हवाई सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर: जारी हुए नए नियम, मास्क पहनने से इनकार किया तो...

हवाई सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर: जारी हुए नए नियम, मास्क पहनने से इनकार किया तो...
उड्डयन मंत्रालय ने मानक परिचालन प्रक्रिया यानी की SOP में बदलाव किया है.

घरेलू विमान उड़ान सेवा के लिए अब नए एसओपी (मानक परिचालन प्रक्रिया) जारी किये गए है. अब अगर कोई यात्री सफर के दौरान मास्क पहनने से इनकार करता है तो उसका नाम एयरलाइन द्वारा नो-फ्लाई लिस्ट में भी डाला जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 10:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 25 मार्च को देश भर में लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा के बाद 25 मई से शुरू की गई घरेलू विमान उड़ान सेवा के लिए अब नए एसओपी (मानक परिचालन प्रक्रिया) जारी किये हैं. बदले नियमों के मुताबिक विभिन्न एयरलाइंस अब घरेलू उड़ान (Domestic Airlines) के दौरान पहले की तरह पैक्ड खाना परोस सकेंगे. वहीं, अब अगर कोई यात्री सफर के दौरान मास्क पहनने से इनकार करता है तो उसका नाम एयरलाइन द्वारा नो-फ्लाई लिस्ट में भी डाला जा सकता है. एसओपी में कहा गया है कि खाना परोसने के लिए साफ सुथरा डिस्पोजेबल ट्रे, प्लेट या कटलरी का इस्तेमाल किया जाएगा. क्रू मेंबर्स प्रत्येक मील या बेवरेज को परोसने से पहले नया ग्लव्स पहनेंगे ताकि साफ-सफाई का समुचित तरीके से अनुपालन हो सके. इन सेवाओं को शुरु करने से पहले उद्घोषणा कर यात्रियों को सूचित किया जाएगा. इससे पहले कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए देखते हुए अभी जो घरेलू उड़ानें जारी हैं उनमें खाने-पीने की चीजों को परोसने की पाबंदी है, जिसे अब खत्म किया जा रहा है.

खाना डिस्पोजेबल प्लेट और कटलरी के साथ दिया जाए
इसके साथ ही सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को डिस्पोजेबल प्लेट, कटलरी और सेट-अप प्लेट का इस्तेमाल करने को कहा है, जिसे दोबारा उपयोग में नहीं लाया जाएगा. डिस्पोजेबल ग्लास, बोतल, कैन और कंटेनर में ही चाय, कॉफी और अन्य पेय पदार्थ परोसे जाएंगे. इसके साथ ही हर एक मील और पेय सेवा के लिए क्रू को दस्ताने का एक नया सेट पहनना होगा.

इन-फ्लाइट मनोरंजन की भी मंजूरी 
खाने के ऐलान के साथ ही सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए इन-फ्लाइट मनोरंजन की भी मंजूरी मिल गई है. सरकार ने एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि डिस्पोजेबल ईयरफोन का इस्तेमाल हो, या यात्रियों के लिए साफ और कीटाणुरहित ईयरफोन प्रदान किए जाएं.



टचप्वाइंट्स को साफ और कीटाणुरहित करना जरूरी 
एसओपी में ये भी कहा गया है कि एयरलाइंस को हर उड़ान के बाद सभी टचप्वाइंट्स को साफ और कीटाणुरहित करना होगा. जिससे यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखा जा सके.

VIDEO-जानिए सरकार की ओर से जारी नए नियमों के बारे में...



लॉकडाउन के बाद 25 मई को शुरू हुई थी घरेलू उड़ानें 
बता दें कि 25 मई को जब घरेलू उड़ानें फिर से शुरू हुईं तो भी सरकार ने भोजन और पेय सेवाओं के साथ-साथ उड़ान मनोरंजन पर भी प्रतिबंध लगा दिया था. कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के चलते घरेलू उड़ानों को 25 मार्च से और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 23 मार्च से निलंबित कर दिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज