Jet Airways दो साल बाद फिर भर सकेगी उड़ान, NCLT से रेजोल्यूशन प्लान को मिली मंजूरी

Jet Airways

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने जेट एयरवेज के लिए कालरॉक कैपिटल और मुरारी लाल जालान (Kalrock-Jalan consortium) के रेजोल्यूशन प्लान को मंजूरी दे दी है. एयरलाइन कंपनी नए एयरक्राफ्ट के लिए बोइंग और एयरबस जैसी बड़ी कंपनियों से बातचीत कर रही है.

  • Share this:
    मुंबई. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) की मुंबई बेंच ने जेट एयरवेज के लिए कालरॉक कैपिटल और मुरारी लाल जालान (Kalrock-Jalan consortium) के रेजोल्यूशन प्लान को मंजूरी दे दी है. सफल बोलीदाताओं को 90 दिनों के भीतर संबंधित अधिकारियों से आवश्यक मंजूरी प्राप्त करने के लिए कहा गया है.

    न्यायिक सदस्य जनाब मोहम्मद अजमल और वी नलसेनपति की अध्यक्षता वाली पीठ ने सफल समाधान आवेदक, ऋणदाताओं, डीजीसीए और अन्य सहित सभी पक्षों को सुनने के बाद अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था.

    यह भी पढ़ें- कोरोना कवच और कोरोना रक्षक पॉलिसी क्या खरीदनी चाहिए? दोनों में कौन सी बेहतर है, यहां जानिए

    कलरॉक कैपिटल और मुरारी लाल जालान के कंसोर्टियम की बोली को लेनदारों की समिति ने पिछले साल अक्टूबर में मंजूरी दी थी. इन दोनों को एयरलाइन चलाने का कोई पूर्व अनुभव नहीं है. जबकि कलरॉक यूके स्थित एसेट मैनेजमेंट कंपनी है, मुरारी लाल जालान एक उद्यमी है जो यूएई से बाहर हैं. समाधान योजना के अनुसार, सफल बोलीदाता ने कंपनी के पुनरुद्धार के लिए कुल 1,375 करोड़ रुपये के नकदी प्रवाह का प्रस्ताव रखा है.

    पुनरुद्धार योजना (revival plan ) में एनसीएलटी द्वारा Plan के approval से छह महीने के भीतर 30 विमानों के साथ परिचालन शुरू करने का प्रस्ताव है.

    यह भी पढ़ें- शेयर बाजार की जोरदार तेजी से वित्तीय स्थिरता को खतरा, जानें क्या बोले SBI इकोनॉमिस्ट

    स्लॉट मांगने के लिए जेट एयरवेज इतिहास का हवाला नहीं दे सकती है
    बता दें कि कंपनी का कामकाज बंद होने के बाद उसके स्लॉट दूसरे एरलाइंस को दे दिए गए थे. bankruptcy court में हाल में दाखिल किए गए हलफनामे में MCA और DGCA ने कहा था कि स्लॉट मांगने के लिए जेट एयरवेज इतिहास का हवाला नहीं दे सकती है. सरकार और DGCA ने कहा था कि स्लॉट का आवंटन इसके लिए निर्धारित नियमों और गाइडलाइंस के मुताबिक ही होगा. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक दूसरी रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 30 एयरपोर्ट्स ने Kalrock-Jalan consortium को जेट एयरवेज के लिए 170 जोड़े स्लॉट्स की उपलब्धता का आश्वासन दिया है.

    नए एयरक्राफ्ट के लिए एयरबस और बोइंग से बातचीत जारी
    बिजनेस चैनल CNBC -TV18 के मुताबिक एयरलाइन कंपनी नए एयरक्राफ्ट के लिए बोइंग और एयरबस जैसी बड़ी कंपनियों से बातचीत कर रही है. दरअसल, जेट एयरवेज की योजना सभी 11 एयरक्राफ्ट को फ्लीट से रिटायर करने की है. इसकी जगह नए फ्यूल क्षमता वाले एयरक्राफ्ट को लीज पर लेने की तैयारी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.