Home /News /business /

network18 exclusive gom recommends 28 gst on online gaming casinos and race courses pmgkp

Network18 Exclusive: मंत्रियों के समूह ने ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो और रेस कोर्स पर 28% जीएसटी की सिफारिश की

 पिछले साल मई में कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल और घुड़दौड़ सेवाओं पर जीएसटी के बेहतर मूल्यांकन के लिए सरकार ने राज्यों के मंत्रियों की समिति का गठन किया था.

पिछले साल मई में कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल और घुड़दौड़ सेवाओं पर जीएसटी के बेहतर मूल्यांकन के लिए सरकार ने राज्यों के मंत्रियों की समिति का गठन किया था.

सूत्रों के मुताबिक, मंत्रियों के समूह ने ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो और रेस कोर्स पर 28% जीएसटी की सिफारिश की है. पहले इन पर 18 फीसदी की दर से जीएसटी लगती थी. मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अगुवाई वाले मंत्री- समूह (GoM) की आज महत्वपूर्ण बैठक थी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली . आज बुधवार को जीएसटी को लेकर मंत्रियों के समूह की महत्वपूर्ण बैठक चल रही थी. सूत्रों के मुताबिक, मंत्रियों के समूह ने ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो और रेस कोर्स पर 28% जीएसटी की सिफारिश की है. पहले इन पर 18 फीसदी की दर से जीएसटी लगती थी. बैठक से पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि यह जीएसटी स्लैब बढ़ सकता है.

सूत्रों के मुताबिक, शुरुआती सट्टेबाजी और गेमिंग राशि पर कर लगाया जाएगा क्योंकि मंत्री समूह हर दांव या जीतने वाली राशि पर जीएसटी लगाने के पक्ष में नहीं है. जीओएम रिपोर्ट(GoM report ) एक-दो दिन में सौंप दी जाएगी.

सरकार ने किया है राज्यों के मंत्रियों की समिति का गठन
पिछले साल मई में कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल और घुड़दौड़ सेवाओं पर जीएसटी के बेहतर मूल्यांकन के लिए सरकार ने राज्यों के मंत्रियों की समिति का गठन किया था. मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अगुवाई वाले मंत्री- समूह (GoM) की आज महत्वपूर्ण बैठक थी. बैठक में इस तरह की सेवाओं पर जीएसटी की दर को लेकर चर्चा हुई.

यह भी पढ़ें- GST फाइलिंग: तकनीकी खामियों के चलते सरकार ने 24 मई तक बढ़ाई अंतिम तिथी

पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने 3 मई की बैठक के बाद कहा था, ‘‘इस बारे में सर्वसम्मति है कि कसीनो, रेसकोर्स और ऑनलाइन गेमिंग जैसी सेवाओं पर जीएसटी की अधिकतम 28 प्रतिशत की दर लगनी चाहिए.’’

2.2 अरब डॉलर का उद्योग
पीटीआई ने 11 मई को सूचना दी थी कि ऑनलाइन गेमिंग उद्योग 18 प्रतिशत से कम जीएसटी पर जोर दे रहा है. इस इंडस्ट्री का कहना है कि हाई टैक्स ब्रैकेट में जाने से 2.2 अरब डॉलर का उद्योग “बुरी तरह से प्रभावित” होगा. इस उद्योग में 400 प्लेयर हैं और लगभग 45,000 लोग कार्यरत हैं. जीएसटी अधिकारियों के समक्ष अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए ऑनलाइन कौशल-आधारित गेमिंग प्लेटफॉर्म का एक संघ बनाया गया है.

इस संभावित टैक्स   Games24x7 के Co-CEO Trivikraman Thampy ने टैक्स में वृद्धि से विनाशकारी प्रभाव पड़ेगा. साथ ही विदेशी आपरेटरों को भारत से बाहर जाने के लिए भी मजबूर करेगा. यह इस उद्योग पर तिहरी मार है. इंडस्ट्री को नुकसान होगा, लिहाजा सरकार को टैक्स में नुकसान होगा और फिर इससे जुड़े व्यवसायी भी घाटे में जाएंगे.

Tags: Gst, Gst latest news, Gst latest news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर