Home /News /business /

Network18 Q3 Results : तीसरी तिमाही में 54% ज्‍यादा हुआ मुनाफा, बढ़कर 307 करोड़ रुपये पर पहुंचा

Network18 Q3 Results : तीसरी तिमाही में 54% ज्‍यादा हुआ मुनाफा, बढ़कर 307 करोड़ रुपये पर पहुंचा

सालाना आधार पर टीवी एंटरटेनमेंट और न्यूज़ दोनों व्यवसायों में विज्ञापन से हुई आय में 17 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की गई.

सालाना आधार पर टीवी एंटरटेनमेंट और न्यूज़ दोनों व्यवसायों में विज्ञापन से हुई आय में 17 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की गई.

Network18 Q3 Results : दिसंबर 2021 को समाप्त हुई तीसरी तिमाही में नेटवर्क18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड (Network18 Media & Investments Ltd.) को सालाना आधार पर 8 फीसदी कम शुद्ध लाभ हुआ है, जो पिछली बार 333 करोड़ रुपये था.

नई दिल्‍ली. नेटवर्क18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड (Network18 Media & Investments Ltd.) ने मंगलवार यानी 18 जनवरी 2022 को मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं. दिसंबर 2021 को समाप्त हुई तीसरी तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट (Consolidated Net Profit) 54 फीसदी के उछाल के साथ 307 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. पिछली तिमाही में हासिल हुए 7.5 करोड़ रुपये के टैक्स क्रेडिट (Tax Credit) को जोड़ दिया जाए तो ये वृद्धि 60 फीसदी हो जाएगी.

सालाना आधार पर शुद्ध लाभ 8 फीसदी कम है, जो पिछली बार 333 करोड़ रुपये था. दरअसल, पिछले वित्‍त वर्ष की समान तिमाही में 99.4 करोड़ रुपये का टैक्स रिवर्सल मिला था. अगर टैक्स क्रेडिट को हटा दें तो ईयर-ऑन-ईयर मुनाफे में 31 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें – TV18 Broadcast का तीसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 35% बढ़कर हुआ 312 करोड़ रुपये

तिमाही-दर-तिमाही में कंसॉलिडेटेड ऑपरेटिंग रेवेन्यू (Consolidated Operating Revenue) 19 फीसदी बढ़कर 1,657 करोड़ रुपये रहा. सालाना आधार पर टीवी एंटरटेनमेंट और न्यूज़ दोनों व्यवसायों में विज्ञापन से हुई आय (Income from Ad) में 17 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की गई. डिजिटल समाचार में विज्ञापन आय वित्त वर्ष 2020 की तुलना में दोगुना से अधिक तेजी से बढ़ी है.

‘उपभोक्‍ता अच्‍छे कंटेंट के लिए पैसा खर्च करने को तैयार’
चेयरमैन आदिल ज़ैनुलभाई ने तिमाही बिज़नेस परफॉर्मेंस पर कहा, ‘जैसा कि हमने पिछले कई वर्षों में देखा है कि कंटेंट कन्ज्यूम करना उपभोक्ताओं के जीवन का अहम हिस्‍सा बन गया है. वे ज्‍यादा से ज्‍यादा समय और पैसा खर्च करने को तैयार हैं, बशर्ते उन्हें कम कीमत पर बेहतरीन कंटेंट हासिल हो.’ आदिल ज़ैनुलभाई ने साथ ही कहा कि टीवी और डिजिटल दोनों के एक साथ बढ़ने पर उपभोक्ता तेजी से प्लेटफॉर्म-एग्नॉस्टिक बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास सभी उपभोक्ताओं को उनकी स्थानीय भाषाओं में न्यूज़ और इंटरटेनमेंट कंटेंट मुहैया कराना है.

ये भी पढ़ें – Gold Price Today: आज सस्ता हुआ सोना, जानिए क्या है 10 ग्राम का भाव

कंपनी के स्‍टॉक्‍स ने एक साल में दिया 164% मुनाफा
नेटवर्क18 मीडिया एंड इनवेस्‍टमेंट लिमिटेड का स्टॉक 18 जनवरी 2022 को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर अपने पिछले क्लोजिंग प्राइस से 1.6 रुपये की गिरावट के साथ 89.8 रुपये (Network18 Media & Investment Ltd. Stock Price) पर बंद हुआ. कंपनी के शेयरों ने पिछले एक साल के दौरान 146 फीसदी का मजबूत रिटर्न दिया है, लेकिन पिछले एक महीने में इसने सपाट कारोबार किया है.

ये भी पढ़ें – FM निर्मला सीतारमण ने कहा – UPA सरकार में हुई Antrix-Devas डील थी देश के साथ धोखाधड़ी, जवाब दे कांग्रेस

एक नजर में नेटवर्क18 की ग्रोथ
– टीवी न्यूज़ के बिज़नेस मार्जिन में 27.2 प्रतिशत का सुधार आया है.
– डिजिटल न्यूज़ का रेवेन्यू सालाना आधार पर 41% और मार्जिन 21.2% बढ़ा है. डिजिटल पहुंच 50% बढ़ गई है.
– डिजिटल न्यूज़ या इन्फॉर्मेशन पोर्टफोलियो भारत में नंबर-2 पर है, जो 50% से ज्यादा इंटरनेट ऑडियंस तक पहुंच रहा है.
– वित्त वर्ष 2020 से तुलना करें तो डिजिटल न्यूज़ की विज्ञापन आय में दोगुना से ज्यादा इजाफा हुआ है.
– बिज़नेस और रीज़नल चैनल्स अब प्रॉफिटेबल हो गए हैं.
– बिज़नेस और फाइनेंस के लिए मनीकंट्रोल अब भी भारत का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म है.
– मनीकंट्रोल ऐप के मंथली एक्टिव यूज़र (MAU) 7.25 मिलियन हैं, जो अपने सबसे करीबी प्रतिस्पर्धी से 8 गुना अधिक हैं.
– मनीकंट्रोल का वर्तमान MAU 55 मिलियन से अधिक है. यह पिछले साल के मुकाबले 75% अधिक है.

**(डिस्क्लेमर – नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Network18, Profit and loss accounts, Stock market

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर