• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सरकार 6 शहरों में कम खर्च में बनाएगी मजबूत मकान, यहां चेक करें अपना शहर

सरकार 6 शहरों में कम खर्च में बनाएगी मजबूत मकान, यहां चेक करें अपना शहर

योजना के तहत नई तकनीक के इस्तेमाल से कम खर्च में अधिक टिकाऊ और आपदा-रोधी 1,000 मकान बनाये जाएंगे.

योजना के तहत नई तकनीक के इस्तेमाल से कम खर्च में अधिक टिकाऊ और आपदा-रोधी 1,000 मकान बनाये जाएंगे.

  • Share this:
    देश के 6 शहरों को एक प्रायोगिक योजना के लिए चुना गया है. इस योजना के तहत नई तकनीक के इस्तेमाल से कम खर्च में अधिक टिकाऊ और आपदा-रोधी 1,000 मकान बनाये जाएंगे. आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. (ये भी पढ़ें: PNB ने शुरू की खास फिक्सड डिपॉजिट स्कीम, जानें क्या है 111/222/333 दिन का प्लान!)

    निर्माण प्रौद्योगिकी भारत-2019 प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन के दौरान मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने संवाददातओं से कहा कि तकनीक मूल्यांकन समिति ने 25 देशों की 32 नई प्रौद्योगिकियों एवं प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराने वाले 54 संगठनों का मूल्यांकन किया.

    इन शहरों में बनेंगे हल्के मकान
    उन्होंने कहा, हल्के मकान से जुड़ी परियोजना (लाइटहाउस प्रोजेक्ट) के लिए 6 शहरों को प्रयोग के केंद्र के तौर पर चिह्नित किया गया है. ये शहर हैं - राजकोट (गुजरात), रांची (झारखंड), इंदौर (मध्य प्रदेश), चेन्नई (तमिलनाडु), अगरतला (त्रिपुरा) और लखनऊ (उत्तर प्रदेश).

    ये भी पढ़ें: 31 मार्च से पहले कर लें ये 6 काम, वरना होगी मुसीबत

    प्रौद्योगिकी को इन छह राज्यों के अलावा अन्य राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में भी लागू किया जाएगा. प्राकृतिक आपदाओं की दृष्टि से देश के संवेदनशील इलाकों के मानचित्र की तीसरे संस्करण का हाल में विमोचन किया गया. इसको लेकर अधिकारी ने कहा कि वह जल्द ही सभी राज्यों को पत्र लिखकर कहेंगे कि वह अपने शहरों में निर्माण कार्य शुरू करने से पहले ठीक ढंग से चीजों का आकलन कर लें.

    सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को किया था. इस दौरान उन्होंने अप्रैल 2019 से मार्च 2020 को निर्माण- प्रौद्योगिकी वर्ष घोषित किया. इस दौरान उन्होंने देश में मकानों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी अपनाये जाने पर जोर दिया.

    ये भी पढ़ें: अब जनरल टिकट बुक करना हुआ आसान, जानें रेलवे की नई सर्विस के बारे में...

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज