• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • New Income Tax Portal पर दो करोड़ से ज्यादा आईटीआर हो चुके दाखिल, जानें CBDT ने टैक्‍सपेयर्स से क्‍या की अपील

New Income Tax Portal पर दो करोड़ से ज्यादा आईटीआर हो चुके दाखिल, जानें CBDT ने टैक्‍सपेयर्स से क्‍या की अपील

सीबीडीटी ने कहा, नए इनकम टैक्‍स पोर्टल से जुड़ी काफी खामियों को दूर कर दिया गया है.

सीबीडीटी ने कहा, नए इनकम टैक्‍स पोर्टल से जुड़ी काफी खामियों को दूर कर दिया गया है.

सीबीडीटी ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए नए पोर्टल पर दाखिल दो करोड़ से अधिक आईटीआर में आईटीआर-1 और 4 का हिस्सा 86 फीसदी है. इनमें 1.70 करोड़ से अधिक रिटर्न का ई-सत्यापन (e-Verification) भी हो गया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. नए इनकम टैक्‍स पोर्टल (New Income Tax Portal) के जरिये वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक दो करोड़ से ज्‍यादा आयकर रिटर्न दाखिल (ITR Filing) किए जा चुके हैं. आयकर विभाग (Income Tax Department) ने कहा कि अब नए आईटी पोर्टल से जुड़ी समस्याएं काफी हद तक दूर कर ली गई हैं. वहीं, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने करदाताओं से वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न जल्द से जल्द दाखिल करने की अपील की है. साथ ही बताया कि सभी आईटीआर को ई-फाइलिंग के लिए उपलब्ध करा दिया गया है.

    1.70 करोड़ आईटीआर का हुआ ई-वेरिफिकेशन

    सीबीडीटी ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए नए पोर्टल पर दाखिल दो करोड़ से अधिक आईटीआर में आईटीआर-1 और 4 का हिस्सा 86 फीसदी है. इनमें 1.70 करोड़ से अधिक रिटर्न का ई-सत्यापन (e-Verification) भी हो गया है. इनमें से 1.49 करोड़ रिटर्न आधार कार्ड (Aadhaar Card) आधारित वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिये सत्‍यापित किए गए हैं. बता दें कि विभाग के लिए आईटीआर की प्रक्रिया शुरू करने और रिफंड जारी करने के मामले में आधार कार्ड ओटीपी और अन्य तरीकों से ई-सत्यापन की प्रक्रिया जरूरी है.

    ये भी पढ़ें – IRCTC Share: रेलवे की सहयोगी कंपनी का शेयर प्राइस 5500 रुपये के करीब पहुंचा, जानें क्या है तेजी की वजह

    36 लाख से ज्‍यादा रिफंड किए जारी
    सत्यापित आईटीआर-1 और 4 में से 1.06 करोड़ से अधिक आईटीआर को प्रोसेस किया जा चुका है. आकलन वर्ष 2021-22 के लिए 36.22 लाख से अधिक रिफंड जारी किए गए हैं. आईटीआर-2 और 3 की प्रोसेसिंग जल्द ही शुरू की जाएगी. नया पोर्टल 7 जून 2021 को शुरू किया गया था और शुरुआती अवधि में करदाताओं ने पोर्टल के कामकाज में गड़बड़ियों की सूचना दी थी. सीबीडीटी ने कहा कि कई तकनीकी मुद्दों को हल कर लिया गया है और पोर्टल का प्रदर्शन काफी हद तक स्थिर हो गया है. बोर्ड ने बताया कि 13 अक्टूबर तक 13.44 करोड़ से अधिक करदाताओं ने लॉगइन किए और लगभग 54.70 लाख करदाताओं ने अपने पासवर्ड दोबारा हासिल करने की सुविधा का लाभ उठाया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज