Home /News /business /

news18 network and truecallers campaign against harassment reaches telangana

#ItsNotOk अभियान अब तेलंगाना में चलेगा, महिला उत्पीड़न के खिलाफ देशभर में उठेगी आवाज

महिला उत्पीड़न के खिलाफ पहल.

महिला उत्पीड़न के खिलाफ पहल.

डिजिटल दुनिया में महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित #ItsNotOk अभियान की शुरुआत मार्च 2022 में की गई थी. महिला उत्पीड़न के खिलाफ लोगों में जागरूकता बढ़ाने के मकसद से इसकी शुरुआत न्यूज18 नेटवर्क और Truecaller की ओर से की गई है. अब यह अभियान तेलंगाना पहुंच गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. डिजिटल दुनिया में महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित #ItsNotOk अभियान की शुरुआत इसी साल मार्च में की गई थी. महिला उत्पीड़न के खिलाफ लोगों में जागरूकता बढ़ाने के मकसद से इसकी शुरुआत न्यूज18 नेटवर्क और Truecaller की ओर से की गई है. इसी सिलसिले में अब यह अभियान तेलंगाना पहुंच गया है.

अभियान का अगला चरण 16 मई 2022 से शुरू हो रहा है. इसके तहत नीति निर्माता, वरिष्ठ नेता, अन्य गणमान्य व्यक्ति और स्टेकहोल्डर्स ऑनलाइन व वास्तविक जीवन में महिलाओं के हो रहे उत्पीड़न पर अपने विचार रखने के लिए एक साथ एक मंच पर आएंगे.

अभियान में ये लेंगे हिस्सा
तेलंगाना महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ पहले ही कई उपाय कर चुका है. अब यहां इस पहल का विस्तार किया जाएगा. इससे देश के अन्य राज्यों में भी महिला सुरक्षा को लेकर आवाज मजबूत करने में मदद मिलेगी. इस परिचर्चा में तेलंगाना के आईटी व उद्योग मंत्री केटी रामा राव, महिला व बाल विकास मंत्री सत्यवती राठौर, तेलंगाना राष्ट्र समिति की नेता कल्वकुंतला कविता, एडीजीपी (महिला सुरक्षा) स्वाति लकड़ा हिस्सा लेंगे. इनके अलावा आईटी विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी जयेश रंजन, हैदराबाद के पुलिस कमिश्‍नर सीवी आनंद, पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप, एक्टर व एक्टिविस्ट अमला अक्किनेनी भी परिचर्चा में शामिल होंगे.

समाज में जागरूकता फैलाना है अभियान का मकसद
परिचर्चा में महिला उत्पीड़न को रोकने में पुरुषों की अहम भूमिका को समझने और प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाएगा. यह मुद्दा समाज के सबसे बड़े, लेकिन कम रिपोर्ट किए गए खतरों में से एक है. इस अभियान का मकसद महिलाओं को उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रेरित करना है. साथ ही साइबर सुरक्षा, साइबर कानूनों, ऐसे मामलों की रिपोर्ट करने और उचित कार्रवाई के बारे में जनता के बीच जागरूकता फैलाना है.

परिचर्चा में न सिर्फ “महिलाओं के लिए सुरक्षित वातावरण बनाने और इसके लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं” पर फोकस किया जाएगा, बल्कि इस पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा कि महिलाओं को सुरक्षित और सशक्त बनाने में पुरुष क्या भूमिका निभा सकते हैं.

महिलाओं को सशक्त बनाने पर फोकस
न्यूज18 नेटवर्क की सीईओ, बिजनेस न्यूज क्लस्टर स्मृति मेहरा ने इस अभियान के बारे में कहा, महिला सुरक्षा के बारे में समाज की चिंता पर केंद्रित दृष्टि के साथ Truecaller के सहयोग से न्यूज18 नेटवर्क तेलंगाना में एक चर्चा कर रहा है. इसके तहत #ItsNotOK अभियान के इस चरण में तेलंगाना के लोगों को #CallItOut के लिए जागरूक किया जाएगा. जब भी उन्हें कुछ ऐसा दिखाई दे, जो किसी महिला की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है तो वे कॉल कर सकते हैं, ताकि महिलाओं के लिए सुरक्षित वातावरण बनाया जा सके. इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य महिलाओं को साइबर जागरूकता का स्रोत बनाना है. इसका मकसद उन्हें उनकी सुरक्षा के लिए सशक्त बनाना है.”

Truecaller की डायरेक्टर (पब्लिक अफेयर्स) प्रज्ञा ने कहा, “हम उत्पीड़न के खिलाफ Truecaller की लड़ाई को तेलंगाना तक ले जाने के लिए बहुत उत्साहित हैं. तेलंगाना पुलिस और सरकार से हमारे #CallItOut अभियान को मिले समर्थन से हमें प्रसन्नता है. इसके जरिये उत्पीड़न से निपटने में महिलाओं को सशक्त बनाने और इसकी रिपोर्ट करने में मदद मिलेगी. Truecaller सुरक्षित संचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है.”

स्‍मृति ईरानी समेत कई हस्तियों ने खुलकर की बात
अभियान में केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स व आईटी राज्‍यमंत्री राजीव चंद्रशेखर, दिल्‍ली पुलिस के कमिश्‍नर राकेश अस्‍थाना, अभिनेत्री रवीना टंडन और कई हस्तियां जुड़ चुकी हैं. इन हस्तियों का कहना था कि महिलाओं को उत्‍पीड़न के बोलने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए. साथ ही महिला उत्‍पीड़न के मामलों को रिपोर्ट किया जाना चाहिए. अभियान के तहत न्‍यूज18 नेटवर्क और ट्रूकॉलर एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में पहुंचकर महिला उत्‍पीड़न के खिलाफ लोगों को प्रोत्‍साहित करेंगे. इसी कड़ी में अभियान अब तेलंगाना पहुंच रहा है.

**(डिस्क्लेमर – नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Network18, News18, Women Empowerment, Women Safety

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर