भारत में कैसे कोरोना वैक्सीन आम लोगों तक पहुंचेगी, इस पर नीति आयोग आज करेगा अहम बैठक

भारत में कैसे कोरोना वैक्सीन आम लोगों तक पहुंचेगी, इस पर नीति आयोग आज करेगा अहम बैठक
डॉक्टर वीके पॉल (Niti Aayog Member VK Paul) की अध्यक्षता मेंअहम बैठक आज

नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल (Niti Aayog member VK Paul) की अध्यक्षता में आज कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सभी मैन्युफैक्चरर्स और राज्य सरकारों के साथ अहम चीजों पर बात होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 12, 2020, 10:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कैसे कोरोना वैक्सीन बनेगी? कैसे इसका डिस्ट्रीब्यूशन होगा? इस पर आज अहम बैठक होने वाली है. नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल (Niti Aayog Member VK Paul) की अध्यक्षता में कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर एक अहम बैठक होगी. इस बैठक में वैक्सीन से जुड़े तमाम पहलुओं पर बात की जाएगी. ये कमेटी कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सभी मैन्युफैक्चरर्स और राज्य सरकारों के साथ अहम चीजों पर बात करेगी. आपको बता दें कि रूस की तरफ से कोरोना वायरस वैक्सीन (Russia Coronavirus Vaccine) बनाने का ऐलान होने के बाद ये बैठक बहुत अहम बताई जा रही है.

भारत में तेजी से चल रहा है वैक्सीन पर काम-कोविड-19 के दो संभावित टीकों के मानवीय क्लिनिकल परीक्षण का पहला चरण पूरा हो गया है और परीक्षण दूसरे चरण में पहुंच चुका है. इस टीके को भारत बायोटेक, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और फार्मा कंपनी जाइडस कैडिला लिमिटेड के साथ मिलकर देश में ही विकसित कर रहा है. पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोविड-19 के संभावित टीके के दूसरे और तीसरे चरण का मानवीय क्लिनिकल परीक्षण करने की अनुमति दी गई है.

CNBC-TV18 से बातचीत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया, 'हमें इस साल के अंत तक कोरोना वायरस वैक्सीन आ जाने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि दो महीने में हम इस टीके की कीमत का ऐलान कर देंगे.

इतनी होगी वैक्सीन की कीमत-सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वायरस वैक्सीन के 10 करोड़ खुराक के उत्पादन के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और गावी से भी करार किया है. इसके तहत कंपनी भारत समेत अन्य गरीब और विकासशील देशों को 225 रुपये यानी 3 डॉलर में कोरोना वायरस के टीके का खुराक उपलब्ध कराएगी. लेकिन वैक्सीन की फाइनल कीमत दो महीने बाद ही निर्धारित की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज