लाइव टीवी

1 साल पहले शुरू किया था ये बिज़नेस, अब लाखों में हो रही है कमाई

News18Hindi
Updated: December 26, 2019, 9:23 AM IST

दिल्ली के रहने वाले रोहन कुमार और निशांत जैन ने इंश्योरेंस (Insurance) सुविधा आसान बनाने के अलावा छोटी-छोटी जरूरत के लिए भी इंश्योरेंस प्रोटेक्शन (Insurance Protection) देने के मकसद से दोनों से शुरू किया स्टार्टअप टॉफी इंश्योरेंस (Toffee Insurance).

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 26, 2019, 9:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर कहीं आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या जिममें ट्रेड मिल पर दौड़ते हुए अचानक चोट लग जाए या फिर मच्छर के काटने से डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria) जैसी बीमारी, इन सभी छोटी जरूरतों के लिए भी आप इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover) ले सकते हैं. इस छोटे टिकट साइज के इंश्योरेंस सेगमेंट में काम कर रहा है स्टार्टअप टॉफी इंश्योरेंस (Toffee Insurance). गुरुग्राम बेस्ड इस स्टार्टअप (Startup) ने इंश्योरेंस के दायरे को समझा और लोगों की आम जरूरतों को इससे जोड़कर शुरू किया ये बिजनेस.

दिल्ली के रहने वाले रोहन कुमार और निशांत जैन का मानना है कि अभी ऑनलाइन इंश्योरेंस स्ट्रक्चर काफी कॉम्प्लेक्स है. इंश्योरेंस सुविधा आसान बनाने के अलावा छोटी-छोटी जरूरत के लिए भी इंश्योरेंस प्रोटेक्शन देने के मकसद से दोनों से शुरू किया स्टार्टअप टॉफी इंश्योरेंस. स्टार्टअप मानता है कि पिछले 20 से 25 साल में इंश्योरेंस मार्केट में एक ही तरह के प्रोडक्ट्स हैं और इसमें इनोवेशन की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: आम आदमी के लिए बड़ी खबर! 31 दिसंबर से पहले ही मिलेगा SBI की इस बड़ी स्कीम का फायदा

Toffee Insurance Startup

2018 में शुरू हुआ टॉफी इंश्योरेंस
2018 में शुरू हुआ टॉफी इंश्योरेंस इंटरनेशनल ट्रैवल, साइकिल-मोबाइल चोरी होने से लेकर डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों और छोटे एक्सिडेंट्स तक के लिए इंश्योरेंस कवर देता है. इसके लिए सालना 400 से 800 रुपए तक का प्रीमियम देना पड़ता है. टॉफी इंश्योरेंस ने इसके लिए इंश्योरेंस मार्केट लीडर्स HDFC ERGO, Apollo Munich, Bajaj Allianz, Tata AIG जैसी कंपनियों के साथ करार किया है. क्लेम की प्रक्रिया भी कंपनी ने काफी आसान रखी है. टॉफी इंश्योरेंस का दावा है कि उन्होंने 98 फीसदी क्लेम अप्रूव किए हैं.

1.5 करोड़ रुपये से रखी Toffee Insurance की नींवरोहन और निशांत ने करीब 1.5 करोड़ की पर्सनल सेविंग से टॉफी इंश्योरेंस की नींव रखी.सीड राउंड में स्टार्टअप पर Kalaari Capital, Omidyar Network और Accion Venture Lab का भरोसा मिला और इन्होंने करीब 10 करोड़ रुपए की फंडिंग दी. वहीं सीरीज A में दक्षिण अफ्रीकी कंपनी Yellowwoods से टॉफी इंश्योरेंस ने करीब 39 करोड़ रुपए की फंडिंग हासिल की है. अपने एक्सपेंशन के जरिए टॉफी इंश्योरेंस का फोकस मिडिल और लोअर मिडिल क्लास को इंश्योरेंस के दायरे में लाना है.

ये भी पढ़ें:
Petrol-Diesel के बाद अब CNG की भी होगी होम डिलिवरी, एक कॉल पर मिलेगी ये सुविधा
सरकार ने जारी की पोस्ट ऑफिस की नई फिक्सड डिपॉजिट स्कीम, जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब
किसानों के लिए जरूरी खबर! बैंक खाते और आधार की ये गलती पड़ेंगी भारी, नहीं मिलेंगे 6000 रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 8:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर