• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • कमाएं 70 हजार रुपए महीना, ऐसे शुरू करें ये खास बिजनेस

कमाएं 70 हजार रुपए महीना, ऐसे शुरू करें ये खास बिजनेस

इस बिज़नेस को शुरू कर और थोड़ी सी समझदारी दिखाकर आप कर सकते हैं कमाई. जानें क्या है ये बिज़नेस मॉडल..

इस बिज़नेस को शुरू कर और थोड़ी सी समझदारी दिखाकर आप कर सकते हैं कमाई. जानें क्या है ये बिज़नेस मॉडल..

इस बिज़नेस को शुरू कर और थोड़ी सी समझदारी दिखाकर आप कर सकते हैं कमाई. जानें क्या है ये बिज़नेस मॉडल..

  • Share this:
    प्रॉपर्टी से होने वाली कमाई बहुत प्यारी होती है. तो अगर आपके पास भी कोई ऐसा मकान या कमरा है जो खाली पड़ा है तो उससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. हम आपको ऐसे ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप नार्मल किराए से भी ज्यादा कमाई कर सकते हैं. ऐसे में आपको थोड़ी समझदारी दिखानी होगी. इसके बाद आपका मुनाफा होना तय है. जानें आप कैसे कर सकते हैं कमाई:

    अपनी जगह से कमाई करने के लिए आपको होटल रूम बुकिंग साइट पर अपने मकान को लिंक करना होगा, जिसके बाद आप उस जगह को रेंट पर दें पाएंगे. कई लोगों ने इस बिज़नेस से महीने में 70 हजार रुपये तक कमा लिए. इसके लिए आपको एयरबीएनबी, गोआईबीबो, ट्रिप एडवाइजर, होमस्टे.कॉम, बुकिंग.कॉम पर अपने घर को लिंक करना होगा.

    ये भी पढ़ें: कब आपके इलाके में जमकर बरसेगा मानसून! यहां देखें

    साउथ दिल्ली में रहने वाले अमित ने बताया कि उन्होंने अपना अपार्टमेंट एयरबीएनबी पर लिस्ट किया हुआ है. वह पूरे अमार्टमेंट के 3000 रुपये (प्रति रात) लेते हैं. उनके मुताबिक, पिछले साल मार्च से अक्टूबर तक उन्होंने प्रति महीने 15 से 25 हजार रुपये कमाए. यह कमाई नवंबर से फरवरी के बीच 50 से 75 हजार रुपये तक भी पहुंची.



    वहीं जयपुर में रहने वाली नेहा ने बताया कि उन्होंने अपना घर ट्रिप एडवाइजर, बुकिंग.कॉम, गोआईबीबो पर लिस्ट किया हुआ है. वह एक बेडरूम के 1600 रुपये लेती हैं. वहीं टेरस गार्डन वाले कमरे का रेंट 2500 रुपये है. अक्टूबर से मार्च के बीच उन्होंने 60 से 80 हजार रुपये तक कमाए.

    ये भी पढ़ें: IT रिफंड पाने का है ये नया तरीका, सीधे खाते में आएगा पैसा

    ऐसे करें अपने मकान को लिंक
    ज्यादातर राज्यों में पहले आपको अपनी प्रोपर्टी को वेबसाइट पर रजिस्टर करना होता है. इसके लिए ऑनलाइन ही एक परमिट मिल जाता है. हर राज्य में नियम अलग हैं. कई राज्यों में लोगों को जिले के टूरिस्ट ऑफिस भी जाना पड़ता है. कई राज्य इस व्यवस्था को कमर्शियल नहीं मानते. इसलिए वहां इसका कोई सर्विस टैक्स भी नहीं देना होता.

    इन बातों का रखें ख्याल
    जिस भी पोर्टल से आप अपने रूम, फ्लोर या घर को लिंक करेंगे वह उसके बदले आपसे कमीशन लेगा. अलग-अलग पोर्टल 3-6 प्रतिशत के बीच कमीशन लेते हैं. यह बात भी ध्यान रखें कि छोटी जगह का किराया उसके हिसाब से कम ही मिलेगा. जगह टूरिस्ट स्पॉट के पास होनी चाहिए जहां यातायात की सुविधा भी अच्छी हो.

    ये भी पढ़ें: ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर अब लगेगा भारी जुर्माना और होगी जेल!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज