होम /न्यूज /व्यवसाय /New Income Tax Portal: इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख को वित्त मंत्रालय का समन, जानिए वजह

New Income Tax Portal: इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख को वित्त मंत्रालय का समन, जानिए वजह

इनकम टैक्स के नए पोर्टल में कई तरह की तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं. इससे टैक्सपेयर्स को परेशानी हो रही है.

इनकम टैक्स के नए पोर्टल में कई तरह की तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं. इससे टैक्सपेयर्स को परेशानी हो रही है.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल (New IT Portal) में जारी तकनीकी कमियों के बीच वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) के नए पोर्टल (New IT Portal) में कई समस्याएं आ रही हैं. इस बीच वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने देश की प्रमुख सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी इंफोसिस (Infosys) के एमडी और सीईओ सलिल पारेख (Salil Parekh) को समन जारी किया है. समन में उनसे पोर्टल में आ रही गड़बड़ी के बारे में जानकारी देने के लिए कहा गया है.

    समन में कहा गया है कि सलिल पारेख 23 अगस्त को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बताएं कि ढाई महीने बाद भी ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ी क्यों जारी है. वित्त मंत्रालय ने पारेख से पूछा है कि इतने दिनों बाद भी पोर्टल से जुड़ी गड़बड़ी दुरुस्त क्यों नहीं हो पाई. टैक्सपेयर्स को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. 21 अगस्त से यह पोर्टल टैक्सपेयर्स के लिए उपलब्ध नहीं हो पा रहा है क्योंकि इसमें कुछ तकनीकी खामी बताई जा रही है.


    साल 2019 में इंफोसिस को मिला था ठेका
    इंफोसिस को 2019 में अगली पीढ़ी की इनकम टैक्स दाखिल करने की प्रणाली विकसित करने का ठेका दिया गया था. इसके पीछे उद्देश्य रिटर्न के जांच के समय को 63 दिन से घटाकर एक दिन करना और रिफंड की प्रक्रिया को तेज करना था.

    7 जून को शुरू हुआ था नया पोर्टल 
    गत 7 जून को काफी जोरशोर से नए इनकम टैक्स पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.इनकमटैक्स.जीओवी.इन (www.incometax.gov.in) की शुरुआत की गई थी. शुरुआत से ही पोर्टल पर तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं. इसी के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 22 जून को इंफोसिस के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इंफोसिस ने ही इस नई वेबसाइट को तैयार किया है.

    Tags: Finance ministry, Income tax, Income tax department, Infosys

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें