Home /News /business /

E-Shram Portal पर 10 करोड़ से ज्यादा कामगारों ने कराया रजिस्‍ट्रेशन, PM मोदी बोले- यही तो संकल्प से सिद्धि की यात्रा है

E-Shram Portal पर 10 करोड़ से ज्यादा कामगारों ने कराया रजिस्‍ट्रेशन, PM मोदी बोले- यही तो संकल्प से सिद्धि की यात्रा है

पीएम मोदी

पीएम मोदी

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ''यही तो संकल्प से सिद्धि की यात्रा है. देश के करोड़ों श्रमिकों और कामगारों का सामर्थ्य आज नए भारत का आधारस्तंभ बन रहा है. उनकी सामाजिक सुरक्षा में ही देश का मजबूत भविष्य छिपा है.''

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के रजिस्‍ट्रेशन का आंकड़ा 10 करोड़ को पार कर गया है. यह पोर्टल असंगठित श्रमिकों का पहला नेशनल डाटाबेस है. पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के जरिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिक विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और रोजगार योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. ई-श्रम पोर्टल इस साल अगस्त में शुरू हुआ था.

    केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने ट्विटर पर लिखा- ”ई-श्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ की कटिबद्धता का परिचायक है. भविष्य में 400 से अधिक व्यवसाय में 38 करोड़ से अधिक श्रमिक, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ कहीं भी और कभी भी प्राप्त कर सकेंगे.”

    केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ”यही तो संकल्प से सिद्धि की यात्रा है. देश के करोड़ों श्रमिकों और कामगारों का सामर्थ्य आज नए भारत का आधारस्तंभ बन रहा है. उनकी सामाजिक सुरक्षा में ही देश का मजबूत भविष्य छिपा है.”

    कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
    ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिक मोबाइल ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा वे साझा सेवा केंद्रों (CSC), राज्य सेवा केंद्र, चुनिंदा डाकघरों, डिजिटल सेवा केंद्रों आदि पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- 9 रुपये वाला स्टॉक 8 महीने में हुआ 650 रुपये का, दिया 7000% का रिटर्न, क्या अपाके पास है?

    रजिस्ट्रेशन से मिलते हैं ये लाभ
    ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद श्रमिकों को डिजिटल ई-श्रम कार्ड दिया जाता है. ई-श्रम कार्ड पर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होता है, जो पूरे देश में मान्य है. किसी अन्य स्थान पर जाने की स्थिति में भी वे सामाजिक सुरक्षा लाभ के पात्र रहते हैं. रजिस्टर्ड कामगारों की मृत्यु होने या उसके स्थायी रूप से दिव्यांग होने पर दो लाख रुपये की राशि दी जाएगी. अस्थायी रूप से दिव्यांग होने पर एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी.

    Tags: Daily Wage Workers, Ministry of Labour and Employment, Narendra modi, PM Modi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर