Home /News /business /

neither gold nor fd in which asset are indians investing the most money jefferies report pmgkp

ना ही सोना और ना ही एफडी, भारतीय सबसे ज्यादा पैसा किस एसेट में निवेश कर रहे हैं? यहां पढ़िए

 भारतीय परिवारों की बचत का 15 प्रतिशत सोने में निवेश किया गया था.

भारतीय परिवारों की बचत का 15 प्रतिशत सोने में निवेश किया गया था.

खराब आर्थिक परिस्थितियों में सोना निवेश का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. वहीं कुछ निवेशक बैंक सावधि जमा (एफडी) और अन्य जमा योजनाओं को बेहतर मान रहे हैं. लेकिन, अगर हम जेफरीज के निष्कर्षों पर जाएं, तो कुछ अलग माहौल दिखता है.

Investment Tips: बढ़ती महंगाई और मंदी की चिंताओं के बीच निवेशक अपने पैसे को निवेश करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों की तलाश में लगे हैं. ऐसे मुश्किल हालात में सबसे बेस्ट ऑप्शन सोना माना जाता है. वहीं कुछ निवेशक बैंक सावधि जमा (एफडी) और अन्य जमा योजनाओं को बेहतर मान रहे हैं. लेकिन, अगर हम जेफरीज के निष्कर्षों पर जाएं, तो कुछ अलग माहौल दिखता है.

भारतीयों का पसंदीदा निवेश विकल्प रियल एस्टेट बना हुआ है. मार्च 2022 में भारतीय द्वारा घरेलू बचत का लगभग आधा हिस्सा रियल एस्टेट संपत्तियों में निवेश किया गया है. बैंक जमा और सोना भारतीय परिवारों के बीच दूसरा और तीसरा सबसे पसंदीदा संपत्ति निवेश विकल्प है.

यह भी पढ़ें- Bank, Post Office या NBFC में से फिक्स डिपोजिट के लिए किसको चुनना फायदेमंद, समझिए निवेश रणनीति

सबसे ज्यादा निवेश किस सेक्टर में
जेफरीज की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2022 में 10.7 लाख डॉलर की भारतीय परिवारों की संपत्ति में से 49.4 प्रतिशत अचल संपत्ति संपत्तियों में निवेश किया गया है. वहीं, भारतीय परिवारों की बचत का 15 प्रतिशत सोने में निवेश किया गया था. जेफरीज की इस रिपोर्ट में कोविड -19 महामारी का प्रभाव भी दिखाई दे रहा है. भारतीय परिवारों ने अपनी शुद्ध बचत का 6.20 प्रतिशत इंश्योरेंस फंड में निवेश किया . यह भारतीयों द्वारा चौथा सबसे पसंदीदा निवेश विकल्प था.

शेयर बाजार 6वें नंबर पर
निवेश के मामले में भविष्य निधि और पेंशन 5 वें स्थान पर हैं. मार्च 2022 में भारतीय परिवारों की 10.70 ट्रिलियन डॉलर की बचत का 5.70 प्रतिशत यहां निवेश हुआ. भारतीय इक्विटी बाजारों में भारी एफआईआई की बिक्री के बावजूद, डीआईआई यानी घरेलू निवेशक अक्टूबर 2021 से शुद्ध खरीदार बने हुए हैं. जेफरीज की रिपोर्ट में इक्विटी मार्केट यानी शेयर मार्केट भारतीयों के बीच  छठा सबसे पसंदीदा निवेश विकल्प है. मार्च 2022 में कुल भारतीय परिवारों की बचत का 4.80 प्रतिशत इस सेक्टर में गया.

यह भी पढ़ें- Gram Suraksha Yojana: पोस्ट ऑफिस की बंपर स्कीम! रोज 50 रुपये निवेश पर मिलेंगे 35 लाख रुपये

भारतीय पर्याप्त मात्रा में कैश भी रखते हैं
भारतीय घरों में अपनी बचत का कुछ हिस्सा कैश के रूप में रखने की आदत होती है. जेफरीज की रिपोर्ट में इसका भी जिक्र है. जेफरीज के निष्कर्षों के अनुसार, इस अवधि में  भारतीय परिवारों की बचत का 3.50 प्रतिशत नकदी या कैश सेक्शन में चला गया है. यह भारतीय परिवारों के बीच सबसे कम पसंदीदा विकल्प है.

Tags: Bank FD, Gold, Indian real estate sector, Investment and return, Real estate

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर