मोबाइल के जरिए भी इस्तेमाल करना होगा आसान, Income Tax का नया पोर्टल 7 जून को होगा लॉन्च

इनकम टैक्स

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने शनिवार को कहा कि 7 जून को इनकम टैक्स विवरण भरने के लिए एक नया पोर्टल ई-फाइलिंग 2.0 शुरू करेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय ने हाल ही में नए इनकम टैक्स (Income Tax) पोर्टल को लॉन्च करने की घोषणा की है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने शनिवार को कहा कि 7 जून को इनकम टैक्स विवरण भरने के लिए एक नया पोर्टल ई-फाइलिंग 2.0 शुरू करेगा. नए पोर्टल का उद्देश्य टैक्सपेयर्स के लिए सुविधा बढ़ाना है.

    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक इसे मोबाइल के जरिए इस्तेमाल करना आसान होगा और इस पर पहले से भरे इनकम टैक्स विवरण आईटीआर आयकर फॉर्म और सरल सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. डिपार्टमेंट ने एक ट्वीट में कहा, ''इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सात जून 2021 को एक नया ई-फाइलिंग पोर्टल http://incometax.gov.in शुरू करेगा. यह पोर्टल वर्तमान http://incometaxindiaefiling.gov.in की जगह काम करेगा.''


    डिपार्टमेंट ने कहा है कि इस नए पोर्टल में एक नया मोबाइल ऐप भी होगा जिस पोर्टल पर टैक्सपेयर्स को उपयोगकर्ता मैन्युअल और वीडियो क्लिप के जरिए हर कदम पर दिशा-निर्देश सुलभ होंगे.

    ये भी पढ़ें- अच्छी खबर: अब आप Bitcoin समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी में FD की तरह कर सकेंगे निवेश, होगी मोटी कमाई, जानिए कैसे?

    मौजूदा पोर्टल 1 से 6 जून के बीच उपलब्ध नहीं होगा
    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि नया पोर्टल पेश किए जाने से पहले एक से छह जून तक ई-फाइलिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी. डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को सुझाव दिया है कि यदि उन्हें कोई जवाब या सेवा प्राप्त करनी है तो, इस तारीखों से पहले या बाद में अपना आवेदन करें.