होम /न्यूज /व्यवसाय /मात्र 10 रुपये के निवेश से तैयार करें मोटा फंड, अच्छा रिटर्न पाने के लिए जानें क्या है स्कीम

मात्र 10 रुपये के निवेश से तैयार करें मोटा फंड, अच्छा रिटर्न पाने के लिए जानें क्या है स्कीम

नवी म्यूचुअल फंड

नवी म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड में निवेश को हमेशा लंबी अवधि के निवेश के तौर पर देखा जाता है. अगर आप लंबे समय तक म्यूचुअल फंड में निवेश बन ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

म्यूचुअल फंड हमेशा निवेशकों के लिए एक पसंदीदा ऑप्शन रहा है.
ईएलएसएस म्यूचुअल फंड में 3 साल की लॉक इन पीरियड होती है
निवेश पर धारा 80सी के तहत कर छूट का दावा कर सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो बता दें कि नवी म्यूचुअल फंड (Navi Mutual Fund) ने अपनी म्यूचुअल फंड योजनाओं में नए निवेश और अतिरिक्त निवेश दोनों के लिए न्यूनतम राशि को मौजूदा 1000, 500 और 100 रुपये से घटाकर 10 रुपये (1 रुपये के गुणकों में) कर दिया है. यह बदलाव 27 सितंबर से लागू हो गया है. इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम को छोड़कर नवी म्यूचुअल फंड की सभी योजनाओं में न्यूनतम आवेदन राशि में कमी की गई है.

म्यूचुअल फंड में निवेश को हमेशा लंबी अवधि के निवेश के तौर पर देखा जाता है. अगर आप लंबे समय तक म्यूचुअल फंड में निवेश बनाए रखते हैं, तो आपको कम्पाउंडिंग का जबरदस्त फायदा मिलता है.

तीन साल का लॉक-इन
ईएलएसएस म्यूचुअल फंड में 3 साल की लॉक इन पीरियड होती है. इस वजह से अच्छा रिटर्न पाने के लिए आप इस स्कीम में लंबी अवधि के लिए निवेशित रहते हैं.

ये भी पढ़ें: इस फंड ने निवेशकों को बना दिया करोड़पति, मंथली ₹10,000 लगाने पर बने 9 करोड़ रुपये!

टैक्स डिडक्शन का उठा सकते हैं लाभ
इसमें आप निवेशित राशि पर 1.50 लाख रुपये तक की सीमा तक टैक्स डिडक्शन का लाभ उठा सकते हैं. एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर धारा 80सी के तहत कर छूट का दावा कर सकते हैं.

नवी लिक्विड फंड, नवी रेगुलर सेविंग्स फंड (मुख्य रूप से डेट पेपर में निवेश करने वाली हाइब्रिड स्कीम) और नवी फ्लेक्सी कैप फंड जैसी योजनाओं के लिए न्यूनतम आवेदन राशि को 1,000 से घटाकर रु. 10 (1 रुपये के गुणकों में) कर दी गई है. इन योजनाओं के लिए, न्यूनतम अतिरिक्त आवेदन राशि को 100 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दिया गया है. यह नवी म्यूचुअल फंड के इक्विटी हाइब्रिड फंड पर भी लागू होता है, जो मुख्य रूप से इक्विटी में निवेश करने वाली एक हाइब्रिड स्कीम और लार्ज एंड मिडकैप फंड है.

ये भी पढ़ें: RBI कर सकता है रेपो रेट में बढ़ोतरी, जानिए आपके पैसे पर क्या होगा असर?

नवी म्यूचुअल फंड के निफ्टी 50 इंडेक्स फंड, निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड, निफ्टी बैंक इंडेक्स फंड, यूएस टोटल स्टॉक मार्केट फंड ऑफ फंड, निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स फंड, NASDAQ 100 फंड ऑफ फंड और निफ्टी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स फंड जैसी स्कीमों के लिए, न्यूनतम आवेदन राशि 500 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दी गई है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Mutual fund, Returns of mutual fund SIPs

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें