Home /News /business /

Investment Tips : नए जमाने का निवेश विकल्‍प है NFT, जानें कैसे आजमाएं हाथ

Investment Tips : नए जमाने का निवेश विकल्‍प है NFT, जानें कैसे आजमाएं हाथ

NFT एक तरह की डिजिटल नीलामी की तरह काम करता है, जिसे ब्‍लॉकचेन की मदद से पूरा किया जाता है.

NFT एक तरह की डिजिटल नीलामी की तरह काम करता है, जिसे ब्‍लॉकचेन की मदद से पूरा किया जाता है.

नॉन फंजिबल टोकन यानी NFT का इस्तेमाल डिजिटल असेट्स या सामानों के लिए किया जाता है जो एक दूसरे से अलग होते हैं. इससे उनकी कीमत और खासियत साबित होती है. ये वर्चुअल गेम्स से आर्टवर्क, सिक्‍के जैसी हर चीज को शामिल कर सकते हैं. NFT को स्टैंडर्ड और ट्रेडिशनल एक्सचेंज पर ट्रेड नहीं किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. निवेशक अपने पैसे बढ़ाने और ज्‍यादा मुनाफा कमाने के लिए नए-नए विकल्‍पों में हाथ आजमाते रहते हैं. इन दिनों मार्केट में NFT का नाम काफी चर्चा में है. बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी अलग-अलग एनएफटी लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. इस नए विकल्‍प का आप भी फायदा उठा सकते हैं.

दरअसल, पिछले दिनों बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के NFT कलेक्शन को नीलामी के पहले दिन ही 5.20 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 3.8 करोड़ रुपये) की बोलियां मिली थीं. इसके बाद नए जमाने के इस निवेश विकल्‍प को लेकर काफी चर्चा शुरू हो गई. दरअसल, यह सिर्फ एक टोकन नहीं होता जिसे कोई खरीदता है, बल्कि आपके लिए यह कमाई का अच्छा ऑप्शन भी हो सकता है. इस नए ट्रेंड का हिस्सा बनकर आप भी डिजिटल आर्ट को NFT में बदल सकते हैं और बेच सकते हैं. NFT को ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल कर बनाया जाता है. इसकी मदद से ही इसके खरीदार उन संपत्तियों के मालिक बन जाते हैं.

आखिर क्‍या बला है NFT
NFT का मतलब नॉन फंजिबल टोकन (Non fungible token) होता है. यह बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसा ही एक क्रिप्टो टोकन है. हालांकि, ये थोड़े यूनिक टोकन्स होते हैं और डिजिटल असेट्स के रूप में अपनी वैल्यू जेनरेट करते हैं. उदाहरण के तौर पर जैसे दो लोगों के पास बिटक्‍वॉइन है तो वो उन्हें आपस में एक्सचेंज कर सकते हैं. इसी तरह, एनएफटी डिजिटल संपत्ति जैसे डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स को भी एक्‍सचेंज किया जा सकता है.

कैसे काम करता है NFT का बिजनेस
NFT की मदद से डिजिटल दुनिया में किसी पेंटिंग, पोस्टर, ऑडियो या वीडियो को सामान्य चीजों की तरह खरीदा बेचा जा सकता है. इसके बदले आपको डिजिटल टोकन मिलते हैं जिन्हें NFT कहा जाता है. इसे आप नए दौर की नीलामी समझ सकते हैं. कोई आर्टवर्क या फिर कोई ऐसी चीज जिसकी दूसरी कॉपी दुनिया में न हो उसे NFT में बदलकर लोग पैसे कमाते हैं. जिस तरह से बिटक्‍वॉइन को भेजते समय लेजर एंट्री की जाती है. ठीक उसी तरह NFT के लिए भी इसमें एंट्री की जा सकती है.

कैसे बनाएं खुद का NFT
खुद का NFT तैयार करने के लिए सबसे पहले एक ऑनलाइन वॉलेट क्रिएट करना होगा, जिसमें NFTs होल्ड की जा सकें. क्रिप्टो-असेट्स को जिस वॉलेट में स्टोर किया जाता है, उसे ‘प्राइवेट की’ की मदद से ऐक्सेस किया जा सकता है. यह प्राइवेट की किसी सुपर-सिक्योर पासवर्ड की तरह काम करती है, जिसके बिना NFT का मालिक अपने टोकन्स को ऐक्सेस नहीं कर सकते. इस वॉलेट को आप मेटामास्क जैसी किसी सर्विस से लिंक करके बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

सही ग्राहक का करना पड़ेगा इंतजार 
अमिताभ बच्चन के NFT कलेक्शन की नीलामी एनएफटी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म ‘Beyondlife.club’ ने आयोजित की थी. सोनू निगम ने भी अपनी NFT तैयार की थी. यानी आप अपनी खास कला को डिजिटल नीलामी के जरिये बेच सकते हैं, लेकिन इसके लिए सही ग्राहक का इंतजार करना पड़ेगा. हो सकता है आप जिस चीज यानी सिक्‍के या खास पेंटिंग की नीलामी कर रहे हों, उसकी बाजार में बहुत ज्‍यादा मांग न हो. ऐसे में सही ग्राहक का इंतजार करना पड़ सकता है.

Tags: Investment, New blockchain technology-based currency Petro

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर