लाइव टीवी

सिर्फ 500 रुपये लगाकर बनाएं लाखों रुपए, इस स्कीम में पैसा लगाने पर मिलेगा डबल फायदा

News18Hindi
Updated: April 4, 2019, 9:28 AM IST
सिर्फ 500 रुपये लगाकर बनाएं लाखों रुपए, इस स्कीम में पैसा लगाने पर मिलेगा डबल फायदा
आज हम आपको बता रहें एक खास स्कीम के बारे में जिसमें निवेश कर मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है.

आज हम आपको बता रहें एक खास स्कीम के बारे में जिसमें निवेश कर मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है.

  • Share this:
नए वित्त वर्ष 2019-20 का आगाज हो चुका है और ये समय है अपनी निवेश योजना को बनाने का और रिव्यू करने का. इसलिए आप साल की शुरुआत में ही लक्ष्य तय करें, टैक्स सेविंग निवेश को लक्ष्यों के साथ बांधे, ताकि ना सिर्फ साल का अंत आप आराम से बिताएं, बल्कि अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग में भी आप एक कदम आगे बढ़ें. आज हम आपको बता रहे हैं एक खास स्कीम के बारे में जिसमें मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है.

ELSS में करें निवेश- टैक्स सेविंग और बेहतर मुनाफे के लिए म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाया जा सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम्स (ELSS), पीपीएफ, एनएससी और बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट्स के मुकाबले बेहतर विकल्प है. ELSS के तहत सेक्शन 80 सी में 1.50 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स बचत होती है. इसमें आप 500 रुपये महीने से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: BSNL को संकट से निकालने के लिए कंपनी करेगी 54 हजार कर्मचारियों की छुट्टी

क्या होता है ELSS- इक्विटी लिंक्ड सेंविग्स स्कीम्स (ELSS) में करीब 65 फीसदी राशि इक्विटी या इक्विटी लिंक्ड प्रोडक्ट्स में निवेश की जाती है. लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स के तहत छूट के लिए 65 फीसदी निवेश जरूरी है.

कम होता है लॉक-इन पीरियड- PPF और NSC में लॉक-इन पीरियड काफी लंबा होता है. इसका मतलब यह है कि इनमें एक बार निवेश करने के बाद आप जल्द अपना पैसा नहीं निकाल सकते हैं. हालांकि, PPF में पांच साल के बाद आंशिक निकासी की सुविधा है, लेकिन इसकी मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है. इसी तरह NSC में लॉक-इन पीरियड 5 साल है. इसके मुकाबले ELSS में लॉक-इन पीरियड 3 साल है.

ये भी पढ़ें: पहली बार Paytm शुरू करेगी ये नई सर्विस! घर बैठे मिलेगा आपको ज्यादा पैसा कमाने का मौका

5 साल में मिला 20% तक रिटर्न- पिछले 5 साल के रिटर्न पर नजर डालें तो ELSS स्कीम ने 20 फीसदी तक रिटर्न दिए हैं. आदित्य बिड़ला सन लाइफ टैक्स रिलीफ 96 में 5 साल में 18.29 फीसदी, एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड में 18.19 फीसदी, टाटा इंडिया टैक्स सेविंग्स फंड में 18.01 फीसदी और डीएसपी टैक्स सेवर फंड में 17.41 फीसदी का रिटर्न मिला है.1.50 लाख रुपये की टैक्स छूट- इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये का निवेश अधिकतम ELSS में कर टैक्स में छूट का फायदा उठाया जा सकता है. ज्यादातर निवेशक टैक्स बचाने के लिए ELSS में निवेश करना शुरू करते हैं और धीरे-धीरे वे म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की दूसरी इक्विटी स्कीमों में निवेश करने लगते हैं. इसलिए इसे एमएफ की पहली स्कीम भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: PF पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, दोगुनी हो जाएगी आपकी पेंशन!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2019, 9:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर