट में आप कभी भी निवेश कर सकते हैं और कभी भी पैसा निकाल सकते हैं. यहां तक कि आप इसमें एक दिन में ही पैसा जमा भी कर सकते हैं और निकाल भी सकते हैं. टियर 1 की तरह इसमें न्यूनतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों है PPF, सुकन्या समृद्धि योजना और NPS में हर साल पैसा जमा करने की जरूरत

टियर 2 एनपीएस खाता निकासी के मामले में अधिक लचीलापन होता है. जब आप अपने टियर 2 एनपीएस खाते से धनराशि निकालते हैं तो कोई एक्जिट लोड नहीं लिया जाता है. हालांकि, एनपीएस टियर 2 निवेश टैक्स मुक्त नहीं है.

कौन खुलवा सकता है खाता

नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत टियर- 2 अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास एक टियर- 1 खाता होना चाहिए. टियर- 2 अकाउंट 1000 रुपये से खुलवाया जा सकता है. इसमें निवेश की कोई न्यूनतम या अधिकतम सीमा नहीं है. इस खाते में जमा पर कोई फिक्‍स ब्याज दर नहीं है. इस खाते का रिटर्न आपके द्वारा चुने गए एसेट एलोकेशन और पेंशन फंड मैनेजर पर निर्भर करता है.

राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम में 18 से 70 साल की उम्र के बीच का कोई भी व्‍यक्ति खाता खुलवा सकता है. यह स्कीम सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए थी, लेकिन बाद में प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए भी खोल दी गई.

एनपीएस टियर 2 खाते के लाभ

– कोई अतिरिक्त सालाना रखरखाव शुल्क लागू नहीं है.

– अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए बचत करने का एक अच्छा तरीका.

– आप किसी भी समय पैसे निकाल सकते हैं.

– जमा पैसे को किसी भी समय टियर 1 खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है.

– एनपीएस टियर 2 खाते में न्यूनतम राशि की आवश्यकता नहीं है.

Tags: NPS, Pension fund, Pension scheme

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर