दिवाली पर हवाई यात्रा करने वालों को झटका! एयरपोर्ट पर चेक-इन काउंटर का किया इस्तेमाल तो चुकाने होंगे 100 रुपये

केंद्र सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए वेब चेक-इन अनिवार्य कर दिया है.
केंद्र सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए वेब चेक-इन अनिवार्य कर दिया है.

निजी एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) ने बताया है कि अब हवाई यात्री (Flyers) एयरपोर्ट पर चेक-इन कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए यात्रियों को सर्विस चार्ज (Service Charges) के तौर पर 100 रुपये देने होंगे. दरअसल, कंपनी ने वेब चेक-इन (Web Check-In) को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 9:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. वेब चेक-इन (Web check-in) को बढ़ावा देने के मकसद से निजी एयर लाइन कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) ने अपने चेक-इन काउंटर का इस्तेमाल करने वालों से सर्विस चार्ज (Service Charge) वसूलने का फैसला किया है. इसके लिए कंपनी अब यात्रियों से 100 रुपये फीस लेगी. हालांकि, स्‍पाइसजेट ने हवाई यात्रियों के लिए वेब चेक-इन अनिवार्य कर दिया है. लोगों को ऑनलाइन चेक-इन करने के लिए स्‍पाइसजेट की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप पर विजिट करना होगा. उड़ान भरने के 60 मिनट पहले यात्रियों को फ्री में बोर्डिंग पास मिल जाएगा.

केंद्र सरकार ने वेबसाइट या ऐप से वेब चेक-इन को किया अनिवार्य
स्‍पाइसजेट ने कहा है कि अगर कोई यात्री वेब चेक-इन नहीं करना चाहता है तो एयरपोर्ट पर कंपनी के चेक-इन काउंटर का इस्‍तेमाल कर सकता है. हालांकि, इसके लिए यात्री को 100 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. इसके पहले इंडिगो ने 17 अक्टूबर से ऐसी सर्विस लागू कर दी है. कंपनी ने एयरपोर्ट पर चेक-इन करने के लिए 100 रुपये फीस वसूलना शुरू कर दिया है. इंडिगो ने कहा है कि हम सरकार के निर्देशों के मुताबिक यात्रियों को वेबसाइट या मोबाइल ऐप से वेब चेक-इन के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: दो दिन की गिरावट के बाद सोने में फिर तेजी, चांदी भी हुई महंगी, जानें क्‍यों बढ़ दाम
इंडिगो ने 17 अक्‍टूबर से लागू कर दिया है एयरपोर्ट चेक-इन चार्ज


इंडिगो के एयरपोर्ट काउटंरों पर चेक-इन फीस सभी बुकिंग पर लागू है. कंपनी ने 17 अक्टूबर से सर्विस चार्ज लागू कर दिया है. स्पाइसजेट ने 5 नवंबर से भारत और बांग्लादेश के बीच एयर बबल समझौते (air bubble agreement) के तहत 8 नई फ्लाइट्स की घोषणा भी की है. इनमें कोलकाता और चटगांव के बीच हफ्ते में 4 बार नॉन-स्टॉप उड़ान शुरू की जाएंगी. साथ ही दिल्ली, कोलकाता और चेन्‍नई से ढाका के लिए डायरेक्‍ट फ्लाइट सर्विस भी शुरू होगी.



ये भी पढ़ें- टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी राहत, 'विवाद से विश्वास' स्कीम की आखिरी तारीख बढ़ी, 31 मार्च तक निपटाएं टैक्‍स से जुड़े मामले

बांग्‍लादेश के सभी रूट्स पर इन विमानों को उतारेगी स्‍पाइसजेट
स्पाइसजेट भारत से बांग्‍लादेश के बीच सभी रूट्स पर बोइंग 737 (Boeing 737) और बॉम्बार्डियर क्यू400 (Bombardier Q400) एयरक्राफ्ट को तैनात करने जा रही है. बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के चलते दो महीने की रोक के बाद 25 मई से डॉमेस्टिक फ्लाइट्स शुरू करने की मंजूरी दी थी. नागरिक विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने कोरोना वायरस के चलते वेब चेक अनिवार्य कर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज