होम /न्यूज /व्यवसाय /GST : अप्रैल से लागू होगा नया ई-इनवॉयस सिस्‍टम, 1.80 लाख कंपनियों पर असर, जानें क्‍या बदलेगा नियम

GST : अप्रैल से लागू होगा नया ई-इनवॉयस सिस्‍टम, 1.80 लाख कंपनियों पर असर, जानें क्‍या बदलेगा नियम

सरकार ने GST चोरी पर लगाम कसने के लिए ई-इनवॉइस की शुरुआत की थी.

सरकार ने GST चोरी पर लगाम कसने के लिए ई-इनवॉइस की शुरुआत की थी.

सरकार GST चोरी पर लगाम कसने और टैक्‍स कलेक्‍शन बढ़ाने के लिए अप्रैल से एक बार फिर नियमों में बदलाव करने जा रही है. अब 2 ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. सेवा एवं वस्‍तु कर (GST) का कलेक्‍शन बढ़ाने और कर चोरी व सेंधमारी रोकने के लिए सरकार लगातार इस सिस्‍टम में बदलाव कर रही है. अब 1 अप्रैल से एक बार फिर GST से जुड़ा ई-इनवॉयस सिस्‍टम (New E-invoice System) बदलने जा रहा है.

केंद्रीय अप्रत्‍यक्ष कर एवं सीमा शुल्‍क बोर्ड (CBIC) ने कहा है कि अप्रैल से बिजनेस टू बिजनेस (B2B) ट्रांजेक्‍शन करने वाली कंपनियां जिनका 20 करोड़ से ज्‍यादा सालाना टर्नओवर है, उन्‍हें ई-इनवॉयस देना जरूरी होगा. 1 अक्‍तूबर, 2020 को सरकार ने 500 करोड़ तक टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए इसे जरूरी बनाया था. इसके बाद 1 जनवरी, 2021 को इसे घटाकर 100 करोड़ कर दिया गया, जबकि 1 अप्रैल, 2021 को फिर बदलकर 50 करोड़ तक टर्नओवर तय कर दिया.

ये भी पढ़ें – Gold and silver prices today : सोने और चांदी की बढ़ी चमक, जानें कितना है 10 ग्राम Gold का रेट

75 फीसदी बढ़ जाएगी GST में कंपनियों की संख्‍या
CBIC ने कहा है कि नया सिस्‍टम लागू होने के बाद GST कानून के तहत रजिस्‍टर्ड कंपनियों की संख्‍या करीब 75 फीसदी बढ़ जाएगी. अक्‍तूबर, 2020 में GSTIN के तहत 53,523 कंपनियों का रजिस्‍ट्रेशन हुआ था, जो जनवरी 2021 में बढ़कर 91,583 ओर अप्रैल 2021 में 240,567 पहुंच गया. CBIC का कहना है कि नया सिस्‍टम आने के बाद कंपनियों की संख्‍या में 1.80 लाख का इजाफा होगा और यह 4.20 लाख पहुंच जाएगी. यह करीब 75 फीसदी का बड़ा इजाफा है.

टैक्‍स चोरी रुकेगी और GST कलेक्‍शन बढ़ेगा
GST से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि नया सिस्‍टम लागू होने के बाद टैक्‍स चोरी पर लगाम लगाने में कामयाबी मिलेगी. अब ज्‍यादातर छोटी-मझोली (MSME) कंपनियों का पंजीकरण हो सकेगा, जिससे टैक्‍स चोरी रोकने में बड़ी सफलता मिल सकेगी. साथ ही कुल पंजीकृत कंपनियों की संख्‍या भी करीब 80 फीसदी बढ़ जाएगी, जिससे जीएसटी कलेक्‍शन पहले के मुकाबले बढ़ाया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें – Bank Holidays in March 2022 : अगले महीने 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, कल महाशिवरात्रि से होगी शुरुआत

…तो रख सकेंगे एक से ज्‍यादा GSTIN
एक अधिकारी ने बताया कि अगर कोई कंपनी दो या ज्‍यादा राज्‍यों में कारोबार करती है, तो वह दो GSTIN रख सकती है. इतना ही नहीं एक ही राज्‍य में अलग-अलग बिजनेस के लिए भी दो से ज्‍यादा GSTIN रखा जा सकता है. ई-इनवॉइस के जरिये कारोबारियों की ओर से की जाने वाली सप्‍लाई पर रियल टाइम में नजर रखी जा सकेगी. हालांकि, बीमा और बैंकिंग जैसे संस्‍थानों को नई व्‍यवस्‍था से अलग रखा जाएगा.

Tags: Gst, GST collection, MSME Sector

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें