• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 2 लाख रुपये में शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने होगी 30 हजार की कमाई

2 लाख रुपये में शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने होगी 30 हजार की कमाई

E-Wallet से पैसे ट्रांसफर पर लगता है टैक्स, जानिए नियम?

E-Wallet से पैसे ट्रांसफर पर लगता है टैक्स, जानिए नियम?

हम आपको बताते हैं कैसे आप ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए होगा.

  • Share this:
    अगर आप इस गर्मी कोई नया बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं और आपके पास 2 लाख रुपये हैं. तो हम अपनी इस खास सीरीज में आपको बता रहे हैं एक ऐसे बिज़नेस के बारे जो आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं. खास बात ये है कि इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको मोदी सरकार भी मदद करेगी.  पापड़ बनाने का बिज़नेस एक ऐसा ही बिज़नेस है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कैसे आप ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए होगा.

    भारत सरकार के उपक्रम नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन(NSIC) ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. जिसके जरिए आपको मुद्रा स्कीम के तहत 4 लाख रुपये का लोन कम ब्याज दर पर मिल जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार 6 लाख रुपये के कुल इन्वेस्टमेंट से करीब 30 हजार किलो की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार हो जाएगी. इस कैपिसिटी के लिए 250 वर्गमीटर जमीन की जरूरत पड़ेगी.

    ये भी पढ़ें: 60 हजार रुपये हर महीने पा सकते हैं पेंशन, सरकार की है स्कीम



    टोटल खर्च
    इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 6.05 लाख रुपये खर्च होगा (टोटल खर्च में फिक्स्‍ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल का खर्च शामिल है) फिक्स्‍ड कैपिटल में डो मशीन, पैकेजिंग मशीन, इक्विपमेंट जैसे तमाम खर्च शामिल है.

    वर्किंग कैपिटल
    इसमें स्टाफ की 3 महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाले रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलिफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल हैं.



    ये भी पढ़ें: 10वीं पास ले सकते हैं गैस सिलेंडर की एजेंसी ये है तरीका!

    बिज़नेस को शुरू करने के लिए जरूरी चीजें
    इसके लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए. अगर आपके पास जगह नहीं है तो इसे रेंट पर लिया जा सकता है, जिसके लिए आपको 5 हजार रुपये महीने तक रेंट देना होगा. मैन पावर में 3 अनस्किल्ड लेबर, 2 स्किल्ड लेबर और एक सुपवाइजर रखना होगा. इन सभी की सैलरी पर 25,000 रुपये का खर्च होगा, जो वर्किंग कैपिटल में ऐड किया गया है.

    लेनी होगी ये मशीनरी
    इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको शिफ्टर, डो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला-बेलन, एलूमिनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनरी की जरूरत होगी. पापड़ का बिजनेस करने के लिए 250 वर्ग मीटर का एरिया चाहिए.

    ये भी पढ़ें: ट्रेन के तत्काल टिकट बुकिंग से जुड़े इस नियम की IRCTC ने दी जानकारी, रहेंगे टेंशन फ्री

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज