रेट कट की उम्मीद से रिकॉर्ड हाई पर बाजार, निफ्टी पहली बार 12 हजार के पार बंद

बाजार में तेजी का सिलसिला जारी है. सोमवार को बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए हैं. सेंसेक्स पहली बार 40 हजार के पार तो निफ्टी भी पहली बार 12 हजार के पार बंद हुआ है.

News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 4:56 PM IST
रेट कट की उम्मीद से रिकॉर्ड हाई पर बाजार, निफ्टी पहली बार 12 हजार के पार बंद
बाजार में तेजी का सिलसिला जारी है. सोमवार को बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए हैं. सेंसेक्स पहली बार 40 हजार के पार तो निफ्टी भी पहली बार 12 हजार के पार बंद हुआ है.
News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 4:56 PM IST
बाजार में तेजी का सिलसिला जारी है. सोमवार को बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए हैं. सेंसेक्स पहली बार 40 हजार के पार तो निफ्टी भी पहली बार 12 हजार के पार बंद हुआ है. मिडकैप भी हरे निशान के साथ 18,132 के पार बंद हुआ और बैंक निफ्टी में भी बढ़त रही. कारोबार के अंत में बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 553.42 अंक यानी 1.4 फीसदी की बढ़त के साथ 40,267.62 के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 165.75 अंक यानी 1.39 फीसदी की बढ़त के साथ 12,088.55 के स्तर पर बंद हुआ है. सेंसेक्स के 30 में से 29 शेयरों तो निफ्टी के 50 में से 44 शेयरों में खरीदारी रही.

ये भी पढ़ें: अमेरिका-चीन की लड़ाई से भारत में लाखों लोगों की नौकरियों पर मंडरा रहा है खतरा

बाजार में तेजी की वजह-
 रेट कट की उम्मीद

GDP के कमजोर आंकड़े, ऑटो सेल्स की सुस्त रफ्तार और दूसरे आंकड़ों की वजह से RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) पॉलिसी रेट में 25 बेसिस अंक की कटौती कर सकता है. 100 बेसिस अंक 1 फीसदी के बराबर है. बैंकिंग सिस्टम के लिए सबसे बड़ी मुश्किल नकदी की कमी है. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि सरकार आने वाले दिनों में खर्च बढ़ा सकती है.

>> ईरान पर ट्रंप का फैसला
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि वह बिना किसी शर्त ईरान की सरकार से उसके न्यूक्लियर प्रोग्राम पर बात करने के लिए तैयार हैं. इस खबर के बाद क्रूड की कीमतों में नरमी आई.
Loading...

आईटी, मेटल शेयरों में तेजी
बैंक निफ्टी करीब 1 फीसदी चढ़कर 31,600 के पार बंद हुआ.वहीं तेल और गैस इंडेक्स 15 महीने की ऊंचाई पर बंद हुए. बात करें सेक्टर की तो ऑटो, आईटी और मेटल शेयरों मे शानदार तेजी दिखाई दी. इधर बैंकिंग और रियल्टी शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिली.



52 हफ्ते के हाई पर पहुंचे ये शेयर
एचडीएफसी, एचपीसीएल, अदानी गैस और आईजीएल ने आज नया शिखर बनाया. कंजम्प्शन शेयरों में आज जमकर खरीदारी देखने को मिली. आज पेज इंडस्ट्रीज में करीब 6 फीसदी का उछाल देखने को मिला. डॉबर, एसयूएल और ब्रिटेनियां में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिली.

ये भी पढ़ें: सच हो सकता है पीएम मोदी के साथ चाय पीने का सपना, करना होगा ये काम

ऑयल एंड गैस शेयरों में उछाल
क्रूड का भाव गिरने से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में जोश गया. BSE ऑयल एंड गैस इंडेक्स आज 15 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया. IOC और BPCL ने आज 1 साल का नया शिखर बनाया. उधर मई की कमजोर बिक्री के बावजूद ऑटो शेयरों में खरीदारी देखने को मिली. Hero Moto आज 5 फीसदी तक भागा. वहीं, Bajaj Auto ने 3,000 का स्तर पार कर लिया.

बैंकिंग शेयरों में भी आज खरीदारी दिखी. बैंक निफ्टी 278 प्वाइंट चढ़कर 31,654 पर बंद हुआ है. बैंक निफ्टी के 12 में से 9 शेयरों में खरीदारी दिखी. बैंकिंग, रियल्टी, ऑटो, आईटी और मेटल शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली, BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स आज लाल निशान में बंद हुए हैं.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार दे रही सालाना 10 लाख रुपये कमाने का मौका, शुरू करें ये बिजनेस

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 3, 2019, 4:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...