लाइव टीवी

Gratuity को लेकर जल्द आ सकता हैं नया नियम, अब पैसे पाने के लिए करनी पड़ेगी इतने साल नौकरी

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 9:25 AM IST
Gratuity को लेकर जल्द आ सकता हैं नया नियम, अब पैसे पाने के लिए करनी पड़ेगी इतने साल नौकरी
इस हिसाब से मिलेगी ग्रैच्युटी

ग्रेच्युटी रूल (Gratuity Rule) में जल्द हो सकता है बड़ा बदलाव. सामाजिक सुरक्षा संहिता 2019 (Social Security 2019) के चैप्टर 5 में एक बात कही गई है, जिसके मुताबिक कर्मचारियों को ग्रेच्युटी तभी मिलेगी जब वह एक संस्थान में लगातार 5 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद नौकरी छोड़ेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 9:25 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ग्रेच्युटी के रूल (Gratuity Rule) में जल्द बड़ा बदलाव हो सकता है. सामाजिक सुरक्षा संहिता 2019 (Social Security 2019) के चैप्टर 5 में एक बात कही गई है, जिसके मुताबिक कर्मचारियों को ग्रेच्युटी तभी मिलेगी जब वह एक संस्थान में लगातार 5 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद नौकरी छोड़ेंगे. यह बिल लोकसभा में पेश हो चुका है, लेकिन यह नियम तभी लागू होगा जब संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा से पास हो जाएगा और इसे राष्ट्रपति की मंजूरी भी मिल जाएगी.

ग्रेच्युटी पाने की महत्वपूर्ण शर्तों के तहत कोई भी कर्मचारी इसके लिए तब योग्य होता है, जब वह किसी कंपनी में कम से कम 5 साल तक सेवा दे चुका हो. रिटायरमेंट, इस्तीफे, किसी दुर्घटना में मौत या विकलांग हो जाने या निश्चित अवधि के तहत कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने की स्थिति में या केंद्र सरकार द्वारा तय की गई इस तरह की अन्य स्थिति पर कर्मचारी को पेंशन के तौर पर ग्रेच्युटी मिलती है.

ये भी पढ़ें: बि‍ना डॉक्यूमेंट बनवा सकते हैं अपना Aadhaar कार्ड! UIDAI के नए नियम जारी

किस शर्त पर नहीं होगी 5 साल की अनिवार्यता  

सामाजिक सुरक्षा संहिता में कहा गया है कि 5 साल तक लगातार सेवा देना उस स्थिति में अनिवार्य नहीं होगा, जब कर्मचारी की मौत या शारिरिक रुप से अक्षम होने पर नौकरी छूट जाती है. इसमें व्यक्ति की फिक्स्ड टर्म इंप्लॉयमेंट खत्म हो जाना और केंद्र सरकार से किसी नोटिफिकेशन की स्थिति भी शामिल है. कर्मचारी की मौत होने की स्थिति में  ग्रेच्युटी उसके नॉमिनी को मिलेगी. अगर कर्मचारी ने किसी का नॉमिनेशन नहीं किया है, तो यह राशि उसके वारिस को मिलेगी.

इस हिसाब से मिलेगी ग्रैच्युटी
सामाजिक सुरक्षा संहिता में कहा गया है कि कर्मचारी के हर पूर्ण साल की सर्विस पर ग्रैच्युटी 15 दिन की सैलरी पर आधारित होती है. हर पूरे साल या 6 महीने से ज्यादा के समय के लिए कर्मचारी को ग्रेच्युटी 15 दिन की सैलरी की दर पर या केंद्र सरकार के किसी नोटिफिकेशन में तय किए गए दिनों के आधार पर मिलेगी.ये भी पढ़ें: सबसे ज्यादा बाजार में हैं इस रुपये के नकली नोट, सरकार ने दी इसकी जानकारी

(Report: Financial Express)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 9:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर