1.30 लाख में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस कमा लेंगे 5.5 लाख रुपये, 90% तक लोन देगी सरकार

सरकारी एजेंसी खादी विलेज इंडस्‍ट्री कमीशन (KVIC) द्वारा बनाए गए प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के मुताबिक, यह बिजनेस 12.82 लाख रुपये में शुरू हो सकता है. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग 11.55 लाख रुपये तक का लोन मिल जाएगा.

News18Hindi
Updated: June 22, 2019, 6:00 AM IST
1.30 लाख में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस कमा लेंगे 5.5 लाख रुपये, 90% तक लोन देगी सरकार
फ्रूट बार का बिजनेस शुरू करें
News18Hindi
Updated: June 22, 2019, 6:00 AM IST
अगर आप घर बैठे कोई आसान और डिमांडिंग काम करने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक खास बिज़नेस के बारे में. खास बात ये है कि इस बिज़नेस को शुरू करने में सरकार आपकी मदद करेगी. आज हम आपको जिस बिज़नेस के बारे में बता रहे हैं वो है फ्रूट बार (Fruit Bar ) का बिजनेस. इस बिज़नेस के लिए आपको प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम (PMEGP) के तहत 90 फीसदी तक लोन मिल सकता है. इतना ही नहीं, आपको 15 से 25 फीसदी तक सब्सिडी भी मिलेगी.

सरकारी एजेंसी खादी विलेज इंडस्‍ट्री कमीशन (KVIC)  द्वारा बनाए गए प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के मुताबिक, यह बिजनेस 12.82 लाख रुपये में शुरू हो सकता है. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग 11.55 लाख रुपये तक का लोन मिल जाएगा. यह प्रोजेक्‍ट लगाने के लिए आपके पास लगभग 1.28 लाख रुपये होने चाहिए. आइए, बताते हैं कि इस बिज़नेस को आप कैसे शुरू कर सकते हैं और कैसे इससे प्रॉफिट कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Post Office की 2 स्कीम में मिलेगा बैंक FD से ज्यादा मुनाफा!

क्‍या है फ्रूट बार?

फल अलग-अलग सीजन में उपलब्‍ध होते हैं. देश में फलों की प्रिजर्विंग के अलग-अलग तरीके हैं. इनमें से एक है फ्रूट बार. पल्‍पी फ्रूट जैसे केला, आम, अमरूद, सेब का फ्रूट बार बनाना आसान होता है. आप भी फ्रूट बार मेकिंग यूनिट लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

इस बिज़नेस को करने के लिए चाहिए ये चीजें
अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले लोन के लिए आपको प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी. KVIC के प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के मुताबिक, आप लगभग 60 टन फ्रूट बार तैयार करने की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बनाते हैं तो आपको लगभग 100 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत होगी, जहां वर्क शेड बनाया जाएगा. इसके अलावा आपको लगभग 4.32 लाख रुपये के इक्‍विपमेंट की जरूरत पड़ेगी. अगर आप, वर्क शेड किराये पर लेते हैं तो आपको किराये के तौर पर लगभग 2.50 लाख रुपये के खर्च का अनुमान लगाना होगा. यानी आपको कैपिटल खर्च के तौर पर 6.82 लाख रुपये का प्रावधान करना होगा.
ये भी पढ़ें: मोदी के वादों पर पानी फेर सकता है मानसून, जानें क्या है वजह?

ये चाहिए होंगे इक्‍विपमेंट
रिपोर्ट के मुताबिक, आपको फ्रूट वाशिंग टब, पल्‍प एक्‍सट्रेक्‍टर्स, स्‍टीम केतली, बेबी बॉयलर, फ्रूट मिल, ट्रे ड्रायर, तोलने की मशीन, यूटेंसिल, टेस्टिंग इंस्‍ट्रुमेंट लेने होंगे.

कितनी चाहिए वार्किंग कैपिटल
आपको प्रोजक्‍ट रिपोर्ट में अपनी वर्किंग कैपिटल का जिक्र करना होगा, जिसमें:
>> रॉ मैटेरियल: 17.60 लाख रुपये
>> लेबल पैकेजिंग:  2 लाख रुपये
>> वेजेज एंड सैलरी: 11 लाख रुपये
>> एडमिनिस्‍ट्रेटिव खर्च: 1.5 लाख रुपये
>> ओवरहेड खर्च: 2 लाख रुपये
>> अन्‍य खर्च: 1.25 लाख रुपये
>> डेप्रिशिएसन: 55 हजार रुपये
>> इंश्‍योरेंस एवं ब्‍याज: 1.73 लाख रुपये
>> कुल वर्किंग कैपिटल:  37 लाख रुपये

लोन के लिए बनाई जाने वाली प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट में आपको 2 माह के लिए वर्किंग कैपिटल के तौर 6 लाख 22 हजार रुपये का खर्च दिखाना होगा यानी कुल प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट 12 लाख 82 हजार रुपये हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: 2 लाख रुपये हर महीने कमाने का हिट फॉर्मूला, करें ये बिजनेस

इतना होगा फायदा
KVIC की रिपोर्ट के मुताबिक, आपकी साल भर की प्रोजेक्‍टेड सेल्‍स 43 लाख रुपये होगी और आपका कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन 37 लाख 36 हजार रुपये आएगा यानी आप साल भर में लगभग 5.63 लाख रुपये का लाभ कमा सकते हैं.

ऐसे करें अप्‍लाई
अगर आप प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं. जिसका लिंक है : https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp

पूरी प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें : https://www.kviconline.gov.in/pmegp/pmegpweb/docs/commonprojectprofile/PROJECT%20PROFILE%20ON%20FRUIT%20BARS.pdf

ये भी पढ़ें: FD से जुड़ी जरूरी खबर! बैंक ने बदले FD रेट्स कम मिलेगा मुनाफा
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...