नौकरी की बात: क्या आपको पसंद है WFH? तो मिलेंगे ढ़ेरो ऑफर! कंटेंट क्रिएशन और सोशल मार्केटिंग समेत यहां जाॅब के लिए रहें तैयार

नौकरी की बात

नौकरी की बात

नौकरी की बात सीरीज में आज चेन्नई की साॅफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी गोफ्रूगल (GoFrugal Technologies) के सीईओ और फाउंडर कुमार वेंबू (Kumar Vembu) से जानिए, टेक्नोलाॅजी सेक्टर में नौकरियों के अवसर व इसकी तैयारियों के तरीके...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 8:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 (Covid-19) से देश उबरने लगा है और अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आने लगी है. लिहाजा, कंपनियों में भर्तियां शुरू हो गई है. अपने युवा पाठकों के लिए न्यूज18 ने देश के टॉप एचआर लीडर (HR Leader) के साथ खास सीरीज "नौकरी की बात" (Noukari ki bat) शुरू की है. "नौकरी की बात" की इस सीरीज में आज चेन्नई की साॅफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी गोफ्रूगल (GoFrugal Technologies) के सीईओ और फाउंडर कुमार वेंबू (Kumar Vembu) ने टेक्नोलाॅजी सेक्टर में नौकरियों के अवसर व इसकी तैयारियों के तरीके पर बात की. पेश है उनसे बातचीत के अंश- 

सवाल : उन लोगों के लिए आपका सुझाव क्या होगा जो अपनी नौकरी खो चुके हैं? क्या उन्हें नए कौशल विकसित करने और बढ़ाने में समय बिताने की ज़रूरत है? यदि हाँ, तो वे इसे कैसे कर सकते हैं?
जवाब : नौकरी खोने के कारण का विश्लेषण करने और समझने के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए. यह संभव है कि किसी व्यक्ति के पास सही कौशल हो लेकिन वह गलत कंपनी या इंडस्ट्री में था. यह भी संभव है कि कोई व्यक्ति सही कंपनी या इंडस्ट्री में हो, लेकिन उसके पास उपयुक्त कौशल न हो. जब कोई व्यक्ति अपनी नौकरी अपर्याप्त या अप्रासंगिक कौशल की वजह से खो देता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे रोजगार कौशल में स्वयं की कुशलता को बढ़ाएं नए कौशल को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका एक नौकरी है. नए कौशल प्राप्त करने के लिए अपने उम्र या वर्षों के अनुभव की संख्या के बावजूद अपने करियर को फिर से शुरू करने के लिए खुले दिमाग से सोचना चाहिए. इंडस्ट्रीज के लिए आवश्यक कौशल के साथ प्रतिभा खोजने का कठिन समय है. प्रत्येक कंपनी अपने कार्यबल के लिए कौशल प्रदान करने में निवेश करती है. जब नौकरी खोने वाले लोग अपने करियर को फिर से शुरू करने के लिए सीखने के लिए अपने खुलेपन को बनाए रखते हैं, जिसमें नए कौशल की आवश्यकता होती है, तो नौकरी चाहने वाले और उद्योग दोनों को लाभ होगा. GOFRUGAL में, हमारी भर्ती प्रक्रिया प्रत्येक उम्मीदवार के लिए उनके कौशल सेट और अनुभव के आधार पर विशिष्ट रूप से निर्मित है.इससे हमें सही काम के लिए सही व्यक्ति को रोजगार देने में मदद मिली है.

ये भी पढ़ें-  क्या पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं आप‌? तो अपनाएं ये 4 तरीका, मिलेगा मनमुताबिक पैसा
सवाल: महामारी के बाद, बहुत सारे पाठ्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध हैं. क्या युवाओं को इस प्रकार के पाठ्यक्रमों का विकल्प चुनना चाहिए? क्या कंपनियों को कर्मचारियों के लिए इन पाठ्यक्रमों की पेशकश करनी चाहिए?


जवाब: ज्ञान एक कौशल नहीं है. इसलिए, लोगों को थियोरी कोर्सेस को छोड़ देना चाहिए. लोगों को केवल उन कोर्सेसके लिए चुनना चाहिए जहां पसर्नल कोचिंग, पसर्नल और टीम परियोजनाएं शामिल हैं. यदि इस तरह की पसर्नल कोचिंग उपलब्ध नहीं है, तो सबसे अच्छा यह है कि व्यक्ति अपने कौशल को पहचाने जो वह चाहता है और फिर फ्री ऑनलाइन कोर्सेसपर ध्यान केंद्रित करे और अभ्यास करके उनको अर्जित करने का प्रयास करे. GOFRUGAL पॉलिसी के तहत, हम उम्मीदवारों का आकलन केवल योग्यता / अंकों के आधार पर नहीं करते हैं.

सवाल: क्या आपको लगता है कि COVID-19 के बाद भर्ती प्रक्रिया में बदलाव होंगे?
जवाब: हां! आने वाले समय भर्ती प्रक्रिया में और अधिक सुधार होंगे. अधिकांश रोल्स के लिए भर्ती डिजिटल या हाइब्रिड हो जाएगी. किसी भी भूमिका के लिए कौशल मूल्यांकन पर अधिक ध्यान दिया जाएगा. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कंपनियां उन उम्मीदवारों पर विचार करने के लिए अधिक खुलेगी जिनके पास विशिष्ट स्थान वरीयताएं और दूरस्थ कार्य कर रहे हैं. संक्षेप में कहें तो नौकरियां वहां जाएंगी जहां सबसे अच्छे उम्मीदवार होंगे बजाय जहां सबसे अच्छा काम है. वर्क फ्रॉम होम के साथ ही भर्ती और मूल्यांकन में बहुत बड़ा परिवर्तन देखा गया है. उम्मीदवारों की सीखने की क्षमता, मूल्यांकन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगी. भर्ती प्रक्रिया में कल्चर -फिटमेंट को समझने के परिणाम के साथ सहकर्मी चर्चा जैसे दौर शामिल हैं और कौशल-मूल्यांकन के लिए अलग-अलग दौर हैं जहां सीखने की क्षमता, इच्छा और परिवर्तन और अनुकूलन के लिए तत्परता का मूल्यांकन किया जाता है.

ये भी पढ़ें-   एक बार 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये कारोबार, 1 लाख से ज्यादा होगी कमाई, सरकार करेगी मदद

सवालआपके अनुसार, नौकरी चाहने वाले आगे नौकरियों की तैयारी कैसे कर सकते हैं?
जवाब: विशेषज्ञता अहम हिस्सा है. नौकरी चाहने वालों को अपनी ताकत को समझना चाहिए और अपनी प्रतिभा को अच्छी तरह से पहचानना चाहिए. यह उन्हें लक्ष्य उद्योग या कंपनी में उन सभी भूमिकाओं की पहचान करने में मदद करेगा जो उनकी प्रतिभा के अनुकूल हैं. उन्हें कौशल की गहराई पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि वे उन कौशल में सर्वश्रेष्ठ में से एक हों जो उनके पास हैं. सारांश में, नौकरी चाहने वालों को उद्योग, कंपनियों और उस भूमिका की पहचान करनी चाहिए जिसमे वे कार्य करना चाहते हैं और खुद को विशेष रूप से उसी के लिए तैयार करना चाहिए हैं.ऐसी लक्षित तैयारी जिसमें उनका कौशल उनकी प्रतिभा से जुड़ा होता है, न केवल उन्हें तेजी से नौकरी खोजने में मदद करेगा बल्कि उन्हें अपने काम का आनंद भी देगा.

सवाल: वर्तमान परिदृश्य में आप किस तरह की नई नौकरियों की भविष्यवाणी करते हैं, क्या नयी नौकरियों की संभावनाए बनेगी और करियर के रूप में क्या रहेगा?
जवाब: कंटेंट क्रिएशन, डिजिटल और सोशल मार्केटिंग से जुड़ी कई नई नौकरियां पैदा हो रही हैं. सूचना सुरक्षा और विश्लेषिकी से संबंधित कार्य भी हो रहे हैं. ये सभी नौकरियां आने वाले कुछ समय के लिए करियर के रूप में रहेंगी. इसके अलावा, सभी इंडस्ट्री को ग्राहक अनुभव में सुधार करने की आवश्यकता देखी गई है. कारोबार के लिए विशिष्ट डेटा के साथ क्या काम करता है यह समझने के लिए एआई / एमएल के साथ डेटा एनालिटिक्स पर अधिक जोर दिया जाएगा.

सवालआर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स, बिग डेटा और COVID-19 जैसी तकनीकों के प्रभाव से भविष्य में किस तरह के बदलाव देखे जा सकते हैं?
जवाब: अधिकांश डेटा संचालित; नियम आधारित निर्णय स्मार्ट सॉफ्टवेयर समाधान द्वारा स्वचालित हो रहे हैं. इसके अलावा आपूर्तिकर्ता, सेवा प्रदाता और बिजनेस पार्टनर सिस्टम के साथ एकीकरण डेटा प्रविष्टि संबंधित कार्य को कम कर रहा है. इन चीजों के परिणामस्वरूप कॉरपोरेट या बैक एंड संगठन पर दबाव कम हो गया है और फ्रंट-एंड स्टाफ और बेहतर हो गया है.

सवाल: क्या आप हमारे पाठकों को बता सकते हैं कि एक क्षेत्र के रूप में रिटेल टेक में कितनी नौकरी की संभावनाएं हैं और भविष्य का परिदृश्य क्या होगा?
जवाब: रिटेल टेक सेक्टर में नौकरी की अपार संभावनाएं हैं. खुदरा विक्रेता कम मार्जिन पर काम करते हैं. उन्हें कई चैनलों जैसे कि इन-स्टोर, ऑनलाइन, सोशल इत्यादि में बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं की सेवा करनी होती है. खुदरा विक्रेताओं को अपने उपभोक्ताओं की वफादारी अर्जित करने का एकमात्र तरीका यह है कि वह अपने चैनल पर खरीदारी करते समय उपभोगताओं को एक यादगार अनुभव प्रदान करें .इन के अलावा, खुदरा विक्रेताओं को भी आवश्यक मार्केटप्लेस का हिस्सा होना चाहिए. नए उत्पादों और मौजूदा उत्पादों की एक सतत धारा है. इन सभी के कारण, प्रत्येक वर्ष खुदरा परिचालन की जटिलता बढ़ रही है. संचालन स्वचालन और प्रबंधन निर्णय लेने की स्मार्ट तकनीक तेजी से एक आवश्यकता बनती जा रही है.

सवाल: क्या आप हमें बता सकते हैं कि विभिन्न पदों में इस क्षेत्र के लिए क्या योग्यता और कौशल की आवश्यकता है?
जवाब: योग्यता ज्यादा मायने नहीं रखती. कौशल सबसे महत्वपूर्ण हैं. सभी पदों पर आवश्यक मूलभूत कौशल श्रवण कौशल है. दूसरा महत्वपूर्ण कौशल है खुले दिमाग से चीज़ो को सीखने की लिए तत्परता. इनके अलावा, हम नौकरी में विशिष्ट कौशल जैसे कि आवश्यकता विश्लेषण, UI / UX डिज़ाइन, टेक्निकल डिजाइन, सॉफ्टवेर डेवेलपमेंट, टेस्ट अटोमेशन, ट्रबलशूटिंग, मार्केट कम्यूनिकेशन्स आदि की भूमिका पर निर्भर करते हैं.

ये भी पढ़ें-  अब इन कामों के लिए नहीं पड़ेगी Aadhaar की जरूरत, सरकार ने जारी किया नया नोटिफिकेशन, फटाफट चेक करें

सवाल: वर्तमान कर्मचारी कैसे तकनीक में प्रतिस्पर्धी बने रह सकते हैं?
जवाब: सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सही दृष्टिकोण, व्यवहार और कौशल के साथ प्रासंगिक बने रहना. जबकि शेष प्रासंगिक, सहयोग और सहयोग गेम चेंजर हैं. टीम या कंपनी के भीतर प्रतिस्पर्धी होने की जरूरत नहीं है. प्रतिस्पर्धा केवल उत्पाद / सेवा और कंपनी के लिए बाजार में आवश्यक है.
सीखना इसका एक अभिन्न हिस्सा है. सीखना एक उद्योग के बारे में अपडेट रहने में मदद करता है और इस प्रकार उसे एक प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त देता है.

सवाल: हमें आपकी कंपनी की भर्ती प्रक्रिया के बारे में बताएं और नौकरी चाहने वाले आपकी कंपनी तक कैसे पहुंच सकते हैं?
जवाब: GOFRUGAL की भर्ती प्रक्रिया, नौकरी तलाशने वाले की कल्चरल अनुकूलता, GOFRUGAL कल्चर, सुनने और सीखने की क्षमताओं पर बहुत अधिक जोर देती है. हमारी भर्ती प्रक्रिया उन उम्मीदवारों की पहचान करने के लिए रेज़्यूमे स्क्रीनिंग के साथ शुरू होती है, जो हमारे पास मौजूद रिक्त पदों के लिए उपयुक्त हैं. भर्तीकर्ता द्वारा उम्मीदवार के साथ एक स्क्रीनिंग कॉल होती है. जब भर्तीकर्ता रिक्त पदों के लिए उम्मीदवार पर विचार करने का फैसला कर लेता है, तो हमारे पास कौशल का आकलन करने के लिए एक कौशल मूल्यांकन होता है, कल्चरल अनुकूलता और GOFRUGAL कल्चरल को अपनाने के लिए उम्मीदवार की इच्छा का मूल्यांकन करने के लिए एक सहकर्मी के साथ चर्चा कराई जाती है. इसके बाद हाइरिंग मॅनेजर उम्मीदवार की फिटमेंट की परख करता है और आख़िर में HR डिस्कशन होता है. संपूर्ण अभ्यास का उद्देश्य आवश्यक कौशल और उम्मीदवार के सीखने की इच्छा और क्षमता का आकलन करना है. नौकरी के लिए उम्मीदवार अपना डिटेल्स apply@gofrugal.com पर भेज सकते हैं या उपलब्ध चिन्हित रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं https://careers.gofrugal.com/

सवाल: आप किस प्रकार का कौशल चाहते हैं और आप उसका मूल्यांकन कैसे करते हैं?
जवाब: पद / भूमिका के आधार पर जिसके लिए हम उम्मीदवार पर विचार करते हैं, हम एक कौशल मूल्यांकन प्रदान करते हैं.कौशल मूल्यांकन उम्मीदवार को एक टास्क के रूप मे करने को दिया जाता है. हम उनकी पूर्व योग्यता / अनुभव के आधार पर नहीं जाते. हम केवल यह देखते हैं कि उम्मीदवार में उस भूमिका में प्रदर्शन करने और योगदान करने के लिए प्रतिभा और रुचि है या नहीं, जिसके लिए उसने आवेदन किया है. यदि उम्मीदवार सीखने और योगदान करने के जुनून के साथ आते हैं, तो हम करियर ब्रेक के साथ आए उम्मीदवारों की भी भर्ती करते हैं.

सवाल: आपकी कंपनी और इस क्षेत्र में विकास की क्षमता क्या है?
जवाब: डिजिटल युग में ज्ञान अर्थव्यवस्था में कंपनियां उतने ही अच्छे हैं जितने लोग कंपनी का हिस्सा हैं.हमारी टीम के प्रत्येक सदस्य को अपनी नौकरी से परिणाम के लिए महत्वपूर्ण स्वामित्व प्राप्त है. इससे हमें अपनी टीम के सदस्यों में नेतृत्व और अन्य विशेष प्रतिभाओं को जल्द ही पहचानने में मदद मिलती है.इसके अलावा, प्रत्येक भूमिका में कौशल की गहराई महत्वपूर्ण है. इसलिए, कंपनी प्रत्येक टीम के सदस्य को मुख्य क्षमता के अपने क्षेत्र में बढ़ने या क्रॉस फंक्शनल स्किल हासिल करने और लीडर बनने का अवसर प्रदान करती है.
GOFRUGAL में 40% कर्मचारी जुड़ने के 2 साल के भीतर, अपनी 24 साल की उम्र से पहले ही तरक्की की सीढ़ी चढ़ जाते हैं. वे विशेषज्ञ के मार्गदर्शन के साथ निर्णय लेने के लिए पूरी जिम्मेदारी, स्वतंत्रता और शक्ति का आनंद लेते हैं.

ये भी पढ़ें-  सावधान! IDBI Bank में नौकरी दिलाने के नाम पर हो रहा फर्जीवाड़ा, बैंक ने किया ग्राहकों को अलर्ट..

सवाल: कुछ और जो आप अपने पाठकों को उनके कैरियर की तैयारी के लिए बताना चाहते हैं?
जवाब: लगातार विकसित और बदलते उद्योग में कर्मचारियों को सीखने को एक आदत बनाना चाहिए. हम अपनी टीम के प्रत्येक पदों और प्रत्येक सदस्यों में सीखने की आदत को विकसित करके एक आदत बना ली है.GOFRUGAL अपने उत्पादों को विकसित करने और अपने व्यवसाय को प्रबंधित करने के लिए प्रौद्योगिकी और उपकरणों को लगातार उन्नत करके अनुसंधान और विकास में भारी निवेश कर रहा है. आज हमारे लिए हर टीम का सदस्य किसी भी बदलाव की घटना का जवाब देने और उस से सफलतापूर्वक बाहर आने के लिए हमेशा तैयार है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज