Home /News /business /

naukri ki baat know about the company and work from the former employees for the job this will benefit in the interview kuld

Naukari Ki Bat: नौकरी के लिए पूर्व कर्मचारियों से कंपनी व काम के बारे में जानें, इंटरव्यू में फायदा मिलेगा

Naukari Ki Bat: सतह को खुरचने की बजाय टेक्नोलॉजी में मास्टर बनें, नौकरियों का अंबार लग जाएगा

Naukari Ki Bat: सतह को खुरचने की बजाय टेक्नोलॉजी में मास्टर बनें, नौकरियों का अंबार लग जाएगा

नौकरी की बात (Naukari Ki Bat) सीरिज में HomeFirst Finance के चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर रामकृष्ण व्यामजल (Ramakrishna Vyamajala) बता रहे हैं नई नौकरियों के अवसर खोजने की तरीके...

नई दिल्ली. कोविड-19 की तीसरी लहर अब थमने लगी है. इसी के साथ, कंपनियों में नई भर्तियों का दौर शुरू हो गया है. विशेषज्ञों के मुताबिक नई नौकरियां के लिए स्थितियां बेहतर हुई हैं.
न्यूज18 की नौकरी की बात (Naukari Ki Bat) सीरिज में HomeFirst Finance के चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर रामकृष्ण व्यामजल (Ramakrishna Vyamajala) ने कोरोना काल में फाइनेंस सर्विेस सेक्टर में नौकरियों के अवसर खोजने के तरीके शेयर किए हैं. उन्होंने बताया कि वित्तीय सेवा क्षेत्र भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है. यह वृद्धि केवल प्रशिक्षित और इच्छुक कर्मचारियों की उपलब्धता से ही कायम रह सकती है. उनके मुताबिक यह अनिश्चितता का दौर है लेकिन भविष्य उन लोगों का है जो जल्दी से पकड़ लेंगे और अनुकूल हो जाएंगे. प्रस्तुत है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश…

यह भी पढ़ें: Naukari Ki Bat : पेमेंट टेक्नोलॉजी व रिटेल लैंडिंग जैसे नए ऑप्शन में हैं भरपूर नौकरियां, बस इन मंत्रों को अपनाएं

[q] महामारी के दौरान जिनकी नौकरी गई है, उन्हें क्या करना चाहिए?
[ans] सबसे पहले, उन्हें उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए. नौकरियों का जाना कमजोरी का नहीं, बल्कि बदलती परिस्थितियों का संकेत है. महामारी ने संदर्भ और चीजों को करने के तरीके को बदल दिया है और इसलिए स्वाभाविक परिणाम यह है कि कई नौकरियां बदल गई हैं या बंद हो गई हैं.

[q]क्या ऐसे युवाओं को नई स्किल या मौजूदा स्किल को और बेहतर करना चाहिए?
[ans] इस महामारी के दौरान जिन लोगों की नौकरी चली गई है, उनमें से ज्यादातर वे हैं जहां उन नौकरियों की प्रासंगिकता खत्म हो गई है या पूरा उद्योग प्रभावित हुआ है. इसलिए यदि वे काम पर वापस जाना चाहते हैं, तो उन्हें उन क्षेत्रों या भूमिकाओं की पहचान करने की आवश्यकता होगी जो अब प्रमुखता प्राप्त कर चुके हैं और आवश्यकता से मेल खाने के लिए कौशल विकसित करना होगा.

[q] महामारी के बाद ऑनलाइन अनेक कोर्स चल रहे हैं? क्या युवाओं को ये कोर्स करने चाहिए और क्या कंपनियां इन कोर्सों को तरजीह या वरीयता देंगी?
[ans] जैसे-जैसे नई भूमिकाएं खुलती हैं, लोग इन कार्यों को करने के लिए सुसज्जित नहीं हो सकते हैं, इसलिए कोर्सेस के माध्यम से इन नए कौशलों को प्राप्त करना एक अच्छा विचार है. हालांकि किसी को केवल लोकप्रियता के बजाय क्षेत्र में काम करने के लिए कुछ स्तर की समझ, रुचि और इच्छा के आधार पर पाठ्यक्रम के चयन करनी चाहिए.
यह भी पढ़ें : Naukari Ki Bat : ‘ग्रेट रेजिग्नेशन’ के दौर में खूब हैं नौकरियां, बस इन मंत्रों पर करें फोकस

[q]जब मार्केट धीरे-धीरे खुल रहा है तो कहां और कैसे युवाओं को नौकरी की तलाश करनी चाहिए?
[ans] जहां लोग नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, वहीं कंपनियां भी ऐसे लोगों की तलाश कर रहे हैं जो ये काम कर सकें. नौकरियाें की तलाश के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं जॉब पोर्टल, सलाहकार, जॉब फेयर, समाचार पत्र विज्ञापन आदि. नियमित रूप से आवश्यकताओं की जांच करें, अपने आप को अपडेट रखें और अधिक से अधिक स्थानों पर आवेदन करें.

[q]क्या आपको लगता है कि COVID-19 के बाद भर्ती प्रक्रिया में कोई बदलाव होगा?
[ans] हर उद्योग, प्रक्रिया और लोगों के साथ बातचीत करने के हमारे तरीके में बदलाव दिखाई दे रहा है. यही बदलाव विभिन्न कंपनियों की भर्ती प्रक्रिया में भी आया है. वे अब पूर्व आकलन, ऑनलाइन साक्षात्कार, भर्ती प्रक्रियाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग आदि करना चाह रहे हैं. उनमें से कुछ अस्थायी परिवर्तन हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश स्थायी हैं. ऐसी प्रक्रियाओं को समझना और उनका सामना करने के लिए खुद को तैयार करना महत्वपूर्ण होगा.

यह भी पढ़ें : Gold Jewelry Update: मेकिंग चार्ज के नाम पर 10% महंगी हुई ज्वैलरी, इन तरीकों को अपनाएंगे तो सस्ते पड़ेंगे गहने

[q] इंटरव्यू की तैयारी किस तरह करनी चाहिए?
[ans] अतीत में क्या हुआ है और जिन परिस्थितियों के कारण किसी की नौकरी चली गई है, उस पर पारदर्शी होना महत्वपूर्ण होगा. एक बार जब आप कंपनी और उस भूमिका के बारे में जान लेते हैं जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं, तो अपने आप को अच्छी तरह से तैयार करें, कंपनी के उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त करें, उन लोगों से बात करें जो वहां काम कर रहे हैं या जिन्होंने अतीत में वहां काम किया है. इससे आपको इंटरव्यू में प्रश्नों का आत्मविश्वास के साथ सामना करने में मदद मिलेगी.

[q] वर्तमान परिदृश्य में किस तरह की नई नौकरियां पैदा हो रही हैं और क्या यह करियर के लिए बेहतर साबित होंगी?
[ans] जीवन और नौकरियों पर चल रही महामारी के प्रभाव और हमारे काम करने के तरीके का अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है. कुछ चीजें स्थायी परिवर्तन से गुजरेंगी और कुछ का अस्थायी प्रभाव पड़ेगा. यात्रा उद्योग थोड़ा प्रभावित हुआ है लेकिन हमने देखा है कि यह बहुत ही कम समय में बहुत मजबूती से वापस आ गया है. इसलिए चीजों को व्यवस्थित होने में समय लगेगा और हमें केवल कुछ समय बाद ही सही दीर्घकालिक परिवर्तन पता चलेगा. एक चीज जो स्थायी रूप से बदल गई है वह है प्रौद्योगिकी का उपयोग. हर उद्योग इससे प्रभावित हुआ है और कुछ प्रभाव दीर्घकालिक भी हैं. इसलिए हमें इन परिवर्तनों के साथ बदलना सीखने के लिए तैयार रहना चाहिए.

[q]आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा और ऑटोमेशन जैसी तकनीकों से क्या बदलाव संभावित हैं?
[ans] जैसा कि मैंने पहले कहा, प्रौद्योगिकी और विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बड़े डेटा का दीर्घकालिक प्रभाव कुछ ऐसा है जिसे हमें इंतजार करना और देखना होगा. कुछ दृश्यमान परिवर्तन हमारे द्वारा उपभोक्ता तक पहुंचने, निर्णय लेने में डेटा के उपयोग और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके एक जटिल समस्या को सरल बनाने की क्षमता के आसपास हैं. हालांकि अब हम जो जानते हैं और उसके निहितार्थ बहुत कम हैं, वहां अवसर अनंत हैं और हम अभी सतह को खुरच रहे हैं.

[q] क्या आप हमारे पाठकों को बता सकते हैं कि इस क्षेत्र में रोजगार की कितनी संभावनाएं हैं और भविष्य का परिदृश्य क्या होगा?
[ans] सभी क्षेत्रों की तरह, जो एक पुनरुद्धार देख रहे हैं, वित्तीय सेवा क्षेत्र भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है. यह वृद्धि केवल प्रशिक्षित और इच्छुक कर्मचारियों की उपलब्धता से ही कायम रह सकती है. व्यवसायों तक पहुंचने और ग्राहकों की सेवा करने के तरीके में बदलाव होने जा रहे हैं, इसलिए उम्मीद यह है कि कर्मचारी इन परिवर्तनों के अनुकूल हों और आवश्यकताओं को पूरा करें. यह अनिश्चितता का दौर होगा लेकिन भविष्य उन लोगों का है जो जल्दी से पकड़ लेंगे और अनुकूल हो जाएंगे.

[q]प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए उम्मीदवार को क्या करना चाहिए?
[ans] वे सभी जो अपनी नौकरी रखने में भाग्यशाली रहे हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे सतर्क बने रहें और उद्योग और कंपनी की बदलती जरूरतों को समझें. आवश्यकता में परिवर्तन तीव्र गति से हो रहा है और जो इसे जल्दी नहीं पकड़ते हैं वे पीछे छूट जाएंगे. इसलिए, अनुकूलन अस्तित्व की कुंजी है. चीजों को करने के पुराने तरीकों से न जुड़ें या बदलाव से परेशान न हों.सीखना जारी रखें. अपने वरिष्ठों से आपसे उनकी अपेक्षाओं के बारे में पूछें और उसी के अनुसार काम करें.

[q]इस सेक्टर में विभिन्न पदों पर किन योग्यताओं की आवश्यकता है?
[ans] वित्तीय सेवा क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की भूमिकाएं होती हैं. सेल्स के लिए स्नातक या स्नातकोत्तर की आवश्यकता होती है. इन भूमिकाओं में सफल होने की कुंजी सीमित सफलता के बावजूद भी बार-बार गतिविधियों को करने के लिए ऊर्जा और समर्पण है. उत्पाद भेदभाव बहुत सीमित है और इसलिए रिश्ते बहुत मायने रखते हैं. सेवा भूमिकाएं गति और सटीकता के बारे में हैं. सफल वे हैं जो नई तकनीकों को तेजी से अपनाते हैं. तीसरे प्रकार की भूमिकाएं उत्पाद में हैं, और उन्हें गहरी ग्राहक अंतर्दृष्टि के साथ आने के लिए थोड़ी रचनात्मकता, नवीनता और क्षमता की आवश्यकता होती है. यह वह जगह है जहां कंपनी अपनी भिन्नता पैदा करती है और इसलिए इन भूमिकाओं पर बहुत अधिक ध्यान देती है. समर्थन कार्य वे भूमिकाएं हैं जो व्यवसाय और उसके कर्मचारियों को वितरण में मदद करती हैं और यहां आवश्यकता विशेष कौशल और शिक्षा की है. उदाहरण के लिए, मानव संसाधन, वित्त, क्रेडिट हामीदारी आदि.

[q]कंपनी की भर्ती प्रक्रिया के साथ यह भी बताएं किस तरह नौकरी खोज रहे आवेदक आपकी फर्म तक पहुंच सकते हैं?
[ans] हमारी भर्ती प्रक्रिया सरल है. इच्छुक उम्मीदवार विभिन्न स्थानों पर विज्ञापित खुले पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. वेबसाइट पर हमारा करियर पेज, हमारा लिंक्डइन पेज या अपना सीवी careers@homefirstindia.com पर ईमेल करके. इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को भूमिका को बेहतर ढंग से समझने और उम्मीदवार को बेहतर ढंग से समझने के लिए साक्षात्कार के 2-3 दौर से गुजरना होगा.

[q]आपको किस तरह की स्किल्स की तलाश रहती है और इसका आकलन कैसे करते हैं?
[ans] जैसा कि मैंने पहले कहा, प्रत्येक भूमिका की जिम्मेदारियों का एक अलग सेट होगा और इसलिए कौशल और ज्ञान की आवश्यकताएं होंगी. सबसे महत्वपूर्ण पहलू सीखने और काम करने की इच्छा है. हमारी साक्षात्कार तकनीक हमें एक उम्मीदवार में इस पहलू का मूल्यांकन करने में मदद करती है. क्रॉस सत्यापन के आधार पर कई दौर के साक्षात्कार सुनिश्चित करते हैं कि हम सही फिट हों.

[q]आपकी कंपनी और इस सेक्टर में विकास की क्या संभावना है ?
[ans] हमारे क्षेत्र को सदाबहार माना जाता है क्योंकि वित्त की आवश्यकता हमेशा बनी रहती है. इस यात्रा में भले ही कुछ उतार-चढ़ाव आए हों, लेकिन गति हमेशा ऊपर रही है. जबकि हम उद्योग के विकास के मामले में हमेशा वक्र से आगे रहे हैं, हम उच्च और निम्न से भी प्रभावित होते हैं. यह एक ऐसा क्षेत्र है जो सर्वोत्तम प्रतिभाओं को आकर्षित करता है और नवाचार का केंद्र रहा है और बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों की रीढ़ की हड्डी भी रहा है.

Tags: Hindi news, Job and career, Job news, Job opportunity, Job Search, Jobs in Noida, Naukri ki Baat

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर