अपना शहर चुनें

States

इन बच्चों ने दुनिया में बनाया नया कीर्तिमान, अब BYJU’S यंग जीनियस को तलाश है नई प्रतिभा की

BYJU’S यंग जीनियस इस तरह निखारेगी आपके बच्चे का भविष्य
BYJU’S यंग जीनियस इस तरह निखारेगी आपके बच्चे का भविष्य

क्या आपका बच्चा भी एक्सट्रा ऑर्डिनरी है...क्या आपका बच्चा भी जीनियस है...? अगर ऐसा है तो आपका बच्चा भी ‘यंग जीनियस’ का हिस्सा बन सकता है. आपको बता दें कुछ समय पहले एक मामला सामने आया था, जिसमें देखा गया था कि एक साढ़े चार साल की बच्ची ने 9th क्लास में एडमिशन लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2020, 7:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: क्या आपका बच्चा भी एक्सट्रा ऑर्डिनरी है...क्या आपका बच्चा भी जीनियस है...? अगर ऐसा है तो आपका बच्चा भी ‘यंग जीनियस’ का हिस्सा बन सकता है. आपको बता दें कुछ समय पहले एक मामला सामने आया था, जिसमें देखा गया था कि एक साढ़े चार साल की बच्ची ने 9th क्लास में एडमिशन लिया है. भारत में आज भी कई ऐसे बच्चे हैं जिनका दिमाग सामान्य इंसान से काफी तेज होता है. इस तरह के बच्चों का दिमाग अलग तरीके से काम करता है, उनका आईक्यू लेवल अलग स्तर पर होता है और ज़िंदगी को देखने का नज़रिया भी अलग होता है

14 साल की उम्र में किया ग्रेजुएशन
इसके अलावा अगस्त्य जायसवाल (Agastya Jaiswal) ने भी सबको चौंका दिया है. उसने अपनी ग्रेजुएशन सिर्फ 14 साल की उम्र में पूरी कर ली है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि ऐसा करने वाले अगस्त्य भारत के पहले छात्र हैं. जिस उम्र में बच्चे स्कूल में ही होते हैं उस उम्र में अगस्‍त्‍य ने हैदराबाद (Hyderabad) की उस्‍मानिया यूनिवर्सिटी (Osmania University) से बीए मास कम्‍युनिकेशन और जर्नलिज्‍म की डिग्री हासिल कर ली.

यह भी पढ़ें: दो दिन बाद बदल जाएगा बैंक से जुड़ा ये जरूरी नियम, अब रात-दिन मिलेगी ये सुविधा
7 साल की बच्ची ने 3 महीने में लिखी किताब


गाजियाबाद की रहने वाली सात वर्षीय बच्ची अभिजिता ने छोटी सी उम्र के बावजूद महज तीन महीने में एक किताब लिख डाली है, जिसे लिखने में बड़ों को भी सालों लग जाते हैं. इस बच्ची के टैलेंट को देखकर अब हर कोई उसे सराह रहा है. अभिजिता को इस किताब के साथ इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने दुनिया की सबसे छोटी उम्र की लेखिका के रूप में मान्यता दे दी है. इसके साथ ही एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने भी अभिजिता को ग्रैंडमास्टर इन राइटिंग के खिताब से नवाजा है.

वास्तव में यही न्यूज़-18 की पहल BYJU’S यंग जीनियस का लक्ष्य है. यहां देखिए कि यह किस बात पर ज़ोर देता है-
इस साझेदारी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी एडटेक कंपनियों में से एक, BYJU’S का मकसद देशभर के युवा प्रतिभाओं को राष्ट्रीय स्तर का प्लेटफॉर्म प्रदान करना है, ताकि वह आगे आकर अपनी प्रतिभा दिखा सकें.

यदि आप किसी ऐसे बच्चे को जानते हैं या खुद आपका बच्चा असाधारण प्रतिभा का धनी है या कला, खेल, पढ़ाई या अन्य चीज़ों में अपनी उम्र के बच्चों से काफी आगे है, तो आपको इस पहल में ज़रूर शामिल होना चाहिए. यह किसी भी फील्ड या क्षेत्र में हो सकता है- हमें बस ज़रूरत है ऐसे बच्चों की जिनमें अपनी पसंद के फील्ड में असधारण उपलब्धि पाने का तीव्र जूनून हो.

‘यंग जीनियस’ नामक पहल न्यूज़18 नेटवर्क/news18 network के दिमाग की उपज है, जो ऐसे बच्चों की कहानी बताएगा जो असाधारण रूप से ऊंची उड़ान भड़ने वाले हैं और जिनमें जीनियस होने के संकेत दिखने लगे थें. एक बार जब सारी एंट्री आ जाएगी और शॉर्टलिस्ट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो चुने गए लोग वीकली ऑनएयर शो का हिस्सा बनेंगे. न्यूज़ नेटवर्क एडिटोरियल टीम द्वारा एकेडमिक, परफॉर्मिंग आर्ट, टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स, बिज़नेस जैसे अलग-अलग फील्ड से युवाओं का चुनाव किया जाएगा और शो ऐसे बाल प्रतिभाओं पर फोकस करेगा जिनमें भविष्य में जीनियस बनने के गुण हों.

यदि यह किसी तरह से आपमें उत्सुकता जगाता है और आपको अपने बच्चे की याद दिलाता है तो हमारी वेबसाइट https://www.news18.com/younggenius/ पर जाकर अपने बच्चे के बारे में जानकारी दे सकते हैं या BYJU’S ऐप डाउनलोड करके ‘यंग जीनियस/Young Genius’ सेक्शन में जाएं.

अपने बच्चे के अंदर की प्रतिभा को निखरने दीजिए!

#BYJUSYoungGenius
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज