लाइव टीवी

शेयर बाजार में 10 साल की सबसे बड़ी तेजी- सेंसेक्स 2476 अंक बढ़कर बंद, हुआ 8 लाख करोड़ रु का फायदा

News18Hindi
Updated: April 7, 2020, 4:55 PM IST
शेयर बाजार में 10 साल की सबसे बड़ी तेजी- सेंसेक्स 2476 अंक बढ़कर बंद, हुआ 8 लाख करोड़ रु का फायदा
10 साल में ये एक दिन की सबसे बड़ी तेजी है.

BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 2476 अंक बढ़कर 30,067 पर बंद हुआ. वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 702 अंक की जोरदार बढ़त के साथ 8,785 के स्तर पर क्लोज हुआ है. 10 साल में ये एक दिन की सबसे बड़ी तेजी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका के बाद एशियाई बाजारों (Stock Market) में आई जोरदार तेजी के चलते घरेलू शेयर (Indian Stock Market Surge) बाजार दिन की नई ऊंचाई पर पहुंच कर बंद हुआ है. BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 2476 अंक बढ़कर 30,067 पर बंद हुआ. वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 702 अंक की जोरदार बढ़त के साथ 8,785 के स्तर पर क्लोज हुआ है. 10 साल में ये एक दिन की सबसे बड़ी तेजी है.

एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि दुनियाभर के बाजारों में तेजी लौटी है. इसी का फायदा भारतीय बाजारों को मिला है. इस तेजी में निवेशकों को 8 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ. आपको बता दें कि परसेंटेज के लिहाज से ये 10 साल की सबसे बड़ी तेजी है.





ये भी पढ़ें: कोरोना लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पर गहरा असर, 52% लोगों की नौकरियां मुश्किल में



क्यों आई शेयर बाजार में तेजी

(1) अमेरिकी शेयर बाज़ार में भी उछाल- कोरोना के नए मामलों की रफ्तार घटने से अमेरिकी बाजारों में 7 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है. कल Dow 1600 अंक से ज्यादा चढ़कर बंद हुआ. कल के कारोबार में S&P 500, Nasdaq भी उम्मीद से ज्यादा चढ़े. एशियाई बाजारों में भी मजूबती देखने को मिल रही है.

(2) कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से सहारा- क्रूड प्रोडक्शन कट पर सहमति बनने के संकेत मिल रहे हैं. इस पर रूस और सऊदी अरब के बीच करार संभव है. एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से कई देशों की अर्थव्यवस्था को सहारा मिलता है. वहीं, कीमतों में बड़ी गिरावट से ज्यादा फायदा नहीं बल्कि नुकसान ज्यादा है. क्योंकि भारत में रिफाइनिंग कंपनियों के साथ-साथ कच्चे तेल का प्रोडक्शन करने वाली कंपनी भी है.

(3) जापान में राहत पैकेज का ऐलान- कोरोना से निपटने के लिए जापान में बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया गया है. जापान ने 75 लाख करोड़ रुपये (1 लाख करोड़ डॉलर) के राहत पैकेज की घोषणा की है. उधर कोरोना का इलाज ढूंढने की कोशिश भी जारी है. एक रिसर्च से पता चला है कि एंटी पैरासिटिक दवा का कोरोना इलाज में इस्तेमाल संभव है. लैब परीक्षण में एंटी पैरासिटिक दवा कोरोना के इलाज में सफल पाई गई है. ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक का दावा है कि एंटी पैरासिटिक दवा 48 घंटे में वायरस खत्म कर सकती है.

ये भी पढ़ें:- पीएम मोदी ने लॉकडाउन के बाद के लिए बनाई रणनीति, जानिए क्या है उनका प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 3:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading