Home /News /business /

neft rtgs facility to be available for post office savings account holders from this date nodvkj

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी, शुरू हुई NEFT सर्विस

RTGS और NEFT फंड ट्रांसफर करने का इलेक्ट्रॉनिक तरीका है.

RTGS और NEFT फंड ट्रांसफर करने का इलेक्ट्रॉनिक तरीका है.

पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि 18 मई, 2022 से एनईएफटी की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है. वहीं, आरटीजीएस की सुविधा 31 मई से शुरू होगी.

नई दिल्ली. अगर पोस्ट ऑफिस में आपका सेविंग अकाउंट है तो आपके लिए एक  खुशखबरी है. अब पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट रखने वाले भी बैंक के ग्राहकों की तरह आरटीजीएस (RTGS) और एनईएफटी (NEFT) के जरिए मनी ट्रांसफर सुविधा का फायदा उठा सकेंगे.

पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि 18 मई, 2022 से एनईएफटी की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है. वहीं, आरटीजीएस की सुविधा 31 मई से शुरू होगी.

हाल ही में केंद्रीय मंत्री देवुसिंह चौहान ने लोकसभा में कहा था कि सरकार पोस्ट ऑफिस के अकाउंट से बैंक अकाउंट में और बैंक अकाउंट से पोस्ट ऑफिस के अकाउंट में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देने के लिए एनईएफटी और आरटीजीएस मुहैया कराने की दिशा में काम कर रही है.

NEFT
नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) एक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट मोड है. इसमें एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसों का लेनदेन किया जाता है. इंटरनेट बैंकिंग के जरिए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस बैंक की छुट्टियों और समय की परवाह किए बिना ये सुविधाएं 24*7*365 उपलब्ध हैं.

RTGS
रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) फंड ट्रांसफर करने का दूसरा इलेक्ट्रॉनिक तरीका है. यह एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर करने का सबसे फास्ट मोड है. इसमें फंड ट्रांसफर की कम से कम सीमा दो लाख रुपये हैं. आरटीजीएस मोटी रकम ट्रांसफर करने वाला मोड है. पोस्ट ऑफिस/बैंक की छुट्टियों और समय की परवाह किए बिना ये सुविधाएं 24*7*365 उपलब्ध हैं.

आरटीजीएस की सहायता से भेजा गया पैसा रियल टाइम में ट्रांसफर होता है, जबकि एनईएफटी से भेजा गया पैसा हर आधे घंटे में सेटल्ड किया जाता है.

हर पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के लिए एक ही IFSC
पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट ग्राहकों के लिए, सभी ब्रांच/पीओ के लिए केवल एक आईएफएससी होगा. पीओएसबी (POSB) ग्राहक के लिए आईएफएससी है- IPOS0000DOP है.

Tags: Business news in hindi, Digital Transaction in India, Post Office

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर