अब रेलवे प्लेटफॉर्म पर होगी मेट्रो स्टेशन वाली ये सुविधा, जानिए क्या है इंडियन रेलवे की तैयारी

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

एनसीआरटीसी (NCRTC) के एक अधिकारी ने बताया कि पीएसडी (Platform Screen Doors) अभी बाहर से मंगाए जाते है. इस करार से आत्मनिर्भर भारत पहल को बढ़ावा मिलेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (National Capital Region Transport Corporation) और रक्षा उत्पादन करने वाले सरकारी उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लि. (Bharat Electronics Limited) ने शनिवार को एक करार किया जिसके तहत रेल ओर मेट्रो रेल के प्लेटफार्मों पर यात्रियों को पटरी पर गिरने से बचाने के लिए स्वत: खुलने बंद होने वाले फाटक की जालियों का विकास भारत में किया जाएगा.

आत्मनिर्भर भारत पहल को बढ़ावा
आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत इसका विकास करने का निर्णय किया गया है. एनसीआरटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि पीएसडी (Platform Screen Doors) अभी बाहर से मंगाए जाते है. इस करार से आत्मनिर्भर भारत पहल को बढ़ावा मिलेगा. एनसीआरटीसी इस समय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में क्षेत्रीय द्रुत रेल यात्रा प्रणाली का निर्माण कर रही है. यह देश में इस तरह की पहली परियोजना है.

ये भी पढ़ें- Delhi News: दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार का गिफ्ट, इलेक्ट्रिक वाहन की सब्सिडी सोमवार से सीधे खाते में आएगी
दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों पर लगी है ऑटोमेटिक गेट


दिल्ली और मेरठ के बीच 82 किलोमीटर की इस परियोजा में साहिबाबाद से दुहाई के बीच का पहला 17 किलोमीटर का खंड 2023 तक और पूरी परियोजना 2025 तक चालू हो जाएगी.

दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों के प्लेटफार्म पर इस तरह की स्वचालित दरवाजों वाली जालियां स्थापित है.

ये भी पढ़ें- नीरा राडिया के खिलाफ कर्ज धोखाधड़ी मामले में एफआईआर दर्ज, 300 करोड़ रुपये गबन का है आरोप

रेलवे का पंजाब में आंशिक सेवा शुरू करने से इनकार
वहीं, भारतीय रेल ने पंजाब में मालगाड़ियां चलाने की संभावना से शनिवार को मना किया. रेलवे बोर्ड के प्रमुख वीके यादव ने कहा कि वह यात्री एवं मालगाड़ी, दोनों सेवाओं का परिचालन करेंगे या किसी का भी नहीं.

आंदोलनकारी किसानों ने 40 दिन तक रेल पटरियों पर धरना देने के बाद पटरियों से हट गए हैं और वे केवल मालगाड़ियां चलाने की छूट देने को तैयार हैं. पंजाब में नए कृषि कानूनों को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहा है. इसके चलते किसानों ने रेल की पटरियों पर चक्का जाम किया हुआ है और राज्य में 24 सितंबर से ट्रेनों का परिचालन बंद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज