Home /News /business /

newly listed wealth destroyers ipo paytm cartrade pb fintech mlks

इन 'बड़े शेयरों' ने डुबो दिया निवेशकों का पैसा, अब पछता रहे IPO में पैसा लगाने वाले

पेटीएम, नायका, कार ट्रेड और पीबी फिनटेक के IPO में पैसा लगाने वाले निवेशकों की पूंजी काफी डूब चुकी है.

पेटीएम, नायका, कार ट्रेड और पीबी फिनटेक के IPO में पैसा लगाने वाले निवेशकों की पूंजी काफी डूब चुकी है.

पेटीएम, नायका, कार ट्रेड और पीबी फिनटेक के IPO में पैसा लगाने वाले निवेशकों की पूंजी काफी डूब चुकी है. इन शेयरों ने 14 मार्च 2022 तक लोगों का कितना पैसा डुबोया है, यह इस रिपोर्ट में दिया गया है.

नई दिल्ली. छोटे निवेशक IPO में निवेश करना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद होती है. लेकिन कई कंपनियों के IPO ऐसे भी निकले, जिन्होंने निवेशकों का पैसा डुबो दिया है. इनके आईपीओ में पैसा लगाने वाले अब पछता रहे हैं. ये कंपनियां कोई छोटी नहीं है, बल्कि इनमें पेटीएम से लेकर नायका जैसे बड़े-बड़े नाम शामिल हैं.

पिछले साल आए IPOs ने निवेशकों को कितना बड़ा शॉक दिया है, इस पर एक नजर डालते हैं. आज 14 मार्च को बाजार बंद होने के बाद की स्थिति के हिसाब से कैलकुलेशन करके हम आपके सामने डेटा रख रहे हैं.

ये भी पढ़ें – LIC IPO के इंतजार में बैठे लोग ध्यान दें, मई तक टल सकता है पब्लिक इश्यू

पेटीएम ने 65% कम कर दी पूंजी

डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर सोमवार को करीब 13 प्रतिशत टूट गया. इसके चलते कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 6,429.92 करोड़ रुपये की भारी गिरावट दर्ज की गई. यह गिरावट तो मात्र एक दिन की है. यदि हम बात करें इसकी लिस्टिंग से अब तक की गिरावट की तो ये भयंकर तरीके से निवेशकों को परेशान कर रहा है.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 1950 रुपये पर हुआ शेयर फिलहाल 674.80 रुपये पर है. सोमवार को इसने अपने सबसे निचले स्तर पर क्लोजिंग दी है. हालांकि ताजा गिरावट के लिए RBI द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए खाते खोलने पर लगाई गई रोक को जिम्मेदार माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें – Stock Market : ये पांच स्‍टील शेयर भर सकते हैं निवेशकों की झोली, जानिए कारण

ये शेयर अब तक निवेशकों की 65% पूंजी निकल गया है. मतलब ये कि यदि किसी ने 1 लाख रुपये का निवेश किया है तो अब उसकी पूंजी मात्र 35 हजार रुपये रह गई होगी. यदि बात करें इश्यू प्राइस से हुई गिरावट की तो ये अब तक 69% गिर चुका है. IPO के लिए बोली लगाने वालों को ये स्टॉक 2,150 रुपये पर मिला था.

कार ट्रेड (CarTrade) ने किया कंगाल

कार ट्रेड टेक लिमिटेड (CAr Trade Tech Ltd) का शेयर भी अब तक 65% तक पूंजी खा चुका है. इस स्टॉक का ऑल टाइम हाई 1,618 रुपये है और यही इसका इश्यू प्राइस भी था. ये 1,599 पर खुला और उसी दिन 1618 का हाई लगाया. तब से लेकर अब तक ये लगातार गिर ही रहा है. 24 फरवरी 2022 को इसने 460 रुपये का Low भी बनाया था.

सोमवार को इस स्टॉक ने 548.15 रुपये की क्लोजिंग दी. इस क्लोजिंग के हिसाब से देखें तो ये स्टॉक अपने इश्यू प्राइस से 66% की नेगेटिव रिटर्न दे रहा है.

ये भी पढ़ें – FPO से पहले Ruchi Soya के शेयर हुए रॉकेट, आज लगा 20% का अपर सर्किट

पीबी फिनटेक (PB Fintech)

ऑनलाइन इंश्योरेंस एग्रीगेटर पॉलिसी बाजार की पेरेंट कंपनी पीबी फिनटेक (PB Fintech) अपने ऑल टाइम हाई से 53 प्रतिशत गिर चुका है. नवंबर 2021 में भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने वाले इस शेयर का इश्यू प्राइस 980 रुपये था. हालांकि ये स्टॉक 17% प्रीमियम पर खुला था. तीसरे ही दिन इसने 1470 रुपये का हाई लगा दिया था.

लोगों को लग रहा था कि ये स्टॉक उनकी उम्मीदों पर खरा उतरा है, लेकिन उनकी ये सोच जल्दी ही बदल गई. लिस्टिंग के बाद चौथे दिन से गिरना शुरू किया कि अब तक गिर ही रहा है. अब ये अपने इश्यू प्राइस से लगभग 30% नीचे ट्रेड हो रहा है. अभी तक यह 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की पूंजी निगल चुका है.

ये भी पढ़ें – आखिर क्यों है PPF, सुकन्या समृद्धि योजना और NPS में हर साल पैसा जमा करने की जरूरत

नायका (Nykaa)

कंपनी अपनी लिस्टिंग में लगभग 80 प्रतिशत तक का बंपर रिटर्न दे रही थी, लेकिन अब ये अपने उच्चतम स्तर से 46% नीचे है. हालांकि यह स्टॉक फिलहाल अपने इश्यू प्राइस से ऊपर ही ट्रेड हो रहा है. बता दें कि नायका के शेयर का इश्यू प्राइस 1,125 रुपये था, लेकिन लिस्टिंग 2,018 रुपये पर हुई. अगले कुछ ही दिनों में स्टॉक ने 2,573.70 का हाई बनाया और फिर ये अपना हाई तोड़ नहीं पाया. सोमवार को नायका 1384.45 रुपये पर बंद हुआ, जोकि अपने इश्यू प्राइस 1,125 से 19 फीसदी अधिक है. लेकिन जिन लोगों ने इसे इसके उच्चतम स्तर पर खरीदा, उनके लिए यह डरावने सपने से कम नहीं है.

जोमैटो (Zomato)

जोमैटो का स्टॉक भी नायका की तरह इश्यू प्राइस से तो नुकसान नहीं दे रहा है, लेकिन अपने उच्चतम स्तर से यह 50 फीसदी से अधिक गिर चुका है. मतलब जिसने इसे उच्चतम स्तर पर खरीदा होगा, उसे अपने पोर्टफोलियो में अब तगड़ा नुकसान दिख रहा होगा. सोमवार को जोमैटा को शेयर 79.30 पर बंद हुआ है, जबकि इसका इश्यू प्राइस 76 रुपये है. जोमैटो के जबरदस्त लिस्टिंग देने के बाद 169 रुपये का हाई लगाया था.

Tags: Paytm, Stock market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर