होम /न्यूज /व्यवसाय /

सोम, मंगल और बुधवार को मिलेगा कमाई का मौका! आएंगे ये 5 IPO, जानें आपको कहां लगाना चाहिए अपना पैसा?

सोम, मंगल और बुधवार को मिलेगा कमाई का मौका! आएंगे ये 5 IPO, जानें आपको कहां लगाना चाहिए अपना पैसा?

IPO

IPO

IPO march 2021: इस सप्ताह 5 IPO आने वाले हैं. करीब ₹3,764 crore करोड़ जुटाने के लिए इस सप्ताह पांच कंपनियां अपना IPO ला रही है. इन कंपनियों के शेयरों को BSE और NSE में सूचीबद्ध किया जाएगा.

    नई दिल्ली. अगर आप भी कुछ ही दिनों में अपने पैसों से भारी रिटर्न पाना चाहते हैं तो मार्च माह में कई इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) आ रहे हैं. निवेशकों के लिए मार्च का यह सप्ताह शानदार रह सकता है. शेयर बाजार में निवेशकों को निवेश करने के लिए कई मौके मिलते हैं. बता दें कि साल 2020 आईपीओ मार्केट (IPO Markets 2021) में जो तेजी आई है, वह जारी है और मार्च में और ज्यादा स्पीड पकड़ने वाली है. मजबूत बाजार गति के बीच, समय का लाभ उठाने के लिए कई सेक्टर की कंपनियां अपने आईपीओ को लॉन्च कर रही हैं. हाल में जो भी आईपीओ आए हैं उन्होंने निवेशकों को दोगुना रिटर्न दिया है. आईपीओ से निवेशकों को कमाई का शानदार मौका मिल रहा है. बता दें कि इस सप्ताह 5 IPO आने वाले हैं. करीब ₹3,764 crore करोड़ जुटाने के लिए इस सप्ताह पांच कंपनियां अपना IPO ला रही है. इन कंपनियों के शेयरों को BSE और NSE में सूचीबद्ध किया जाएगा. तो आइए जानते हैं कंपनी और IPO के बारे में-

    क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
    IPO के लिहाज से मार्च 2021 शानदार साबित हो सकता है. बाजार जानकारों के हवाले से बताया है कि मार्च 2021 में 10 से 16 कंपनियां अपना आईपीओ लॉन्च कर सकती है. इन आईपीओ के जरिये ये कंपनियां 25,000 करोड़ रुपये जुटाने के लक्ष्य को लेकर चल रही हैं.

    आएंगे ये 5 IPO's
    सोमवार यानी कल (15 मार्च) को लक्ष्मी आर्गानिक्स इंडस्ट्रीज (Laxmi Organics Industries) का आईपीओ आएगा. सोमवार को ही आॅटो कंपनी क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन (Craftsman Automation) का IPO भी आएगा. मंगलवार(16 मार्च)को कल्याण ज्वैलर्स इंडिया (Kalyan Jewellers) का आईपीओ खुलेगा.बुधवार (17 मार्च)को सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank)निवेश के लिए खुलेगा.बुधवार (17 मार्च)को ही नाज़ारा टेक्नोलॉजीज (Nazara Technologies )का आईपीओ आएगा.

    ये भी पढ़ें- SBI Important Notice: आज नहीं कर पाएंगे UPI पेमेंट, केवल इन सेवाओं का इस्तेमाल करें ग्राहक

    जानें, इन आईपीओ के बारे में सबकुछ-

    • Craftsman Automation IPO
      विभिन्न सेक्टरों में काम करने वाली इंजीनियरिंग कंपनी Craftsman Automation 15 मार्च को बाजार में अपना IPO लेकर आने वाली है. इस आईपीओ का प्राइस बैंड 1,488-1,490 प्रति शेयर तय किया गया है. इस इश्यू में 150 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू होगा जबकि कंपनी के वर्तमान शेयरधारक 45,21,450 शेयरों का ऑफर फॉर सेल रखेंगे. इस इश्यू की लॉट साइज 10 शेयरों की है. यानी आपको इसमें 14,900 रुपये का न्यूनतम निवेश करना होगा. एक्सिस कैपिटल और IIFL Securities इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं. यह आईपीओ 17 मार्च को बंद होगा.

    •  Laxmi Organics Industries IPO :
      स्पेशियलिटी केमिकल कंपनी लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स इंडस्ट्रीज (Laxmi Organic Industries ) का आईपीओ (IPO) से 600 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है. यह आईपीओ 15 मार्च को बोली लगाने के लिए खुलेगी और 17 मार्च 2021 को बंद होगी.लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स के आईपीओ के लिए 129-130 रुपये का प्राइस बैंड निर्धारित किया गया है.कंपनी प्राथमिक बाजार से 600 करोड़ रुपये जुटाएगी. इस इश्यू में 300 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर और 300 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत पेश किए जाएंगे. जो प्रमोटर के शेयरधारक हैं.इस इश्यू के लिए 115 शेयरों की लॉट साइज रखी गई है. निवेशक 115 शेयरों के गुणक में ज्यादा शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं. उच्च मूल्य बैंड पर न्यूनतम आवेदन का साइज 14,950 रुपये है.

    •  Kalyan Jewellers IPO
      कल्याण ज्वैलर्स (Kalyan Jewellers IPO)भी 16 मार्च को अपना आईपीओ लेकर आ रही है. इस आईपीओ के जरिए कंपनी 1175 करोड़ रुपये जुटाएगी. बता दें कंपनी ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड तय कर दिया है. कंपनी ने 86-87 रुपये प्रति शेयर का भाव तय किया है. कंपनी ने इस आईपीओ के जरिए 800 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी करेगी. इसके अलावा 375 करोड़ रुपये के शेयर्स ऑफर फॉर सेल के जरिए बेचे जाएंगे. प्री-आईपीओ प्लेसमेंट के लिए कंपनी बुक रनिंग लीड मैनेजर्स से बात कर रही है. बता दें ऑफर फॉर सेल में कंपनी के प्रमोटर टीएस कल्याणरमन 125 करोड़ रुपये और हाईडेल इनवेस्टमेंट 250 करोड़ रुपये का शेयर बेचेगा.ये आईपीओ 18 मार्च को बंद होगा.

    •  Suryoday Small Finance Bank IPO
      17 मार्च को सूर्योदय स्माल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) का 582.33 करोड़ रुपये का आईपीओ (IPO) खुलने वाला है. कंपनी इश्यू के तहत 1,90,93,070 शेयर जारी कर रही है और हर शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपये है. इसका इश्यू 19 मार्च को बंद होगा. इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 303-305 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. आईपीओ के लिए लॉट साइज 49 शेयरों का रखा है यानी निवेशक कम से कम 49 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. सूर्योदय स्माल फाइनेंस बैंक के आईपीओ के तहत 81.50 लाख फ्रेश शेयर इशू किए जाएंगे और 1.09 करोड़ इक्विटी शेयर्स ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत इशू किए जाएंगे. ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन 43,87,888 इक्विटी शेयर, गाजा कैपिटल फंड II 20,21,952 शेयर, DWM (इंटरनेशनल) मॉरिशस 18,89,845 शेयर और HDFC होल्डिंग्स 7.5 लाख शेयर बेचेंगे.

    • Nazara Technologies IPO 


    इसी सप्ताह दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की निवेश वाली गेमिंग कंपनी नजारा टेक्नोलॉजीज (Nazara Technologies) जल्द ही स्टॉक मार्केट में एंट्री मारेगी. यह स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होने वाली भारत की पहली गेमिंग टेक्नोलॉजी (gaming technology) कंपनी होगी. नजारा टेक्नोलॉजी भारत की सबसे बड़ी गेमिंग और स्पोर्ट्स मीडिया कंपनियों में से एक हैं. इसकी पहुंच विदेश में भी है.Nazara Tech के आईपीओ का प्राइस बैंड 1100-1101 रुपए है. अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी 583 करोड़ रुपए जुटा सकती है. इस IPO में 52.9 लाख इक्विटी शेयर प्रमोटर और शेयरहोल्डर्स बेच रहे हैं.ग्रे मार्केट की बात करें तो नजारा टेक्नोलॉजीज के शेयर्स 620 रुपये प्रीमियम भाव पर हैं. नजारा टेक्नोलॉजीज ने आईपीओ के लिए लॉट साइज 13 इक्विटी शेयर्स का रखा गया है यानी कि कम से कम 13 इक्विटी शेयर्स के लिए बिड लगेगी.

    राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि Nazara Technologies का फ्यूचर ब्राइट है. देश में डिजिटल एडवरटाइजिंग में तेजी आने और ऑनलाइन गेम की बढ़ती लोकप्रियता से कंपनी तको जबरदस्त फायदा हुआ है.

    ये भी पढ़ें- इन 10 बेवसाइट्स पर Login करके बनें मालामाल! ईमेल पढ़ने से लेकर वीडियो देखने तक के मिलते हैं पैसे

    क्या है IPO और कैसे करें निवेश?
    जब भी कोई कंपनी या सरकार पहली बार आम लोगों के सामने कुछ शेयर बेचने का प्रस्ताव रखती है तो इस प्रक्रिया को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) कहा जाता है. आईपीओ में आप अपने स्तर पर सीधे निवेश कर सकते हैं, जिसके लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है. इसमें ब्रोकर के जरिए निवेश किया जा सकता है. हर ब्रोकरेज हाउस आईपीओ में निवेश के लिए अपनी वेबसाइट पर एक अलग सेक्शन रखता है, जहां जाकर आप कुछ सूचनाएं भरने के बाद आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन सूचनाओं में प्रमुख है कि आप कितने स्टॉक के लिए किस कीमत पर अप्लाई करना चाहते हैं. आपके आवेदन के हिसाब से उतनी रकम आईपीओ बंद होने से लिस्टिंग तक ब्लॉक कर दी जाती है.undefined

    Tags: Business news in hindi, Earn money, IPO, Share market

    अगली ख़बर