Union Budget 2021: NBFC को मिल सकती है राहत, टर्म लोन मुहैया कराने का प्रस्ताव

सूत्रों के मुताबिक फरवरी में आने वाले बजट में छोटे और मंझौले एनबीएफसी के लिए बड़े कदम उठाने की तैयारी है

सूत्रों के मुताबिक फरवरी में आने वाले बजट में छोटे और मंझौले एनबीएफसी के लिए बड़े कदम उठाने की तैयारी है

छोटे और मंझौले साइज के नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) को बजट (Budget 2021) में फंडिंग और टैक्स के मोर्च पर राहत मिल सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. छोटे और मंझौले साइज के नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) को बजट में फंडिंग और टैक्स के मोर्च पर राहत मिल सकती है. सूत्रों के मुताबिक सरकार ऐसे एनबीएफसी के लिए सिडबी और नाबार्ड के जरिए टर्म लोन मुहैया कराने के प्रस्ताव और बैंकों और वित्तीय संस्थानों की तरह टीडीएस कटौती के नियमों में छूट देने पर विचार कर रही है.

नॉन-रेटिंग एनबीएफसी को मिलेगी टर्म लोन की सुविधा

सूत्रों के मुताबिक फरवरी में आने वाले बजट में छोटे और मंझौले एनबीएफसी के लिए बड़े कदम उठाने की तैयारी है जिससे उनकी लिक्विडिटी की दिक्कतों का समाधान होगा. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इस बजट में नॉन-रेटिंग एनबीएफसी को टर्म लोन की सुविधा मिलेगी. अनयूटिलाइज्ड फंड के जरिए डेडिकेटेड फंडिंग का प्रावधान होगा नई स्कीम में 40 फीसदी लेंडिंग मुहैया कराई जा सकती है.

ये भी पढ़ें- इस बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर 1 फीसदी बढ़ाई ब्याज दरें, फटाफट आप भी खुलवा लें अकाउंट, 7 फीसदी मिलेगा ब्याज
सूत्रों के मुताबिक करीब 40,000 करोड़ रुपए फंड का इस्तेमाल नहीं हो पाया है. इसे छोटे एनबीएफसी को मुहैया कराने का प्रावधान हो सकता है. एसएलएस और पीसीजीएस में फंड पड़े हैं. इसकी लेंडिंग सिडबी (SIDBI) और नाबार्ड (NABARD) के जरिए होगी। इसके अलावा TDS कटौती नियमों में राहत देने पर भी विचार हो रहा है। सूत्रों के मुताबिक ब्याज पर 10 फीसदी TDS कटौती के नियम से छूट संभव है। ऑन टैप TLRO में स्ट्रैस्ड NBFCs को शामिल करने पर भी विचार हो रहा है.

ये भी पढ़ें- Indian Railway: दिल्ली-मुंबई राजधानी स्पेशल ट्रेन की बढ़ी स्पीड, टाइमिंग में हुआ बदलाव

संसद का बजट सत्र जल्द शुरू होगा : लोकसभा अध्यक्ष



लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को कहा कि संसद का बजट सत्र जल्द शुरू होगा. पंचायत प्रतिनिधियों से संबंधित कार्यक्रम में शामिल होने देहरादून पहुंचे बिरला ने यहां कहा कि बजट सत्र सामान्य होगा और पूरी अवधि चलेगा. उन्होंने कहा कि सरकार सत्र शुरू होने से पहले सांसदों के टीकाकरण के बारे में दिशा-निर्देश जारी करेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज