लाइव टीवी

1 जून से हलवाई की दुकान पर बिकने वाली मिठाई के नए नियम होंगे लागू, अब जरूरी हुई ये चीज़े बताना

News18Hindi
Updated: March 4, 2020, 7:57 PM IST
1 जून से हलवाई की दुकान पर बिकने वाली मिठाई के नए नियम होंगे लागू, अब जरूरी हुई ये चीज़े बताना
1 जून 2020 के बाद से, स्थानीय मिठाई की दुकानों पर नए नियम लागू होंगे.

1 जून 2020 के बाद से, स्थानीय मिठाई की दुकानों को भी बिक्री के लिए रखी मिठाई के लिए ‘निर्माण की तारीख तथा 'उपयोग की अवधि’जैसी जानकारी प्रदर्शित करनी होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार स्थानीय दुकानों यानी आपके पड़ोस वाली हलवाई की दुकान पर मिलने वाले खाने-पीने के साामन की क्वालिटी में सुधार लाने के लिए सरकार ने नए नियम लागू करने का फैसला किया है. 1 जून 2020 के बाद से, स्थानीय मिठाई की दुकानों को भी परातों एवं डब्बों में बिक्री के लिए रखे गये मिठाई के लिए ‘निर्माण की तारीख’ तथा 'उपयोग की उपयुक्त अवधि’ जैसी जानकारी प्रदर्शित करनी होगी.मौजूदा समय में, इन विवरणों को पहले से बंद डिब्बाबंद मिठाई के डिब्बे पर उल्लेख करना अनिवार्य है.

क्यों उठाया ये कदम- एफएसएसएआई यानी भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI-Food Safety and Standards Authority of India) ने आम लोगों के स्वास्थ्य खतरों को देखते हुए यह कदम उठाया है. उपभोक्ताओं को बासी / खाने की अवधि समाप्त होने के बाद भी मिठाइयों की बिक्री की सूचना मिलने के बाद इस संबंध में एक निर्देश जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें-Gold Price Today: सोने की कीमतों में आई इस साल की सबसे बड़ी गिरावट, फटाफट जानें रेट्स

एफएसएसएआई के आदेश में कहा गया है, ‘‘सार्वजनिक हित में और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, यह तय किया गया है कि खुली बिक्री वाली मिठाइयों के मामले में, बिक्री के लिए रखी मिठाई के कंटेनर / ट्रे पर 'निर्माण की तारीख' और 'उपयोग की अवधि' जैसी जानकारियों को प्रदर्शित करना होगा.’’ यह आदेश एक जून, 2020 से प्रभावी होगा. आदेश के अनुसार राज्यों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को इन निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है.



ये भी पढ़ें-क्यों पानी की बोतल पर छपी MRP से ज्यादा दाम वसूल सकते हैं होटल और रेस्‍टोरेंट मालिक, यहां जानें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 5:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर