नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने कहा- 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लिए बड़े सुधार करने की जरूरत

नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने कहा- 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लिए बड़े सुधार करने की जरूरत
नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत

नीति आयोग (NITI Aayog) के CEO अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने शनिवार को कहा कि साल 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए कई बड़े सुधार करने की जरूरत है. इस दौरान उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में सब्सिडी मॉडल को खत्म करने की जरूरत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2020, 5:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग (NITI Aayog) के CEO अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने ​शनिवार को कहा कि भारत को साल 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए बड़े सुधार किए जाने की जरूरत है. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार इसके लिए काफी तेजी से सुधार कर भी रही है. बीते 5 साल में जो सुधार हुआ है, उसके असर अब दिखने लगे हैं.

4 साल में 66 फीसदी विदेशी निवेश
कांत ने कहा कि सरकार को सुधार की प्रक्रिया पर आगे बढ़ते हुए अर्थव्यवस्था को और ज्यादा खोलने की जरूरत है. पिछले 4 सालों के दौरान देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानी FDI में 66 फीसदी का ग्रोथ हुआ है. जबकि 4 सालों में दुनिया भर में FDI के मामले में 13 फीसदी की कमी आयी है

यह भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए खबर! EPFO ने जारी किया अलर्ट, ऐसे खाली हो सकता है खाता
पेटेंट देने में अमेरिका जितना ही समय लेता है भारत


उन्होंने कहा कि सुधार से अभी कुछ बाधाएं देखने को मिल रहा है पर आने वाले दिनों में फायदा होगा. जितने समय में अमेरिका पेटेंट देता है आज उतने ही समय में भारत भी पेटेंट देता है. 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य की राह में बड़ी बाधाएं हैं.

कृषि क्षेत्र में सब्सिडी मॉडल खत्म करना होगा
अमिताभ कांत ने कहा कि शिक्षा,स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्र में बड़े सुधार करने होंगे. सरकारी अध्ययन के मुताबिक देश में सिर्फ 10-15 फीसदी बच्चे ही अगली क्लास में जाने के काबिल हैं. आज देश में भारी संख्या में ऐसे छात्र पासआउट हो रहे हैं जो रोजगार पाने लायक नहीं हैं. कृषि क्षेत्र में बड़े सुधार की जरूरत है. कृषि क्षेत्र में सब्सिडी मॉडल को खत्म करना होगा. सब्सिडी जारी रखकर बड़े सुधार नहीं हो सकते.

यह भी पढ़ें: JNU मामले पर दीपिका पादुकोण को लेकर पूर्व RBI गवर्नर ने कही बड़ी बात
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading