लाइव टीवी

कोरोना की वजह से नहीं जा पा रहे ATM तो ऐसे घर बैठे मंगवा सकते हैं पैसे!

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 7:42 AM IST
कोरोना की वजह से नहीं जा पा रहे ATM तो ऐसे घर बैठे मंगवा सकते हैं पैसे!
घर मंगवाएं पैसा

कोरोना वायरस (Coronavirus) को रोकने के लिए देश भर में अगले 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है. ऐसे वक्त में अगर आपको किसी काम के लिए कैश की जरूरत पड़ती है और आपके पास कैश नहीं हो तो घबराए नहीं हम आपको बता रह हैं जरिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 7:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) को रोकने के लिए देश भर में अगले 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है. ऐसे वक्त में अगर आपको किसी काम के लिए कैश की जरूरत पड़ती है और आपके पास कैश नहीं है तो घबराए नहीं. आप इस समय पैसे घर बैठे बैंक से मंगवा सकते हैं. एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस, कोटक जैसे कई बड़े बैंक ग्राहकों के लिए यह सुविधा देते हैं.

ये है पैसे मंगवाने का प्रोसेस
आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक घर पर कैश डिलिवरी के लिए बैंक की वेबसाइट पर Bank@homeservice लॉगइन करना होता है या कस्टमरकेयर पर फोन करके भी सुविधा से जुड़ सकते हैं. नकद मंगाने के लिए सुबह 9 से दोपहर दो बजे के बीच अनुरोध कर सकते हैं. दो घंटे के भीतर आपको जरूरत का पैसा मिल जाता है. इससे दो हजार से लेकर दो लाख रुपये तक मंगा सकते हैं. इस पर 50 रुपये का एकमुश्त शुल्क और इसी चार्ज पर 18 फीसदी सेवाशुल्क जोड़ लें तो करीब 60 रुपये देने पड़ते हैं.

ये भी पढ़ें: आपके खाते में पैसे भेज सकती है सरकार, पीएम मोदी कर सकते हैं ऐलान



SBI ग्राहक 25 हजार रुपये तक मंगवा सकते
40 करोड़ ग्राहकों वाला एसबीआई भी डोरस्टेप डिलिवरी के तहत घर पर नकद मंगाने, पैसा जमा करने की सुविधा ग्राहकों को देता है. फिलहाल यह सुविधा सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों या विशेष पंजीकरण वाले ग्राहकों के लिए है. इसका शुल्क 100 रुपये है. देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी भी घर पर नकद मुहैया कराता है. इसकी सीमा पांच से 25 हजार रुपये तक हो सकती है. इसके लिए 100 से 200 रुपये तक शुल्क बैंक लेता है. कोटक, एक्सिस और अन्य बैंक भी कुछ शर्तों के साथ ऐसी सेवाएं देते हैं. अनुरोध करने के लिए बैंक के एप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जरूरत पड़ने पर लोन लेना भी संभव
अगर आपके पास बैंक में रकम नहीं है और तुरंत रकम की जरूरत है तो इंस्टैंट लोन देने वाले तमाम फिनटेक कंपनियां भी आपकी मददगार हो सकती हैं. मनीटैप के सीबीओ कुणाल वर्मा का कहना है कि कोई भी ग्राहक महज एप के जरिये केवाईसी पूरी कर 12 से 24 घंटे के भीतर कर्ज ले सकता है. हालांकि यह रकम सीधे खाते में आएगी, जिसका इस्तेमाल कर ग्राहक घर बैठे बैंक से धन मंगा सकते हैं या डिजिटल लेनदेन कर अपनी जरूरतें पूरा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर- बदल गया देश के इन 3 बड़े बैंकों का टाइम टेबल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 6:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर