Home /News /business /

1 लाख रुपए लगाकर शुरू करें 60 लाख तक की आमदनी वाला ये बिज़नेस

1 लाख रुपए लगाकर शुरू करें 60 लाख तक की आमदनी वाला ये बिज़नेस

10 हजार रुपए की कमाई

10 हजार रुपए की कमाई

इस खेती को करने में आपको सिर्फ 80 हजार से 1 लाख रुपए लगाने होंगे, जिसके बाद आपको कम से कम 60 लाख रुपए का मुनाफा हो सकता है.

    अगर आपके पास जमीन है और आप खेती कर के कोई नया बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको एक ऐसे ही बिज़नेस के बारे में बता रहे हैं. ये बिज़नेस है सफ़ेद चंदन की खेती कर कमाई करने का. आपको बता दें कि चंदन की लकड़ी का भाव देश में लगभग 8 से 10 हजार रुपए प्रति किलो है. तो विदेश में ये 20 से 25 हजार रुपए प्रति किलो तक में बिकती है. इसकी खेती में आपको सिर्फ 80 हजार से 1 लाख रुपए लगाने होंगे, जिसके बाद आपको कम से कम 60 लाख रुपए का मुनाफा हो सकता है.

    फॉरेन में काफी है मांग
    सफेद चंदन के पेड़ से निकलने वाला तेल और लकड़ी दोनों ही औषधियां बनाने के काम आती हैं. इसके अर्क को खान-पान में फ्लेवर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. साबुन, कॉस्मेटिक्स और पर्फ्यूम सफेद चंदन के तेल को खुशबू के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

    ये भी पढ़ें: रोज होगी 5 से 10 हजार रु की कमाई, बारिश में शुरू करें बिज़नेस

    वैध है चंदन की खेती करना
    अमूमन लोगों को लगता है कि चंदन की खेती अवैध है, जबकि ऐसा नहीं है. फार्मिंग एक्सपर्ट के मुताबिक सरकार ने सफेद चंदन की खेती करने को वैधता दी हुई है.



    एक पेड़ से 10 किलो लकड़ी
    चंदन के एक भरे-पूरे पेड़ से आपको आसानी से 6 से 10 किलो लकड़ी मिल सकती है. अगर आप एक एकड़ में चंदन के पेड़ लगाते हैं तो इसके बाजार भाव के हिसाब से आपको बहुत आसानी से 60 लाख का मुनाफा हो जाएगा. हालांकि, इसमें आपको लगभग 10 से 12 साल का इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि चंदन के पेड़ को बड़ा होने में कम से कम इतना समय लगता है. यह भी तब जब आप पूरी तरह से ऑर्गेनिक खेती करेंगे. अगर आप सामान्य तरीके से खेती करते हैं तो आपको 20 से 25 साल का भी इंतजार करना पड़ेगा.

    ये भी पढ़ें: अब आधार से फाइल करेंगे ITR, तो खुद बन जाएगा PAN Card

    चंदन की खाती करने के लिए चाहिए ये चीजें
    अगर आपके पास कोई एक-दो एकड़ की खाली जमीन है, तो इसमें आप आसानी से यह खेती कर सकते हैं. इसमें आपको सिर्फ पौधे खरीदने, सिंचाई व्यवस्था करने, खाद डालने और खेत के चारों ओर बाड़ लगाने के लिए एक लाख रुपए तक खर्च करने होंगे. वैसे तो चंदन का पौधा बाकी पौधों की तुलना में काफी महंगा आता है, लेकिन अगर आप कई सारे पौधे खरीदेंगे तो यह आपको 200 रुपए तक में मिल जाएगा. शहरी इलाकों में जिन लोगों ने प्लॉट लेकर खाली छोड़ रखे हैं उनके लिए सफेद चंदन की खेती बहुत फायदेमंद हो सकती है. जब तक आपकी जमीन की कीमत बढ़ेगी, तब तक आप चंदन की लकड़ियों से भी कमाई कर लेंगे.

    ये भी पढ़ें: सिम कार्ड और बैंक खातों के लिए आधार जरूरी नहीं, जानें क्यों?

    Tags: How to start a business, India business, New business, New Business Idea

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर