Home /News /business /

#Omicron: कोरोना के नए वेरिएंट से स्टॉक मार्केट से लेकर कमोडिटी मार्केट तक में आई गिरावट

#Omicron: कोरोना के नए वेरिएंट से स्टॉक मार्केट से लेकर कमोडिटी मार्केट तक में आई गिरावट

कोरोना के नए वेरिएंट की खबर ने मचाया तहलका

कोरोना के नए वेरिएंट की खबर ने मचाया तहलका

#Omicron: साउथ अफ्रीका (South Africa) में इस हफ्ते सामने आए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ (B.1.1.529 Omicron) ने दुनियाभर के लिए चिंता पैदा कर दी है. WHO ने आखिरकार स्वीकार कर लिया की नया वेरिएंट डेल्टा से कहीं ज्यादा खतरनाक है. इन्हीं खबरों के बीच भारत ही नहीं दुनियाभर के बाजार में हाहाकार मच गया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका (South Africa) में इस हफ्ते सामने आए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ (B.1.1.529 #Omicron) ने दुनियाभर के लिए चिंता पैदा कर दी है. WHO ने आखिरकार स्वीकार कर लिया की नया वेरिएंट डेल्टा से कहीं ज्यादा खतरनाक है. इन्हीं खबरों के बीच भारत ही नहीं दुनियाभर के बाजार में हाहाकार मच गया. इस नए वेरिएंट की पुष्टि होते ही यूरोप और एशिया के स्टॉक मार्केट टूट गए कच्चे तेल की कीमतें भी गिर गई.

    ब्रेंट क्रूड में 11 फीसदी से ज्यादा की गिरावट
    एनालिस्टों का कहना है कि इससे यदि एक बार फिर से डिमांड डिसरप्ट हुआ तो इसे संभालना मुश्लिक हो जाएगा. इसी वजह से अमेरिकी बेंचमार्क डब्ल्यूटीआई क्रूड 10.24 डॉलर प्रति बैरल यानी 13.06 फीसदी घट कर 68.15 डॉलर पर आ गया. हालांकि, घरेलू स्तर पर देखें तो यहां पेट्रोल डीजल (petrol diesel) की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

    ये भी पढ़ें: शेयर मार्केट की तीसरी सबसे बड़ी गिरावट, जानिए इस साल कब-कब ऐसे ही गिरा था बाजार

    जापान में कितना टूटा बाजार?
    सबसे बड़ा झटका एशियाई बाजारों में देखने को मिला है. यहां जापान और चीन के बाजार भी में बड़ी गिरावट देखने को मिली. जापान के स्टॉक मार्केट निक्केई 225 (Japanese Nikkei 225) में 800 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखी गई. निक्केई 225 आज दिन में 28,700 पर लाल निशान के साथ ट्रेड कर रहा था. शाम को निक्केई में 2.53 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. जापानी बाजार 747 अंक गिरकर 28751 पर ट्रेड करता दिखाई दिया.

    अमेरिकी शेयर बाजार (US Stock Market) भी कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के दहशत में दिखे. अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज शुक्रवार को गिरावट के साथ खुले. ट्रैवल, बैंक और कमोडिटी से जुड़े शेयरों में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिली.

    हवाई यात्रा पर एक बार फिर लगाया जा रहा प्रतिबंध
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) की एक सलाहकार समिति ने वेरिएंट को ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक वेरिएंट’ करार दिया है. इसे इसलिए इतना खतरनाक माना जा रहा है क्योंकि ये तेजी से फैलता है. यही वजह है कि वेरिएंट की खबर मिलते ही, देशों ने हवाई प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ओमीक्रॉन डेल्टा वेरिएंट की तुलना में अधिक जोखिम पैदा कर सकता है.

    Tags: Business news in hindi, Coronavirus Delta Variant, Omicron, Stock market

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर