Home /News /business /

लो कर लो बात : लाखों भारतीयों के पसंदीदा नई दिल्‍ली के इस बाजार को अमेरिका ने बताया कुख्‍यात

लो कर लो बात : लाखों भारतीयों के पसंदीदा नई दिल्‍ली के इस बाजार को अमेरिका ने बताया कुख्‍यात

 अमेरिकी वाणिज्य मामलों की एजेंसी यूनाइटेड स्टेट्स ट्रेड रिप्रेजेन्टेटिव (USTR) को कुख्‍यात बाजारों (Notorious Markets) की सूची जारी की है.

अमेरिकी वाणिज्य मामलों की एजेंसी यूनाइटेड स्टेट्स ट्रेड रिप्रेजेन्टेटिव (USTR) को कुख्‍यात बाजारों (Notorious Markets) की सूची जारी की है.

अमेरिकी वाणिज्य मामलों की एजेंसी यूनाइटेड स्टेट्स ट्रेड रिप्रेजेन्टेटिव (USTR) को कुख्‍यात बाजारों (Notorious Markets) की सूची जारी की है. इसमें भारत के चार बाजारों और एक ई-कॉमर्स साइट को भी शामिल किया गया है. कुख्‍यात बाजारों की सूची में दिल्‍ली के मशहूर पालिका बाजार (New Delhi Palika Bazar) का भी नाम है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. हजारों भारतीय रोज जिन बाजारों में खरीददारी करने जाते हैं और जो लाखों भारतीयों की शॉपिंग के लिए पसंदीदा जगह है,  उन पांच बाजारों को अमेरिकी वाणिज्य मामलों की एजेंसी यूनाइटेड स्टेट्स ट्रेड रिप्रेजेन्टेटिव (USTR) को कुख्‍यात बाजारों (Notorious Markets) की श्रेणी में रखा है. अमेरिकी एजेंसी की सूची में दुनियाभर के 42 ऑनलाइन और 35 परंपरागत बाजार शामिल हैं.

यूएसटीआर की सूची में नई दिल्‍ली के मशहूर पालिका बाजार (New Delhi Palika Bazar) और भारत की ई-कॉमर्स वेबसाइट इंडियामार्ट (Indiamart) सहित पांच भारतीय बाजार शामिल हैं. तीन अन्य भारतीय बाजारों मुंबई के हीरा पन्ना (Hira Panna Market Mumbai), कोलकाता के किदरपुर (Kolkatta Kiderpur Market) और दिल्ली के टैंक रोड बाजार (New Delhi Tank Road) भी अमेरिका की नजर में कुख्‍यात हैं.

ये भी पढ़ें :  काम की खबर : अगर आपने नहीं निपटाएं हैं ये दो काम तो जल्‍द कर लें, नजदीक आ गई है इनकी लास्‍ट डेस्‍ट

इसलिए अमेरिका मानता है इन्‍हें कुख्‍यात

यूएसटीआर द्वारा वर्ष 2021 की कुख्‍यात बाजारों की सूची में दुनिया भर के 42 ऑनलाइन और 35 परंपरागत बाजारों को शामिल किया गया है. इन्‍हें कुख्‍यात इसलिए माना गया है क्‍योंकि ये ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल हैं. अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा, “नकली और पायरेटेड सामानों का वैश्विक व्यापार अमेरिकी नवाचार और रचनात्मकता को कमजोर करता है और अमेरिकी श्रमिकों को नुकसान पहुंचाता है.”

यूएसटीआर ने चेतावनी दी है कि इन बाजारों में बेचे जाने वाले नकली सौंदर्य प्रसाधनों में स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम हैं. दुनिया भर के 42 ऑनलाइन और 35 भौतिक बाजारों के बारे में बताया गया है कि वह पर्याप्त ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल हैं या इस तरह की सुविधा प्रदान करते हैं.

ये भी पढ़ें :  इस शख्‍स ने 42 सेकेंड में कमा लिए पौने दो करोड़ रुपये, जानिए कैसे किया कमाल

पालिका बाजार एसोसिएशन ने जताया रोष

नई दिल्‍ली के पालिका बाजार का नाम इस सूची में शामिल होने से यहां के दुकानदार नाराज हैं. पालिका बाजार एसोसिएशन के प्रधान दर्शन लाल कक्‍कड़ का कहना है कि यह सुनकर हमें धक्‍का लगा है कि अमेरिकी सूची में पालिका बाजार को कुख्‍यात बाजारों की श्रेणी में रखा है और कहा गया है कि यहां पर नकली सामान बिकता है. गौरतलब है कि पालिका बाजार में रोज हजारों लोग खरीददारी करने आते हैं. इस बाजार में एक साथ 15 हजार लोग खरीदददारी कर सकते हैं.

Tags: Business, Delhi, Online Shopping

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर