होम /न्यूज /व्यवसाय /अच्‍छी खबर : देश का डायरेक्‍ट टैक्‍स कलेक्‍शन बढ़कर 7.04 लाख करोड़ पहुंंचा, बनेगा नया रिकॉर्ड

अच्‍छी खबर : देश का डायरेक्‍ट टैक्‍स कलेक्‍शन बढ़कर 7.04 लाख करोड़ पहुंंचा, बनेगा नया रिकॉर्ड

एक दिन में पोर्टल पर रिकॉर्ड 72 लाख रिटर्न दाखिल किए गए.

एक दिन में पोर्टल पर रिकॉर्ड 72 लाख रिटर्न दाखिल किए गए.

पिछले वित्त वर्ष में इनकम टैक्स और कॉरपोरेट टैक्स से कुल 14.09 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड टैक्‍स कलेक्‍शन हुआ था. इस सा ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कर संग्रहण में पिछले साल आई तेजी की रफ्तार मौजूदा वित्त वर्ष में भी बनी हुई है.
वित्त वर्ष 2021-22 में कुल 14.09 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड टैक्‍स कलेक्‍शन हुआ था.
31 जुलाई तक ई-पोर्टल के जरिए 5.83 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए हैं.

नई दिल्‍ली. वित्त वर्ष 2022-23 में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन (Direct Tax Collection)  के मोर्चे से अच्‍छी खबर आ रही है. मौजूदा वित्त वर्ष में अब तक देश का डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 7.04 लाख करोड़ रुपये रहा है. यह पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में हुए कलेक्शन से 23 फीसदी ज्‍यादा है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) के चेयरमैन नितिन गुप्ता ने बताया कि कर संग्रहण में पिछले साल आई तेजी की रफ्तार मौजूदा वित्त वर्ष में भी बनी हुई है.

सीबीडीटी अधिकारियों को पुरस्‍कृत करने के लिए आयोजित समारोह में गुप्‍ता ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में इनकम टैक्स और कॉरपोरेट टैक्स से कुल 14.09 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड टैक्‍स कलेक्‍शन हुआ था. इस वित्त वर्ष में अब तक डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 23 फीसदी बढ़कर 7.04 लाख करोड़ रुपये हो चुका है. समारोह में वित्‍त मंत्री निर्मला सीमारमण ने भी शिरकत की थी.

ये भी पढ़ें-  Tax Saving FD : यहां निवेश कर आप बचा सकते हैं 46,800 रुपये टैक्‍स, 6.75 फीसदी ब्‍याज भी मिलेगा

5.83 करोड़ रिटर्न दाखिल

गुप्‍ता ने बताया कि 31 जुलाई तक ई-पोर्टल के जरिए 5.83 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए हैं. एक दिन में पोर्टल पर रिकॉर्ड 72 लाख रिटर्न दाखिल किए गए. आम टैक्‍स पेयर के लिए वित्त वर्ष 2021-22 में उनकी कमाई पर इनकम रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2022 थी.

1.41 लाख करोड़ रुपये का रिफंड दिया

गुप्ता ने बताया कि इस वित्त वर्ष में अबतक 1.41 लाख करोड़ रुपये के आयकर रिफंड करदाताओं को जारी किए जा चुके हैं. यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में करीब 83 फीसदी ज्‍यादा है. सीबीडीटी प्रमुख ने कहा कि आयकर विभाग कर संग्रहण बढ़ाने के लिए तकनीक का सहारा ले रहा है.

ये भी पढ़ें-  त्‍योहारी सीजन में खरीदेंगे घर तो फ्री में मिल सकती है 1 लाख की इलेक्ट्रिक बाइक, बिल्‍डर लाएं हैं खास ऑफर

वित्‍त मंत्री ने सीबीडी के काम को सराहा

वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman)  ने कहा कि प्रत्‍यक्ष कर संग्रहण काफी अच्छा रहा है. लेकिन इसे और भी बेहतर किया जा सकता है. वित्त मंत्री ने कहा कि फेसलेस सिस्टम में तकनीक के इस्तेमाल के जरिये करदाताओं में भेदभावपूर्ण व्यवहार को कम करने में मदद मिली है. सीतारमण ने कहा कि तीन R जिसमें रिफंड, रिटर्न और रिड्रेशल शामिल हैं, को प्राथमिकता दिए जाने की जरूरत है.

Tags: Business news in hindi, CBDT, Direct tax, Income tax

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें