जल्द इन रूटों पर चलेगी PM मोदी की ड्रीम ट्रेन! जानिए क्या होगी इस ट्रेन की खासियत

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरर्पोरेशन लिमिटेड (National High Speed Rail Corporation Limited) ने अहमदाबाद और साबरमती स्टेशनों के निर्माण और डिजायन के लिए बोली आमंत्रित किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 7:07 PM IST
  • Share this:
अनिल कुमार

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की महत्त्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट (Bullet Train Project) का काम जोरों पर है. नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरर्पोरेशन लिमिटेड (National High Speed Rail Corporation Limited) ने अहमदाबाद और साबरमती स्टेशनों के निर्माण और डिजायन के लिए बोली आमंत्रित किया है. इसके अलावा 18 किमी वायडक्ट का निर्माण भी शामिल है. मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए 18 किमी लंबी यह वायडक्ट गुजरात के आनंद से साबरमती तक बनेगी. इस अलायंमेंट में 6 स्टील ट्रस पुल सहित कुल 31 क्रॉसिंग पुल बनाया जाएगा.

मौजूदा अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से इंटीग्रेट होगा हाई स्पीड रेल स्टेशन
सुगम यातायात को सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा अहमदाबाद स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 11 और 12 में ही हाई स्पीड रेल स्टेशन बनाया जाना है. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पूर्वी हिस्से को डेवलप किया जा रहा है जहां यात्री जरूरत के मुताबिक इन दोनों यातायात मोड में से सफर कर सके. इस बिल्डिंग में कई एलिवेटर और एस्केलेटर लगाए जाएंगे. इसके अलावा बुकिंग ऑफिस, पैसेंजर लॉबी, चाय-कॉफी कियोस्क और दूसरे जन सुविधाएं उपलब्ध होगी.
काफी चुनौतीपूर्ण होगा मौजूदा अहमदाबाद रेलवे स्टेशन में ही इसका निर्माण


मौजूदा रेलवे लाईनों के ऊपर हाई स्पीड रेल स्टेशन का निर्माण काफी चुनौतीपूर्ण साबित होने वाला है. इसके निर्माण से पहले भारतीय रेलवे को कई तैयारियां करनी होगी. हाई स्पीड रेल स्टेशन के निर्माण से पहले रेलवे ट्रेक, प्लेटफॉर्म शेड, ऑफिस, सिग्नलिंग, टेलिकॉम केबल और ट्रैक को शिफ्ट करना होगा. हालांकि अहमदाबाद स्टेशन के ऑफिसों को पहले से ही रिलोकेट किया जा चुका है. अहमदाबाद मेगा मेट्रो कंस्ट्रक्शन का काम, लोगों की आवाजाही, मशीनरी और बिना यात्रियों को दिक्कत दिए इस स्टेशन का निर्माण काफी चुनौतीपूर्ण होगा.

साबरमती हाई स्पीड रेल स्टेशन के लिए ये है योजना
एनएचएसआरसीएल ने साबरमती हाई स्पीड रेल स्टेशन के लिए व्यापक योजना तैयार की है. एक वायब्रेंट मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाने की योजना है. साबरमती हाई स्पीड रेल स्टेशन के पूर्वी हिस्से में एक मल्टी मॉडल ट्रांजिट टर्मिनल बनाने की योजना है. ताकि मुसाफिर यातायात के विभिन्न मोड का इस्तेमाल आसानी से कर सके. साबरमती हाई स्पीड रेल स्टेशन पहुंचने के लिए एक रोड अंडर ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है. ताकि मौजूदा स्टेशन के रोजाना ऑपरेशन निर्बाध रुप से जारी रहे.

NHSRCL ने हाल ही में इसके लिए भी बोली आमंत्रित की थी
एनएचएसआरसीएल ने कुछ दिनों पहले 508 किमी परियोजना में से 325 किमी यानि करीब 64 फीसदी अलायमेंट के लिए तीन तकनीकी बोली आमंत्रित किया था. इसके तहत 12 में से 5 हाई स्पीड रेल स्टेशन वापी, बिल्लीमोरा, सूरत, भरूच और आनन्द या नादियाड स्टेशन शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज