लाइव टीवी

सरकार को जल्द बेच सकेंगे अपना पुराना फ्रिज-वॉशिंग मशीन और AC, मिलेंगे ज्यादा पैसे और ये फायदे

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 6:00 PM IST
सरकार को जल्द बेच सकेंगे अपना पुराना फ्रिज-वॉशिंग मशीन और AC, मिलेंगे ज्यादा पैसे और ये फायदे
सरकार अगले हफ्ते स्टील स्क्रैपेज पॉलिसी (Steel Scrap Policy) लाने जा रही है.

मोदी सरकार (Modi Government) पुरानी गाड़ी, एयर कंडीशनर, वॉशिंग मशीन और फ्रिज को लेकर एक नई पॉलिसी लाने का प्लान कर रही है. सरकार अगले सप्ताह स्टील स्क्रैपेज पॉलिसी (Steel Scrap Policy) लाने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 6:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार (Modi Government) पुरानी गाड़ी, एयर कंडीशनर, वॉशिंग मशीन और फ्रिज को लेकर एक नई पॉलिसी लाने  की तैयारी में है. सरकार अगले सप्ताह स्टील स्क्रैपेज पॉलिसी (Steel Scrap Policy) लाने जा रही है. बता दें कि इस पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार हो चुका है. इस पॉलिसी की खास बात यह है कि पहले स्टील स्क्रैपेज पॉलिसी सिर्फ गाड़ियों के लिए थी, लेकिन इस बार इसमें एसी, फ्रिज और वॉशिंग मशीन (AC, Fridge, Washing Machine) को भी शामिल किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पॉलिसी के तहत कई जगह स्क्रैपेज सेंटर बनाए जाएंगे. इन सेंटरों में जाकर लोग स्क्रैप बेच सकेंगे. इसमें सभी तरह के पुराने स्टील को शामिल किया जाएगा.

इस पॉलिसी को लाने का मकसद ये 
खास बात यह है कि सरकार स्क्रैप बेचने पर इंसेंटिव देगी. इसका मतलब है कि जितना वैल्यू का स्क्रैप निकेलगा उसमें सरकार अलग से इंसेटिव देगी. इस पॉलिसी को लाने का मकसद है कि ज्यादा लोग स्क्रैप बेचने के लिए आगे आएं.

ये भी पढ़ें: यहां रहने वाले लोग अब नहीं खा पाएंगे Dominos का Pizza! लिया बंद करने का फैसला

इकॉनोमिक टाइम्स की खबर के अनुसार, कितनी राशि पर कितना इन्सेंटिव दिया जाए, इस पर विचार किया जा रहा है. जल्द ही इस पर सहमति बनने के बाद स्टील स्क्रैपेज पॉलिसी को सार्वजनिक किया जाएगा. इसको लागू होने में 10 दिन का समय लग सकता है.

इससे नई गाड़ियों की बिक्री बढ़ने का अंदेशा
इस पॉलिसी का यह फायदा होगा कि स्टील के पुराने स्क्रैपेज एक जगह जमा किए जा सकेंगे. इसके बाद उसकी रीसाइकिलिंग होगी. इसके अलावा, पुरानी गाड़ियां भी सड़कों से बाहर हो जाएंगी. लोग पुरानी गाड़ियां बेचकर नई गाड़ियां खरीदने के लिए आगे आएंगे, इससे नई गाड़ियों की बिक्री बढ़ सकती है. वैसे भी ऑटो कंपनियों ने नई गाड़ियों की कीमतें कम कर दी हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों को मिलेगी किराए में छूट! सरकार का नया प्लान

स्टील सेक्टर को ये होगा फायदा 
नई स्क्रैपेज पॉलिसी से स्टील के आयात को कम किया जा सकता है. सरकार स्टील स्क्रैप प्लांट खोलेगी जहां पुराने स्टील को फिर से इस्तेमाल के लायक बनाया जाएगा. भारत में साल में करीब 60 लाख टन स्टील स्क्रैप का आयात किया जाता है. देश में मांग इससे भी ज्यादा है. नई स्क्रैप पॉलिसी से सप्लाइ बढ़ाने में मदद मिलेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 11:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...