लाइव टीवी

RBI का आम लोगों के लिए बड़ा ऐलान- 24 घंटे भेज सकेंगे NEFT के जरिए पैसे, पढ़ें पूरी खबर

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 3:17 PM IST
RBI का आम लोगों के लिए बड़ा ऐलान- 24 घंटे भेज सकेंगे NEFT के जरिए पैसे, पढ़ें पूरी खबर
RBI का आम लोगों के लिए बड़ा ऐलान- अब 24 घंटे इस्तेमाल कर पाएंगे NEFT, जानें पूरा मामल

RBI की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर यानी NEFT का वर्किंग डेज में 24 घंटे इस्तेमाल हो सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 3:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आरबीआई (Reserve Bank of Inda) ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. RBI की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर यानी NEFT का वर्किंग डेज में 24 घंटे इस्तेमाल हो सकेगा. आपको बता दें कि एनईएफटी (NEFT/ National Electronic Funds Transfer ) देश में बैंकों के जरिये फंड ट्रांसफर करने यानी एक से दूसरी जगह भेजने का आसान तरीका है. NEFT के जरिए एकमुश्त 50 हजार रुपये तक की राशि ट्रांसफर की जा सकती है. विशेष मामलों में यह सीमा बैंक बढ़ाई भी जाती हैं.

NEFT में अभी तक क्या होता है- ICICI बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, NEFT का इस्तेमाल वर्किंग डेज यानी जिस दिन बैंक में कामकाज होता है. सोमवार से शनिवार तक ही किया जा सकता है. लेकिन दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक में छुट्टी होती है. तब NEFT का इस्तेमाल नहीं हो पाता है. इसके लिए समय भी निर्धारित है. NEFT बैंक में कामकाज वाले दिन सुबह 8 बजे से शाम 6:30 बजे तक होती है.

ये भी पढ़ें-PMC बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! अब निकाल सकेंगे 25000 रुपए



RBI ने NEFT को लेकर किया ये ऐलान- MPC की बैठक के बाद RBI गवर्नर ने बयान जारी कर बताया है कि NEFT का इस्तेमाल अब वर्किंग डेज यानी बैंक के कामकाजी वाले दिन में 24 घंटे हो सकेगा.

>> आपको बता दें कि आरबीआई ने हाल में RTGS और NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर पर शुल्क खत्म कर दिए हैं. डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया. बैंकों से कहा गया है कि वे ग्राहकों को इसका फायदा दें.

>> आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अप्रैल में एनईएफटी के जरिए 20.34 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए. इस दौरान आरटीजीएस के जरिए 1.14 करोड़ लेन-देन हुए थे.
Loading...

ये भी पढ़ें-बैंक के डूबने पर खातों में जमा रकम का क्या होगा! यहां जानिए जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 12:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...