RBI को मिले नए गवर्नर, शक्तिकांत दास संभालेंगे कमान

शक्तिकांत दास

शक्तिकांत दास

उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है. शक्तिकांत दास फिलहाल वित्त आयोग के सदस्य हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2018, 4:39 AM IST
  • Share this:

उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है. शक्तिकांत दास फिलहाल वित्त आयोग के सदस्य हैं. वो पूर्व वित्त सचिव भी रह चुके हैं. कहा जा रहा है कि दो साल पहले शक्तिकांत दास ने नोटबंदी के दौरान बेहद अहम भूमिका निभाई थी.

सोमवार को उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए आरबीआई के गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था. पटेल ने रघुराम राजन की जगह ली थी. उनका कार्यकाल 3 साल का था. 28 अक्टूबर 1963 को जन्मे उर्जित ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से बीए किया है.

कौन हैं शक्तिकांत दास- 26 फरवरी 1957 को जन्मे शक्तिकांत दास इतिहास में एमए और तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. वो रिटायरमेंट के बाद वर्तमान में भारत के 15 वें वित्त आयोग और भारत के शेरपा जी -20 में सदस्य हैं. उन्होंने भारत के आर्थिक मामलों के सचिव, भारत के राजस्व सचिव और भारत के उर्वरक सचिव के रूप में भी काम किया है.



केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, शक्तिकांत दास को भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक माना जाता था. आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को पिछले साल जी-20 में भारत का शेरपा नियुक्त किया गया था. पिछले दिनों वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने ब्यूनस आयर्स भी गए थे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज