Home /News /business /

Naukari Ki Baat : टीचर हैं तो ई-लर्निंग, सेल्स में सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसे कोर्सेस से अपने आपको अपडेट करें

Naukari Ki Baat : टीचर हैं तो ई-लर्निंग, सेल्स में सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसे कोर्सेस से अपने आपको अपडेट करें

नौकरी की बात: सॉफ्टवेयर कोडिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग स्किल को बेहतर बनाने का यह एक अच्छा समय है.

नौकरी की बात: सॉफ्टवेयर कोडिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग स्किल को बेहतर बनाने का यह एक अच्छा समय है.

नौकरी की बात (Naukari Ki Bat) सीरिज में ANAROCK Group के चीफ पीपुल ऑफिसर सुखदीप अरोरा (Sukhdeep Aurora) बता रहे हैं नई नौकरियों के अवसर खोजने की तरीके...

    नई दिल्ली. कोरोनावायरस महामारी (Covid-19) के बाद अब दुनिया रफ्तार पकड़ चुकी है. भारत में भी मजबूत होती अर्थव्यवस्था नए मौके उत्पन्न कर रही है. लिहाजा, कंपनियां नई नौकरियों के लिए अपने आप को खोलने लगी हैं. नौकरी की बात (Naukari Ki Baat) सीरीज में ANAROCK Group के चीफ पीपुल ऑफिसर सुखदीप अरोरा (Sukhdeep Aurora) ने न्यूज18 के पाठकों के लिए कोरोना काल में नौकरियों के अवसर खोजने की तरीके शेयर किए हैं. उन्होंने नौकरियों के लिए जरूरी टिप्स दिए. उन्होंने कहा कि यह आपके सॉफ्टवेयर कोडिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग स्किल को बेहतर बनाने का एक अच्छा समय है. प्रस्तुत है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश… यह भी पढ़ें:  Investment Tips: सिर्फ पांच कदमों से बनें वेरी स्मार्ट इन्वेस्टर, मार्केट गिरने पर भी नहीं होगा नुकसान 

  • जिन लोगों ने महामारी के दौरान अपनी नौकरी खो दी है, उन्हें क्या करना चाहिए?
  • आशा न खोएं और भारत की मजबूत अर्थव्यवस्था में अपना विश्वास बनाए रखें. अपने आप को अपस्किल करने पर ध्यान दें. आपने देखा होगा कि महामारी ने ज्यादातर व्यवसायों में टेक्ननोलॉजी को आगे बढ़ा दिया है. काम करने और व्यवसाय करने के इंटरनेट-आधारित तरीकों के बारे में आप जो कुछ भी कर सकते हैं, उसके बारे में जानें. यदि संभव हो तो, अपने वर्क एक्सपीरियंस पर केंद्रित कुछ तकनीकी कोर्स करें.यह आपके रेज्यूमे में वैल्यू एडिशन कर देगा. यही नहीं, नई नौकरियों के लिए आवेदन करते समय आपको अधिक आत्मविश्वास देगा.
  • महामारी के बाद ऑनलाइन अनेक कोर्स चल रहे हैं? क्या युवाओं को ये कोर्स करने चाहिए और क्या कंपनियां इन कोर्सों को तरजीह या वरीयता देंगी?
    आपको पहले अपने मौजूदा वर्क स्किल की पहचान करनी चाहिए. यदि आप सेल्स में अच्छे हैं, तो ऐसे तकनीकी पाठ्यक्रम खोजें, जो आपकी स्किल को महत्व दें – जैसे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स. यदि आप एक टीचर हैं, तो उन कोर्स में शामिल हों जो ई-लर्निंग स्किल पर ध्यान केंद्रित करते हैं.
  • यह भी पढ़ें: Insurance Update: रोज योग करने पर मिलेगी बीमा प्रीमियम में छूट, जानें सबकुछ
  • जब मार्केट धीरे-धीरे खुल रहा है तो कहां और कैसे युवाओं को नौकरी की तलाश करनी चाहिए?
    अपना प्रोफाइल बनाएं और अपना रेज़्यूमे लिंक्डइन जैसी पेशेवर नेटवर्किंग साइटों पर पोस्ट करें, जिसमें विश्व स्तरीय नौकरी खोज सुविधा भी है. आप फेसबुक और ट्विटर पर भी जॉब ढूंढ सकते हैं. इसके अलावा, पिछले सहयोगियों और ग्राहकों सहित पेशेवरों के अपने मौजूदा नेटवर्क का उपयोग करें.
  • क्या आपको लगता है कि COVID-19 के बाद भर्ती प्रक्रिया में कोई बदलाव होगा?
    जूम इंटरव्यू का मॉडल तेजी से उभर रहा है लेकिन मुझे उम्मीद है कि भौतिक साक्षात्कार आगे भी मुख्य भर्ती के लिए काम आएंगे. हालांकि, रिक्रूटर्स कैंडिडेट सर्च से लेकर बैकग्राउंड चेक तक हर चीज के लिए इंटरनेट-आधारित टूल का इस्तेमाल कर रहे हैं. महामारी के दौरान ऑनलाइन दुनिया बेहद जीवंत हो गई है, और डिजिटल उपायों को भर्ती, प्रशिक्षण, कर्मचारी प्रतिधारण, कार्यप्रवाह निगरानी और प्रदर्शन मूल्यांकन में अधिक महत्व मिलेगा. जितना अधिक आप इस बारे में जानेंगे कि ये प्रौद्योगिकियां कैसे काम करती हैं, आपके लिए एक अच्छी महामारी के बाद नौकरी पाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी.
  • naukari ki bat if you are a teacher, go for elearning if you are in sales update yourself with courses like social media marketing kuld

    ANAROCK Group के चीफ पीपुल ऑफिसर सुखदीप अरोरा (Sukhdeep Aurora)

  • इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?
    आप जिस कंपनी में आवेदन कर रहे हैं, उसके व्यवसाय को समझें. फर्म के उद्देश्यों, प्राथमिकताओं और व्यवसाय करने के तरीकों से खुद को परिचित करें. आपके सामान्य सॉफ्ट स्किल्स मायने रखते हैं, लेकिन आपकी समझ यह है कि यह व्यवसाय कैसे संचालित होता है. उदाहरण के लिए, एक मजबूत रिटेल सेल्स की पृष्ठभूमि होना अच्छा है, लेकिन जब यह प्रॉपर्टी या वेबसाइट सेवाओं को बेचने की बात आती है तो यह आपकी बहुत मदद नहीं करेगा.
  • वर्तमान परिदृश्य में किस तरह की नई नौकरियां पैदा होंगी और करियर के रूप में क्या रहेगा?
    सेल्स और मार्केटिंग की नौकरियां उपलब्ध होती रहेंगी, लेकिन टेक्निकल स्किल पर एक बढ़ी हुई जिम्मेदारी होगी. यह आपके सॉफ्टवेयर कोडिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग स्किल को बेहतर बनाने का एक अच्छा समय है.
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा और ऑटोमेशन जैसी तकनीकों से क्या बदलाव संभावित हैं?
    जो कंपनियां टेक्नोलॉजी को बड़े पैमाने पर नहीं अपनाती हैं उनके अधिक समय तक जीवित रहने की संभावना नहीं है. नौकरी चाहने वालों के लिए भी यही सच है. बहुत कम अपवादों को छोड़कर, उन्हें तत्काल आधार पर स्किल डेवलप करना चाहिए. क्या आप हमारे पाठकों को बता सकते हैं कि इस क्षेत्र में रोजगार की कितनी संभावनाएं हैं और भविष्य का परिदृश्य क्या होगा? रियल एस्टेट कारोबार में विशेष रूप से आवास और वाणिज्यिक संपत्तियों के मोर्चे पर भारी पुनरुत्थान हुआ है. जैसे, ANAROCK जैसी कंपनियां लोगों की तलाश में हैं. प्रॉपर्टी की बिक्री के अनुभव के साथ, जिन्होंने अचल संपत्ति विपणन को चलाने वाली नवीनतम तकनीकों के बारे में भी सीखा है.
  • और प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए उम्मीदवार को क्या करना चाहिए?
    अपस्किल. व्यवसाय चलाने के लिए अपनाई जा रही नई तकनीकों के बारे में जितना हो सके सीखें.
  • हमें अपनी कंपनी की भर्ती प्रक्रिया के बारे में बताएं और नौकरी चाहने वाले आपकी कंपनी तक कैसे पहुंच सकते हैं?
    ANAROCK की वेबसाइट में करियर सेक्शन है जहां से उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. प्रासंगिक आवेदन भेजने के लिए ईमेल आईडी careers@anarock.com है. हम उचित कवरिंग पत्रों के साथ-साथ अच्छी तरह से तैयार किए गए रिज्यूमे की अपेक्षा करते हैं. हम लिंक्डइन पर नियमित रूप से नौकरी के नए अवसर भी पोस्ट करते हैं.
  • Tags: Employment News, Interview, Job and career, Job opportunity, Job Search, Naukri ki Baat

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर