• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • NEGLIGENCE SEEN AT VACCINATION CENTER KNOW HOW TO TELL THE GOVERNMENT AMDM

वैक्सीनेशन सेंटर पर नजर आए लापरवाही! तो सरकार को बताए, यह है तरीका

फीडबैक में चार सवाल पूछ रही है सरकार 

भारत सरकार यह भी देखना चाहती है कि वैक्सीनेशन सेंटर पर तो किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जा रही है इसलिए सरकार उन लोगों से फीडबैक ले रही है जिन्होंने हाल ही में कोविड वैक्सीन लगवाई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. देश में कोरोना (Corona)के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन ड्राइव (Vaccination drive) पूरे भारतवर्ष में शुरू हो गया है. अब 18 के ऊपर सभी आयुवर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए जा रहे है. हालांकि कुछ राज्य वैक्सीन की कमी से भी जूझ रहे है. इन सबके बीच यदि आपका वैक्सीन लगवाने का स्लॉट आ गया है और आपको वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination centre) में लापरवाही नजर आए तो इसकी शिकायत आप भारत सरकार (Govt of India)से भी कर सकते है. भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच लगाए गए सख्त लॉकडाउन का असर अब कोरोना वायरस के कम हो रहे मामलों के साथ साफ देखा जा सकता है. पिछले 24 घंटे में भारत में 1.73 लाख नए केस आए है जो कि पिछले 45 दिनों के बाद सबसे कम है. हालांकि मौतें 3000 से ज्यादा हुई है. इसलिए सावधानी रखना अभी भी जरूरी है. यही वजह है कि भारत सरकार यह भी देखना चाहती है कि वैक्सीनेशन सेंटर पर तो किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जा रही है इसलिए सरकार उन लोगों से फीडबैक ले रही है जिन्होंने हाल ही में कोविड वैक्सीन लगवाई है. तो यदि आपको भी वैक्सीनेशन सेंटर पर किसी तरह की लापरवाही नजर आई तो हम आपको आज बता रहे है कि कैसे आप इसकी शिकायत कर सकते है.


    इस नंबर से आएगा कॉल, मिस ना करे 


    भारत सरकार कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत वैक्सीन लगवाने वाले हर शख्स को कॉल कर उसका फीडबैक ले रही है. इसके लिए चार अंको के नंबर से फोन आता है. जो कि +91 1921 है. इसे आप मार्केटिंग या फर्जी कॉल समझ कर इग्नौर ना करे. इसी नंबर से आए कॉल पर आपसे आपके वैक्सीनेशन को लेकर दो मिनट का फीडबैक लिया जाएगा. यदि आप वैक्सीनेशन सेंटर पर किसी भी लापरवाही या गड़बड़ी को महसूस किया है तो इसकी शिकायत यही कर सकेंगे. जिसके बाद भारत सरकार आपकी शिकायत को गंभीरता से लेते हुए उसके खिलाफ एक्शन भी लेगी.


    ये भी पढ़ें -  गजब: कोरोना से बचने के लिए तैयार की बबल बाइक! देसी जुगाड़ देख कर आप भी रह जाएंगे हैरान





    यह चार सवाल पूछ रही है सरकार 


    सरकार द्वारा वैक्सीनेट हो चुके व्यक्ति को कॉल कर जो जानकारी ले रही है उसमें कुल चार सवाल शामिल किए गए है. सबसे पहले यह कन्फर्म किया जाता है कि आपका वैक्सीनेशन सरकार के पास दर्ज तिथि में हुआ है या नहीं. इसका मतलब सरकार इस बात पर ध्यान दे रही है कि सिर्फ कागजों में वैक्सीनेशन ना हो. दूसरे सवाल में यह पूछा जाता है कि वैक्सीनेशन सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा या नहीं, तीसरा सवाल वैक्सीन लगाने समय आपको वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में जानकारी दी गई थी या नहीं? चौथा सवाल कि वैक्सीन लगाने के बाद आपको कुछ देर वहीं रूकने के लिए कहा गया था या नहीं.